scriptलोग बोले ग्रेसिम विस्तार करे लेकिन इन बातों का ध्यान रखे | People said that Grasim should expand but keep these things in mind | Patrika News

लोग बोले ग्रेसिम विस्तार करे लेकिन इन बातों का ध्यान रखे

locationउज्जैनPublished: Sep 06, 2019 12:05:35 am

Submitted by:

Ashish Sikarwar

बिरला समूह नागदा स्थित ग्रेसिम के विस्तार की योजना पर काम कर रहा है। इसको लेकर प्रदूषण विभाग द्वारा गुरुवार को आपत्तियों व सुझावों के निराकरण के लिए लोकसुनवाई की गई।

patrika

बिरला समूह नागदा स्थित ग्रेसिम के विस्तार की योजना पर काम कर रहा है। इसको लेकर प्रदूषण विभाग द्वारा गुरुवार को आपत्तियों व सुझावों के निराकरण के लिए लोकसुनवाई की गई।

नागदा. बिरला समूह नागदा स्थित ग्रेसिम के विस्तार की योजना पर काम कर रहा है। इसको लेकर प्रदूषण विभाग द्वारा गुरुवार को आपत्तियों व सुझावों के निराकरण के लिए लोकसुनवाई की गई। कार्यक्रम तहसील में हुआ। 5 घंटे तक चली सुनवाई के दौरान 50 से ज्यादा लोगों ने विस्तारिकरण को लेकर राय रखी। ज्यादातर का कहना था क्षेत्र के विकास एवं रोजगार के लिए उद्योग का विस्तार आवश्यक है, लेकिन प्रबंधन को यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि विस्तारिकरण से क्षेत्र के पर्यावरण और मानव स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव ना पड़े। इसके अलावा सुनवाई में चंबल के डाउन स्टिम में बसे 14 गांवों के ग्रामीणों ने भी व्यथा बयां की। उनका आरोप है उद्योग द्वारा छोड़े जाने वाले प्रदूषित पानी नाले के माध्यम से चंबल के डाउन स्ट्रिम में मिलकर नदी को प्रदूषित कर रहे हैं। इसके चलते खेत बंजर और लोग गंभीर बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। पानी पीने से मवेशियों की मौत हो रही है। लिहाजा प्रशासन एवं उद्योग प्रबंधक बेहतर जीवन एवं पर्यावरण की सुरक्षा के लिए गंदे नाले के पानी को चंबल में मिलने से रोके। उद्योग में ज्यादा से ज्यादा प्रभावित गांवों के युवाओं को रोजगार मिले ऐसा सुनिश्चित हो। प्रदूषण विभाग के क्षेत्रीय जिला अधिकारी श्रीनिवास द्विवेदी के अलावा एडीएम आरपी तिवारी, एसडीएम आरपी वर्मा, सीएसपी मनोज रत्नाकर मौजूद थे।
1500 लोगों को मिलेगा रोजगार
यह पहला अवसर है जब आदित्य बिरला समूह द्वारा ग्रेसिम के विस्तार की योजना बना रहा है। एक्शन फाइबर के निर्माण करने का दावा प्रबंधन की ओर से किया जा रहा है। उक्त प्लांट बंद पड़ी भारत कॉमर्स उद्योग की जमीन जो 1600 बीघा है। उस पर लगाने की योजना है। 2500 करोड़ रुपए खर्च करने की बात कही जा रही है। अगर सब ठीक रहा तो 1500 बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा। साथ ही क्षेत्र के विकास को भी गति मिलेगी।
लोगों के गुस्से का होना पड़ा शिकार
सुनवाई में अगर किसी को सबसे ज्यादा लोगों के गुस्से का शिकार होना पड़ा तो वह थे प्रदूषण विभाग के जिला क्षेत्रीय अधिकारी श्रीनिवास द्विवेदी। लोगों ने प्रदूषण विभाग के अधिकारी को आड़े हाथ लेते हुए उन पर स्थानीय उद्योग के दबाव में काम करने का आरोप लगाया। साथ इस बात पर भी नाराजी व्यक्त कि वह क्षेत्र में फैल रहे औद्योगिक प्रदूषण को रोकने में असफल हुए हैं। प्रदूषण से लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ रहा है। लेकिन जिम्मेदार दोषियों पर एक्शन लेने की बजाए उद्योग प्रबंधन को बचाने में लगे रहते हैं।
स्थानीय जनप्रतिनिधि रहे नदारद
जनसुनवाई में न तो क्षेत्र के विधायक दिलीपसिंह गुर्जर नजर आए और ना ही पूर्व विधायक दिलीपसिंह शेखावत व नपाध्यक्ष अशोक मालवीय। यहां तक भाजपा और कांग्रेस के कुछ पार्षदों को अपवाद स्वरूप छोड़ दें तो क्षेत्र का कोई भी बड़ा नेता नहीं पहुंचा। जो जनचर्चा का विषय बना रहा।
योजना में यह है पेंच
जिस भारत कॉर्मस की जमीन पर विस्तार की योजना है। फिलहाल उसका मामला सुप्रीम कोर्ट में है। हालांकि हाइकोर्ट से उक्त मामले में ग्रेसिम प्रबंधक को जीत मिली थी, लेकिन शासन ने सुप्रीम कोर्ट में फैसले को चुनौती दी है। लिहाजा कोर्ट का निर्णय ग्रेसिम के फेवर में आता है तो ही उद्योग विस्तारिकरण की योजना साकार हो सकेगी। अगर यह मामला शासन जीत जाता है तो ग्रेसिम को कदम पीछे लेने होंगे।
विस्तारिकरण हुआ तो 70 प्रतिशत से ज्यादा लोगो को देंगे काम -जनुसनवाई के बाद लोगों के सवालों का जवाब देते हुए ग्रेसिम यूनिट हेड के सुरेश ने कहा कि विस्तारिकरण के दौरान उद्योग एनजीटी के सभी शर्तों का पालन करेगी। खास तौर पर शून्य डिस्चार्ज एवं कम से कम पानी की खपत को प्राथमिकता दी जा रही है। इसके अलावा शासन के निर्देश से भी एक कदम आगे बढ़कर 70 प्रतिशत से ज्यादा लोगों को काम देने का प्रयास किया जाएगा। 15 वर्षों में प्रदूषण को कम करने के लिए काफ काम किए हैं। 2021 तक उद्योग को प्रदूषण मुक्त एवं 0 डिस्चार्ज करने का दावा भी किया। प्रदूषण रोकथाम के लिए इजराइल की मदद लेने की बात भी कही।
यह थे मौजूद
ग्रेसिम के वरिष्ठ उपाध्यक्ष वायएस रघवंशी, जनरल मैनेजर विनोद मिश्रा, केमिकल डिवीजन के एचआर हेड अरुणकुमार पांडेय, जनरल मैनेजर आरसी जांगीड़, मुख्य सुरक्षा अधिकारी सागर चड्डा, पीआरओ संजय व्यास सहित कांग्रेस नेता चेतन यादव, अमित पंडित आदि मौजूद थे।
इन्होंने रखी बात
अभिभाषक जगदीश चावड़ा, रामचंद्र परमार, गौतम जैन, हनुमानप्रसाद शर्मा, चैनसिंह गुर्जर, गंगाराम गुर्जर, कामरेड सत्यनारायण पुरोहित, अब्दुुल हमीद, एडवोकेट संतोष साहू, कामरेड अय्यूब खान, सलीम खान, महेंद्र यादव, श्रमिक नेता जोधसिंह राठौर, विजयसिंह रघुवंशी, जगमालसिंह राठौर, आनंद दीक्षित, छोटेलाल मल्लाह, नटवरलाल यादव, गोलू यादव, गोपाल गुर्जर, दिलीप कांठेड़, मोहम्मद रंगरेज, मनोज राठी बारदानवाला, रमेश प्रजापत, जितेंद्र रघुवंशी, गोविंद मोहता आदि ने पक्ष और विपक्ष में बात रखी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो