पीएचडी प्रवेश परीक्षा में इन विषयों के विद्यार्थी नहीं कर सकते है आवेदन

पीएचडी प्रवेश परीक्षा में इन विषयों के विद्यार्थी नहीं कर सकते है आवेदन

Gopal Swaroop Bajpai | Publish: Sep, 08 2018 06:34:55 PM (IST) Ujjain, Madhya Pradesh, India

पीएचडी प्रवेश परीक्षा 2018 - विक्रम विवि ने जारी किया विज्ञापन, पीएचडी प्रवेश परीक्षा में सहविषयों में डिग्री वालों को पात्रता नहीं

 

उज्जैन. विक्रम विश्वविद्यालय प्रशासन ने पीएचडी प्रवेश परीक्षा 2018 का विज्ञापन जारी कर दिया है। विवि प्रशासन ने 7 अक्टूबर को प्रवेश परीक्षा की तैयारी की है। इसके साथ गत वर्ष प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थी भी परीक्षा में शामिल होंगे, लेकिन ऐसे विद्यार्थी जिनके विषय विज्ञापन से हट गए हैं। उनकी फीस वापस कर दी जाएगी। हालांकि विवि के नए विज्ञापन पर फिर विवाद का साया आ गया है। विक्रम विवि ने प्रवेश परीक्षा में पात्रता के लिए मूल विषय के विद्यार्थियों को आवेदन के लिए लिखा है, जबकि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) व विश्वविद्यालय के अंगीकृत अध्यादेश में मूल विषयों के साथ सहविषयों में स्नातकोत्तर डिग्री धारी पात्र होने का नियम है।

कॉमन अध्यादेश हो चुका है लागू

मध्यप्रदेश विश्वविद्यालय समन्वय समिति ने सभी विश्वविद्यालय में एकरूपता लाने के लिए समान अध्यादेश तैयार किया है। विक्रम विवि में भी वह अध्यादेश लागू हो चुका है। इसी के तहत पीएचडी अध्यादेश भी है। विवि प्रशासन नए अध्यादेश के तहत परीक्षा करवा रहा है, लेकिन सहविषयों का पात्रता नहीं है। बता दें, पीएचसी चयन प्रक्रिया व अन्य सभी जगह सहविषयों को मान्य किया जा रहा है।

सुधरेगी शोध की गुणवत्ता
विवि में पीएचडी प्रवेश परीक्षा के दौरान सहविषयों को पात्रता नहीं दिए जाने से प्रतिस्पर्धा काफी कम रह जाती है। साथ ही शोध का क्षेत्र भी सीमित रहता है। सहविषयों में पाठ्यक्रमों की संख्या काफी बढ़ रही है। इनसे पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को पीएचडी करने के लिए उज्जैन के बाहर जाना पड़ता है। हालांकि विवि प्रशासन ने नए अध्यादेश के तहत पीएचडी करवाने की बात कही थी।

2 हजार रूपए परीक्षा फीस
विक्रम विवि में पीएचडी आवेदन की फीस २ हजार रूपए है। करीब 19 विषयों में पीएचडी आवेदन होंगे। इसमें हिंदी, अंग्रेजी, इतिहास, राजनीतिक विज्ञान, लोकप्रशासन, कॉमर्स, जूलॉजी, गणित, फिजिक्स, कैमेस्ट्रीअर्थशास्त्र आदि शामिल है। इसी के साथ एमफिल की प्रवेश परीक्षा भी होगी।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned