scriptpm modi may launch world first vikramaditya vedic clock and vedic app | यहां लगेगी दुनिया की पहली वैदिक घड़ी, जानिए क्या है इसकी खास बातें | Patrika News

यहां लगेगी दुनिया की पहली वैदिक घड़ी, जानिए क्या है इसकी खास बातें

vikramaditya vedic clock - दुनिया की पहली वैदिक घड़ी उज्जैन में लगने जा रही है। इस घड़ी को मुफ्त में प्ले स्टोर से भी डॉउनलोड किया जा सकता है।

उज्जैन

Updated: May 19, 2022 04:31:39 pm

उज्जैन। महाकाल की नगरी उज्जैन विश्व में ऐसा शहर बनने जा रहा है जहां दुनिया की पहली वैदिक घड़ी लगाई जाएगी। इस खड़ी की खास बात यह है कि यह मोबाइल में भी नजर आएगी। इसका शुभारंभ पीएम नरेंद्र मोदी अपने उज्जैन दौरे के वक्त करेंगे। वे यहां महाकाल कॉरिडोर का लोकार्पण करने अगले माह आ रहे हैं।

vedki222.jpg
,,

महाकाल की नगरी में वैदिक घड़ी बन रही है। इसका शुभारम्भ पीएम मोदी जून माह में अपने उज्जैन दौरे के दौरान कर करेंगे। पीएम मोदी 752 करोड़ की लागत से बन रहे महाकाल मंदिर कॉरिडोर के पहले चरण का लोकार्पण करने यहां आएंगे, इसी दौरान वे न केवल भारत बल्कि दुनियाभर के लोगों को सनातनी संस्कृति से जुड़े कई अहम उपहार दे सकते हैं।

vedik4.jpg

ये हैं वैदिक घड़ी की खूबियां

इस वैदिक घड़ी में ऋग्वेद के अनुसार हिन्दू कालगणनाओं व ग्रीनविच समय पद्धति से एक साथ समय देखा जा सकेगा। इसमें 30 घण्टे, 30 मिनट एवं 30 सेकण्ड का समय दिखेगा। इसे चैत्र प्रतिपदा 2 अप्रैल को महाकाल मंदिर के पीछे रुद्रसागर में लगाया जाएगा। इसे मोबाइल के अलावा टीवी पर भी देखा जा सकेगा। इस घड़ी में मोबाइल एप के द्वारा ब्रम्ह, अलग-अलग समय के अनुसार सूर्योदय का समय, शुभ मुहूर्त, विक्रम संवत कैलेन्डर, मुहूर्त काल, राहु काल और पंचांग समेत तीन अलग-अलग समय गणनाओं का भी पता लगाया जा सकेगा।

vedik1.jpg

कालगणना में उज्जैन का योगदान

अवंतिका नगरी के सम्राट विक्रमादित्य के नवरत्नों में से एक आचार्य वराह मिहिर का बड़ा योगदान कालगणना में रहा है। वराह मिहिर अपने ज्योतिष गणनाओं से ही किसी भी व्यक्ति के भविष्य की सटीक जानकारी दे दिया करते थे। इसके अलावा उज्जैन कर्क रेखा पर स्थित है और रेखा कभी शहर के बीच में भी रही थी। इसी कारण यहां कर्कराज मंदिर स्थित है। जबकि कालांतर में राजा जयसिंह ने यहां देश की चार वेधशालाओं में से एक वेधशाला, यहां स्थापित की थी। स्वर्गीय पुरातत्वविद पद्मश्री डॉ. विश्री वाकणकर ने उज्जैन के पास डोंगला ग्राम में कर्क रेखा को खोजा था। अब यहां नई अत्याधुनिक वेधशाला बनाई गई है जहां शोध के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं मिलेंगी। ये वेधशाला आईआईटी के साथ मिलकर खगोल विज्ञान पर काम कर रही है।

vedik2.jpg

सनातन संस्कृति से सम्बन्धित रहेगी ये घड़ी

राजा विक्रमादित्य शोध पीठ के निदेशक डॉ. श्रीराम तिवारी कहते हैं कि हमारा मकसद इस वैदिक घड़ी के माध्यम से उज्जैन की प्राचीन गौरवपूर्ण विरासत को वापस लाना है। उज्जैन के बाद इस घड़ी को देश के बाकी भागों में भी लगाने की योजना है। वे कहते हैं कि इंदौर रोड स्थित नानाखेढ़ा चौराहे पर भी समय स्तंम्भ बनाया जाएगा। इसके अलावा विक्रम पंचांग का प्रकाशन भी किया जाएगा। डॉ. तिवारी के मुताबिक हम इस घड़ी में हर मुहूर्त, समय पल आदि का नामकरण सनातन हिन्दूधर्म के अनुरूप ही रखेंगे। इसके लिए उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने भी अपनी निधि से राशि दी है।

लखनऊ के आरोह श्रीवास्तव ने तैयार की

इस वैदिक घड़ी को आरोह श्रीवास्तव ने अपने पैतृक आवास लखनऊ में ही डिजाइन किया है। इसे मोबाइल और टीवी पर भी लॉन्च किया जाएगा। हमारा उद्देश्य है इस घड़ी के माध्यम से हमारे ऋषि-मुनियों की महान तपस्या को पूरी दुनिया के समक्ष पेश किया जा सके।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

SCO समिट में पीएम मोदी के साथ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की हो सकती है बैठककर्मचारियों के हेल्थ को ध्यान में रखते हुए, CJI एनवी रमना ने वकीलों को मास्क पहनने की दी सलाहCoal Scam: कोयला घोटाले मामले में ED ने पश्चिम बंगाल के 8 आईपीएस ऑफिसर को जारी किया समनजम्मू-कश्मीर के रामबन में लैंडस्लाइड व बादल फटने से दो लोगों की मौत, हिमाचल के कुल्लू में कई दुकानें बहींVP Jagdeep Dhankhar: 'किसान पुत्र' जगदीप धनखड़ ने ली उपराष्ट्रपति पद की शपथ, झुंंझुनू सहित पूरे राजस्थान में जश्न का माहौलMaharashtra: महाराष्ट्र में स्टील कारोबारी पर इनकम टैक्स का छापा, करोड़ों रुपये कैश सहित बेनामी संपत्ति जब्तJammu-Kashmir: उरी जैसे हमले की बड़ी साजिश हुई फेल, Pargal आर्मी कैंप में घुस रहे 3 आतंकी ढेरChinese Mobile Ban: भारत बैन करने वाला है चीनी मोबाइल? चीन ने भारत से की ऐसी मांग, सुनकर आप हो जाएंगे हैरान!
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.