scriptपुलिस की डर्टी पिक्चर…बदनाम हो रही खाकी | Police getting maligned, how will the credibility be saved? | Patrika News

पुलिस की डर्टी पिक्चर…बदनाम हो रही खाकी

locationउज्जैनPublished: Jun 28, 2022 11:28:13 am

– चिंता का बड़ा कारण: सेक्स रैकेट, मांस तस्करी, बलात्कार और डरा धमकाकर रुपए लेने के मामलों में पकड़ाए वर्दीधारी, जुआ घर भी चलवा रही पुलिस
– बड़ा सवाल: साल दर साल बनती जा रही दुराचारी छवि पर जनता करेगी भरोसा ?

ujjain_police.png

उज्जैन। पिछले कुछ समय में एक के बाद एक डर्टी कामों में पकड़ाए वर्दीधारियों की वजह से पुलिस बदनाम हो रही है। दो साल पहले झिंझर कांड में भी आधा दर्जन पुलिस कर्मी जहरीली शराब बिकवाते पकड़ाए थे। अब तो पुलिस कर्मी सेक्स रैकेट चलवाने से लेकर मांस तस्करी, बलात्कार, डरा धमकाकर रुपए लेने और जुआ घर चलवाने जैसे मामलों में भी पकड़ में आए हैं।

तीन माह पूर्व शहर की महिला सीएसपी पर भी लाखों के ट्रांजेक्शन में रुपए मांगने के आरोप लगे थे, जिसके चलते उन्हें मुख्यालय भेजा गया। हाल ही में माधवनगर थाने के एक एसआई ने तो इन्दौर के पब में अपने जन्म दिन पार्टी के दौरान शराब के नशे में युवती से गुंडों की तरह मारपीट की थी। एसआई को भी सस्पेंड किया है।

रविवार को भी सायबर आरक्षक को लोकायुक्त पुलिस ने युवक को डरा धमका उससे 10 हजार रुपए की रिश्वत लेते पकड़ा है। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि पुलिस की साल दर साल बनती जा रही दुराचारी छवि पर जनता कैसे भरोसा करेगी।

ये कांड जिनसे बदनाम हो रही खाकी :-

होटल संचालक को धमकाकर रुपए मांग रहे आरक्षक को लोकायुक्त ने पकड़ा
रविवार को लोकायुक्त ने साइबर सेल में पदस्थ आरक्षक प्रवीणसिंह चौहान को पकड़ा। आरोपी आरक्षक होटल व्यवसायी को झूठे केस में फंसाने की धमकी दे कई समय से रुपए ले रहा था। जिसे 10 हजार रुपए लेते रंगे हाथ पकड़ा है। जानकारी लगी है कि वह जुएं के अड्डे भी संचालित करवाता है, 15 साल की नौकरी में अनुपात से ज्यादा सम्पत्ति मिलने की संभावना है जिसमें लोकायुक्त गुप्त तौर पर जांच कर सम्पत्ति और बैंक में जमा पुंजी की जानकारी निकलवा रही है।

सेक्स रैकेट के मास्टर माइंड निकले एसआई और कांस्टेबल
डेढ़ साल पहले नानाखेड़ा थाने में पदस्थ एसआई विकास देवड़ा आरक्षक सुनील बिठोरे, राममूर्ति और संजीव कुमार महिला के साथ मिलकर सेक्स रैकेट चलाने और उसकी आड़ में व्यापारियों के ठगने के मामले में संस्पेड हुए थे। हालांंकि इस मामले में किसी शिकायत कर्ता के सामने नहीं आने से आरोपियों के खिलाफ एफआइआर दर्ज नहीं हो सकी। इनकी विभागीय जांच अब भी जारी है।

बलात्कार के आरोपी आरक्षक को बचाने साथी सिपाहियों ने स्पर्म सैंपल बदला
डेढ़ साल पूर्व छात्रा से बलात्कार मामले में गिरफ्तार आरोपी कांस्टेबल अजय अस्ते को बचाने के लिए उसके दो साथी सिपाहियों ने अस्पताल में स्पर्म सैंपल बदल दिया था। हालांकि महिला एसआई और डॉक्टर की सूझबूझ से चारों को तुरंत पकड़ लिया।

शादीशुदा महिला के साथ एसआई का लव फिर धोखा
फरवरी 22 में चिंतामण थाने में पदस्थ एसआई विकास देवड़ा ने इन्दौर और रतलाम में रहने वाली शादीशुदा महिला को प्रेम जाल में फंसाया और उसकी सम्पत्ति पर कब्जा कर लिया। मामले में महिला ने चिमनगंज थाने में एसआई के खिलाफ एफआइआर दर्ज करवाई है।

धमकाकर बचपन का प्यार निभा रहे थे टीआई
उन्हेल थाने में पदस्थ रहे टीआई विपिन बाथम ने भोपाल में रहने वाली दोस्त को प्रेमजाल में फंसा रखा था। महिला का आरोप है कि वे बचपन से एक दूसरे को पहचानते हैं। विपिन ने शादी के नाम यौन शोषण किया। शादी की बात करते ही मारपीट करता है। महिला ने भोपाल के थाने में बलात्कार का केस दर्ज करवाया।
तीन माह पहले उज्जैन साइबर में पदस्थ सुनील पिता बाबूलाल पंवार निवासी हातोद ने इन्दौर की युवती को जाल में फंसा उसके साथ बलात्कार किया। युवती ने शादी करने का दबाव बनाया तो जान से मारने की धमकी दे भगा दिया। आरोपी के खिलाफ इन्दौर बाणगंगा में एफआईआर दर्ज है।
मांस की तस्करी करवा रहा था, अब भी फरार
जून माह में नागदा थाने में पदस्थ एएसआई रामसिंह भूरिया गोवंश मांस तस्करी में पकड़ाया था। एएसआई गोवंश की तस्करी करने वालों के साथ मिलकर उनके लिए काम कर रहा था। जानकारी लगने के आद पुलिस ने उसके खिलाफ गोवंश तस्करी के मामले में एफआईआर दर्ज की तो वह भाग निकला जो अब तक फरार है।
चरित्र सुधारने के लिए लगातार काम, किसी को नहीं छोड़ेगे
हाल ही में इक्का दुक्का मामले आए हैं। पुलिस के चरित्र सुधार के लगातार काम कर रहे हैं, इसके लिए प्रशिक्षण भी दिए जा रहे हैं। जो भी मामले हाल में सामने आए हैं जिनमें पुलिस पर उंगली उठी उनमें आरोपियों को छोड़ा नहीं जाएगा।
– संतोष कुमार सिंह, आईजी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो