scriptजलसंकट से निजात के लिए संवारेंगे तालाब | Pond to save water from the water conservation | Patrika News

जलसंकट से निजात के लिए संवारेंगे तालाब

locationउज्जैनPublished: Mar 06, 2018 12:57:45 am

Submitted by:

Lalit Saxena

७३ साल के पूर्व सैनिक ने अनूठे अंदाज में मनाया जन्मदिन

patrika

birthday,Unique style,Memorable,

उज्जैन. लोग अपना जन्मदिन मनाने के लिए तरह-तरह के आयोजन करते हैं, ताकि वो दिन यादगार बन जाए। ऐसी ही एक पहल की है ७३ वर्षीय पूर्व सैनिक ने। उन्होंने अपने जन्मदिन पर धूमधड़ाका करने के बजाए लोगों को पानी का महत्व बताने व जलसंकट से निजात दिलाने के लिए तालाब गहरीकरण का प्रण लिया है।
हम बात कर रहे हैं गणेश नगर निवासी पूर्व सैनिक बनेसिंह जादौन की। जादौन ने 1965 व 1971 में हुए भारत-पाक युद्ध में बहादुरी का लोहा मनवाया था। सेना से सेवानिवृत्त होने के बाद भी उनका देशसेवा का जज्बा कम नहीं हुआ अपने तीन पुत्रों को भी सेना में ही भेजा। सबसे बड़े बेटे रामसिंह जादौन जो सेवानिवृत्त होकर बच्चों को सेना और स्पोट्र्स की तैयारी करवा रहे हैं तो राजेंद्रसिंह व सुरेंद्रसिंह सेना में सेवा दे रहे हैं। बकौल जौदान जन्मदिन पर कुछ अलग करने की इच्छा हुई। यही नहीं आसपास के क्षेत्र में गर्मी में पानी के लिए परेशान होते देखा। इस पर परिजन व समाजजनों से बात की तो उन्होंने तालाब गहरीकरण का सुझाव दिया। इस पर इंदिरानगर स्थित गंधर्व तालाब के जीर्णोद्धार का बीड़ा उठाया और जन्मदिन पर शुरुआत की। कार्य का शुभारंभ निगम सभापति सोनू गहेलोत के हाथों हुआ। यही नहीं उन्होंने वहां मौजूद सभी लोगों को संकल्प दिया कि वे अपने जन्मदिन पर कुएं-तालाब को स्वच्छ बनाएंगे।
ये थे मौजूद
इस मौके पर ध्रुवसिंह, राजेशसिंह भदौरिया, दीपक, पुष्पेंद्रसिंह सिकरवार, तेजबहादुरसिंह, हेमंत शास्त्री, विशाल, बिहारीसिंह, आशीषसिंह सिकरवार, उदित्य सिंह, पार्षद निशा सेंगर, शकुंतला मकवाना, उषा पंवार, रामसिंह जादौन, राजेश जायसवाल, मनीष मिश्रा, प्रशांत, मनोजसिंह, सुमेरसिंह सहित अन्य लोग मौजूद थे।
———-
दुकान में तोडफ़ोड़ कर की मारपीट
उज्जैन. मुल्लापुरा क्षेत्र में सोमवार दोपहर किराना दुकान संचालक को क्षेत्र के बदमाशों ने सामान देने में देरी होने के चलते मारपीट कर घायल कर दिया। उसे अस्पताल में भर्ती किया है। महाकाल थाना पुलिस ने पीडि़त की शिकायत पर क्षेत्र के आधा दर्जन बदमाशों के खिलाफ मारपीट का प्रकरण दर्ज किया है। पुलिस ने बताया कि शहंशाह पिता मुकीम की मुल्लापुरा चौराहे पर किराने की दुकान है, जहां ईश्वर, बाबूलाल, भेरु का लड़का आदि सामान लेने पहुंचे। सामान देने में देर होने पर बदमाशों ने शहंशाह के साथ मारपीट कर दुकान में तोडफ़ोड़ कर दी। महाकाल थाना पुलिस बदमाशों की धरपकड़ में लगी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो