स्पीड पोस्ट, रजिस्ट्री व अन्य काम पांच दिन रहेंगे बंद

डाकघर होंगे पूरी तरह से ऑनलाइन, पांच दिन तक ठप रहेगा कामकाज

By: Lalit Saxena

Published: 25 Jan 2018, 06:12 PM IST

उज्जैन. संभाग के सभी डाकघर का काम ३१ जनवरी से ऑनलाइन हो जाएगा। डाक विभाग की तरफ से डाकघरों की वर्र्किंग को डिजिटल किया जा रहा है। इस योजना पर पिछले एक साल से काम जारी है। उज्जैन संभाग में भी लगभग काम पूरा हो चुका है। अंतिम तौर में पहुंचे तकनीकी काम को पूरा करने के लिए विभागीय वर्र्किंग ब्लॉक की जरूरत है। यह ब्लॉक गुरुवार से शुरू हो जाएगा। इसके बाद डाकघरों में ऑनलाइन काम ३० जनवरी के बाद शुरू होगा। डाकघरों में मिलने वाली सेवा पांच दिनों तक ठप रहेगी। हालांकि ऑफलाइन प्रदान की जाने वाली सेवा और डाक वितरण का काम यथावत रहेगा। स्पीड पोस्ट, रजिस्ट्री व अन्य काम बंद रहेंगे।


पोस्ट बैंक व अन्य योजनाओं पर काम
देवास गेट मुख्यालय पर पोस्ट बैंक बनाई जा रही है। इसी के साथ डाकघर का पूरा काम बैंकिंग की तर्ज पर किया जा रहा है। इसके लिए सभी डाकघरों को आपस में डिजिटल रूप में जोड़ा जा रहा है। उज्जैन का काम अंतिम दौर में है। इसके बाद संभाग के सभी ५७ डाकघर आपस में जुड जाएंगे। इससे डाकघर के काम में तेजी आएगी। साथ ही डाकघर की बैंकिंग सुविधा में तेजी से इजाफा होगा। ग्रामीण क्षेत्रों की डाकघर की समस्याओं को भी दूर करने में सुविधा होगी।


2 करोड़ रुपए का लेन-देन होगा प्रभावित
शाजापुर. शाजापुर व आगर जिले के किसी भी डाकघर से आपको यदि रुपए का लेनदेन करना हो तो आज ही कर लें, क्योंकि 30 जनवरी तक यह कार्य नहीं हो होगा। दोनों जिलों के 165 डाकघरों को ऑनलाइन किया जा रहा है। इसके चलते इन पांच दिनों में डाटा को फीड किए जाने में अमला व्यस्त रहेगा। इस दौरान 2 करोड़ रुपए का लेन-देन प्रभावित होगा। जिले के शहरी से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक डाकघरों से अच्छी-खासी आबादी जुड़ी है। चिट्ठी-पत्री लाने ले जाने के साथ ही हजारों लोगों के सभी तरह के खाते खुले हुए हैं। ग्राहकों को ऑनलाइन सुविधाएं प्रदान करने के लिए अब कोर सिस्टम लागू होगा। इसके चलते डाटा को ऑनलाइन लोड किया जा रहा है। काम 26 से लेकर 30 जनवरी तक चलेगा। इसके चलते किसी भी डाकघर में लेन-देन नहीं होगा। डाक वितरण का काम जरूर होगा।

बैंक की तर्ज पर होगा काम
बैंकों की तुलना में डाकघर के ग्राहक भी ज्यादा संख्या में हैं। समय के साथ डाकघर को हाईटेक करना आवश्यक हो गया। इसके चलते इसे अब ऑनलाइन किया जा रहा है। ऑनलाइन सिस्टम होने के बाद बैंक की तर्ज पर डाकघरों में बचत खाता खुलवाने सहित रजिस्ट्री, स्पीड पोस्ट आदि का काम का अपेडट तत्काल मिल सकेगा। इसके लिए काम शुरू हो गया है।

165 शाखाओं में नहीं होगा काम
शाजापुर और आगर जिले में एक मुख्य डाकघर, 22 उपडाकघर तथा 154 शाखाएं हैं। ऑनलाइन किए जाने के चलते किसी भी शाखा में काम नहीं होगा। पांच दिनों तक लेन-देन सहित अन्य कार्य डाकघर से नहीं किए जाने की सूचना प्रबंधन की ओर से एजेंटों व ग्राहकों को दी जा रही है।

" डाकघरों में पूरी तरह ऑनलाइन सिस्टम हो जाने के बाद व्यवस्था पूरी तरह पारदर्शी हो जाएगी, हालांकि इसके पहले डाटा फीड करने के चलते चार पांच दिन लेन-देन सहित अन्य कार्य स्थगित रहेंगे। डाक बांटने का काम जरूर होगा। ३१ जनवरी से कार्य सुचारु होगा।"
- एनएन झा, पोस्ट मास्टर, मुख्य डाकघर-शाजापुर

Lalit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned