scriptबन रही यज्ञशाला : टाटम्बरी सरकार के सान्निध्य में नव कुण्डीय राम महायज्ञ | Preparations for the event started | Patrika News

बन रही यज्ञशाला : टाटम्बरी सरकार के सान्निध्य में नव कुण्डीय राम महायज्ञ

locationउज्जैनPublished: Feb 22, 2018 07:57:18 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

आयोजन को लेकर तैयारियां प्रारंभ, उत्तम स्वामी की भागवत और वृंदावन के दल की रासलीला होगी

patrika

ujjain news,Simhastha 2016,Bhagwat Katha,Yagna,

उज्जैन. सिंहस्थ २०१६ के बाद एक बार फिर बाबा रामदास त्यागी टाटम्बरी सरकार होशंगाबाद का पड़ाव उज्जैन में होने जा रहा है। टाटम्बरी सरकार के सान्निध्य में नवकुंडीय राम महायज्ञ के साथ उत्तम स्वामी महाराज की भागवत कथा होगी। वृंदावन के दल की ओर से प्रतिदिन रासलीला की प्रस्तुति की जाएगी। आयोजन को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं।
सामाजिक कार्यकर्ता व टाटम्बरी सरकार के सोनू शर्मा, राकेश शर्मा ने बताया कि नव कुण्डीय महायज्ञ, भागवत कथा और वृंदावन के दल की रासलीला का आयोजन ५ से १३ अप्रैल तक ग्राम निनौरा में यथार्थ फ्यूचरस्टिक एकेडमी के पास किया जा रहा है। इसके लिए तैयारी शुरू हो गई है। महंत ध्रुवदास त्यागी के मार्गदर्शन में यज्ञशाला के साथ ही पांडाल का निर्माण प्रारंभ हो गया है। कार्यक्रम में बाबा रामदास त्यागी टाटम्बरी सरकार के सान्निध्य में प्रतिदिन प्रात: ७ से १२ तक नव कुण्डीय राम महायज्ञ होगा। दोपहर २ से शाम ५ बजे तक उत्तम स्वामी महाराज की भागवत कथा होगी। शाम ५ से रात ८ तक भोजन-प्रसादी और फिर रात ८ बजे से रासलीला का आयोजन होगा। इसमें वृंदावन के दल की प्रस्तुति होगी। आयोजन के लिए १० हजार से अधिक श्रद्धालुओं के बैठने के लिए पांडाल का निर्माण किया जाएगा। यज्ञ के देशभर से साधु-संतों का आगमन होगा। इसके अलावा १३ अप्रैल को नव कुण्डीय महायक्ष की पूर्णाहुति पर ५ हजार से अधिक साधु-संत शामिल होंगे।


स्नेह सम्मेलन में सजे छात्राओं के बाल और हाथ

उज्जैन. शासकीय कालिदास कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में स्नेह सम्मेलन के तहत गुरूवार को केश सज्जा, मेहंदी प्रतियोगिता के साथ इस्टेंटडिश स्पर्धा आयोजन किया गया। छात्राओं में स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने के लिए बेस्ट आउट ऑफ वेस्ट प्रतियोगिता के तहत प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। शुक्रवार को महाविद्यालय परिसर में झंकार २०१८ एकल व समूह नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन होगा।

महाविद्यालय में आयोजित मेहंदी प्रतियोगिता में बुशरा रानी प्रथम, मुस्कान अंसारी द्वितीय तथा काजल पांचाल तृतीय स्थान पर रही। केश सज्जा प्रतियोगिता में लीना अकोदिया प्रथम, मेघा चौहान द्वितीय एवं सोना सावरकिया तृतीय स्थान पर रही। प्रतियोगिता में महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. महेश शर्मा , छात्रसंघ प्रभारी डॉ. वंदना गुप्ता, डॉ. कविता जैन व निर्णायक मंडल में डॉ. मधु गौतम, प्रो. इंदू बंसल, डॉ. वंदना जैन, प्रो. प्रीति गुप्ता, डॉ. सरोजिनी टोपनो, तृप्ति नागर एवं रानी शर्मा शामिल रही।

विद्यार्थियों को दी सेना के पदों की जानकारी

उज्जैन. जिला रोजगार कार्यालय व माधव साइंस कॉलेज के तत्वावाधान में कॉलेज परिसर में आयोजित दो दिवसीय रोजगार मेले का समापान गुरूवार को हुआ। मेले के दूसरे दिन ८३२ युवाओं के पंजीयन हुए। इन में से २७४ का प्रारंभिक चयन रोजगार के लिए किया गया। इसी के साथ स्वरोजगार व प्रशिक्षण के लिए विभिन्न विभागों ने ४५७ आवेदकों को चयन किया।

उच्च शिक्षा विभाग की स्वामी विवेकानंद कॅरियर मार्गदर्शन योजनातंर्गत माधव साइंस कॉलेज में वर्कशॉप का आयोजन हुआ। इसमें कर्नल निखिल दीवान ने विद्यार्थियों को सेना में भर्ती होने के लिए प्रजेंटेशन के माध्यम से विभिन्न पदों की जानकारी दी और तैयारी करने के टिप्स दिए। मेले में दूसरे दिन वेस्टीज इंटरनेशनल, मार्बल कंसल्टेंसी, ईव-वे, रोजगार इंडिया, नियोजनिक कार्पोशन, एसबीआई लाइफ, रिलायंस, रॉक इंजिन, इंदौर की विनायका होम, हैल्थ केयर आदि उपस्थित रही।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो