महाकाल मंदिर में शिव नवरात्रि की तैयारी, सात दिन पहले होगी प्री बुकिंग

श्रद्धालुओं को कराना होगी ऑनलाइन बुकिंग....

By: Ashtha Awasthi

Updated: 02 Mar 2021, 11:36 AM IST

उज्जैन। कालों के काल जय महाकाल (Mahakal) के दरबार में महा शिवरात्रि (Maha shivratri) महोत्सव की तैयारी शुरू हो गयी है। भक्तों को जानकारी के लिए बता दें कि महाशिवरात्रि (11 मार्च) को महाकालेश्वर मंदिर में दर्शन के श्रद्धालुओं को ऑनलाइन बुकिंग कराना होगी। मंदिर के मोबाइल एप पर सात दिन पहले से बुकिंग शुरू हो जाएगी।

नौ दिन चलेगा उत्सव

जो भी भक्त प्री-बुकिंग नहीं करा पाए वे मंदिर समिति के काउंटर पर जाकर बुकिंग करा सकेंगे। महाकाल में शिव विवाह का उत्सव शिव नवरात्रि नौ दिन तक चलेगा। ये दुनिया का एकमात्र शिव मंदिर है जहां बाबा भोलेनाथ महाकाल का विवाह उत्सव इतने लंबे समय तक चलता है और बाबा के हल्दी उबटन से लेकर बारात तक की रस्में पूरी की जाती हैं।

 

gettyimages-452097514-594x594.jpg

करना होगा कोरोना गाइडलाइन का पालन

महाशिवरात्रि पर तड़के भस्मआरती के बाद से दर्शन शुरू होंगे जो लगातार चलेंगे। 11-12 मार्च की रात में महापूजा होने से पट बंद नहीं होंगे। 12 मार्च को तड़के होने वाली भस्मआरती दोपहर 12 बजे होगी। सामान्य, सशुल्क व पासधारी श्रद्धालुओं को हरसिद्धि चौराहे से प्रवेश मिलेगा।

पार्किंग की व्यवस्था जयसिंहपुरा रोड पर त्रिवेणी संग्रहालय के सामने होगी। वीवीआईपी, मीडिया और पुजारी प्रोटोकॉल गेट नंबर 4 से आएंगे, जाएंगे। ऑनलाइन प्री-बुकिंग के लिए दो घंटे के हर स्लॉट में 3500 लोगों की बुकिंग होगी। दर्शन सुबह 6 बजे से चालू होंगे। श्रद्धालुओं को कोरोना गाइड लाइन का पालन करना होगा।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned