scriptPresident and Prime Minister will visit Mahakal temple | राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के आने से धर्म नगरी का बदलेगा स्वरूप | Patrika News

राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के आने से धर्म नगरी का बदलेगा स्वरूप

मंदिरों में रहेगी चाक-चौबंद व्यवस्था, महामहिम के लिए बिछेगा रेड कारपेट

उज्जैन

Updated: May 12, 2022 08:51:23 pm

उज्जैन. राजाधिराज भगवान महाकाल के दरबार में राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के आने को लेकर तैयारियां चल रही हैं। इनके आने से धर्म नगरी का स्वरूप भी बदला-बदला सा नजर आएगा।
महाकाल मंदिर परिसर विस्तार योजना के चल रहे निर्माण और सौंदर्यीकरण कार्यों को 20 मई तक पूरे किए जाने के निर्देश मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान दे चुके हैं। स्थानीय स्तर पर कलेक्टर आशीष सिंह, एसपी सत्येंद्रकुमार शुक्ल, निगमायुक्त सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी दिन-रात तैयारियों का जायजा ले रहे हैं। मुख्यमंत्री चौहान कार्यों का अवलोकन करेंगे।
प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति के आगमने की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। अवंतिका नगरी में दो हस्तियों के आने से यहां का स्वरूप भी बदला हुआ नजर आने लगेगा। आकर्षक लाइटिंग, साउंड सिस्टम, सीवर लाइन और पाइप लाइन के कार्य लगभग पूरे कर लिए गए हैं। मुख्यमंत्री चौहान भी कार्यों को देखने जल्द उज्जैन पहुंच रहे हैं।

President and Prime Minister will visit Mahakal temple
मंदिरों में रहेगी चाक-चौबंद व्यवस्था, महामहिम के लिए बिछेगा रेड कारपेट

ये कार्य पूर्णता की ओर
- महाकाल मंदिर के आसपास चल रहे निर्माण व सौंदर्यीकरण कार्य 90 प्रतिशत से अधिक लेकिन 100 प्रतिशत से कम पूरे हुए हैं।
- नृसिंहघाट पम्पिंग स्टेशन तथा पाइप लाइन (क्षिप्रा नदी से रूद्रसागर), रूद्रसागर कैचमेंट क्षेत्र में सीवर लाइन और श्री महाकालेश्वर मंदिर परिसर के लिए आकर्षक लाइटिंग और साउंड सिस्टम के कार्य हो चुके हैं।
- प्राचीन महाकाल द्वार तथा रामघाट के संरक्षण का कार्य 95 प्रतिशत पूरा हो गया है।
---
29 मई को उज्जैन आएंगे राष्ट्रपति
29 मई को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की प्रस्तावित यात्रा होना है। वे आयुर्वेद सम्मेलन में शामिल होने शहर आएंगे। कालिदास अकादमी के संकुल हॉल, जहां मुख्य समारोह होगा, वहां युद्धस्तर पर तैयारियां चल रही हैं।

प्रोटोकॉल वाले श्रद्धालुओं को यहां से मिलेगी इंट्री
प्रोटकॉल से आने वाले श्रद्धालुओं को श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रशासनिक कार्यालय के सामने फेसिलिटी सेन्टर से प्रवेश कर, निर्माल्य द्वार से सूर्यमुखी हनुमान की सीढिय़ों से सभा मंडप, काले गेट से होकर गणपति मण्डपम के बैरिकेट्स से श्री महाकालेश्वर भगवान के दर्शन कर पुन: उसी मार्ग से निर्गम की ओर बाहर निकलना होगा।
---
भांग शृंगार सिर्फ रसूखदार पुजारी-पुरोहितों के यजमानों के लिए नहीं
श्रावण-भादौ मास में हर बार महाकाल बाबा को प्रतिदिन भांग कराने की एडवांस बुकिंग करा ली जाती थी, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हो सकेगा। क्योंकि भांग शृंगार सिर्फ रसूखदार पुजारी-पुरोहितों के यजमानों के लिए नहीं है। मंदिर समिति के अधिकारियों ने तय किया है कि इस बार सावन-भादौ में भांग शृंगार की रसीदें उन सभी पुजारी-पुरोहितों के यजमानों के लिए भी रहेंगी, जो हर बार वंचित रह जाते थे। सभी को मौका मिलेगा। इसमें एक अलग से समिति गठित होगी, जो यह चयन करेगी कि किस पुजारी की कितनी रसीदें कट गई हैं और कौन वंचित रह गया है।
---
महाकाल मंदिर में राष्ट्रपति के आगमन की तैयारी
29 मई को महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के आगमन को देखते हुए तैयारी व्यवस्था शुरू हो गई है। प्रोटोकॉल अनुसार महामहिम राष्ट्रपति महाकाल दर्शन करने भी जाएंगे। इसके चलते मंदिर में कोटितीर्थ कुंड की साफ-सफाई, रंग-रोगन, चांदी के परकोटों और रूद्रयंत्र की सफाई, पीतल की रैलिंग पर ब्रास पॉलिश, रेड कारपेट, प्रशासनिक अधिकारियों का दौरा आदि चल रहा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

आंध्र प्रदेश में जिले का नाम बदलने पर हिंसा, मंत्री का घर जलाया, कई घायलपंजाब के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री के OSD प्रदीप कुमार भी हुए गिरफ्तार, 27 मई तक पुलिस रिमांड में विजय सिंगलारिलीज से पहले 1 जून को गृहमंत्री अमित शाह देखेंगे अक्षय कुमार की 'पृथ्वीराज', जानिए किस वजह से रखी जा रहीं स्पेशल स्क्रीनिंगGujrat कांग्रेस के वरिष्ठ नेता का विवादित बयान, बोले- मंदिर की ईंटों पर कुत्ते करते हैं पेशाबIPL 2022, Qualifier 1 RR vs GT: मिलर के तूफान में उड़ा राजस्थान, गुजरात ने पहले ही सीजन में फाइनल में बनाई जगहRajya Sabha Election 2022: राजस्थान से मुस्लिम-आदिवासी नेता को उतार सकती है कांग्रेस'तुम्हारे कदम से मेरी आँखों में आँसू आ गए', सिंगला के खिलाफ भगवंत मान के एक्शन पर बोले केजरीवालसमलैंगिकता पर बोले CM नीतीश कुमार- 'लड़का-लड़का शादी कर लेंगे तो कोई पैदा कैसे होगा'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.