प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में ही पैदा होने लगा है जान को खतरा

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में ही पैदा होने लगा है जान को खतरा

Lalit Saxena | Publish: Jul, 14 2018 05:03:03 AM (IST) Ujjain, Madhya Pradesh, India

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की बिंल्डिग कई सालों की हो चुकी है और अब ज्यादा समय तक दम भरे यह संभव नहीं

उन्हेल. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की बिंल्डिग कई सालों की हो चुकी है और अब ज्यादा समय तक दम भरे यह संभव नहीं है। इस बात के संकेत स्वयंं बिंल्डिग बारिश की शुरुआत में देने लगी है। बीती रात को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ओपीडी के मुख्य द्वार की छत का प्लास्टर गिर गया गया यह तो गनीमत रही कि उस दौरान मरीज मरीज से लेकर कर्मचारी मौजूद नहीं थे। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में ही बड़ा हादसा हो जाता। ऐसे तो स्वास्थ्य विभाग के इंजीनियर ने कई सालों पहले ही अपनी रिर्पोट में बिंल्डिग को जीर्ण शीर्ण होना बता दिया था। पर स्वास्थ्य विभाग मरम्मरत करा के बिंल्डिग में स्वास्थ्य व्यवस्था संचालित कर रहा है।
लेब टेक्निशीयल बाल बाल बचा
जब भी बारिश की शुरुआत होती है बिंल्डिग अपने खस्ता हाल को बयां कर देती है।
प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र की बिंल्डिग के सामने ओटी व लेब केन्द्र संचालित होता है। यहां पर बीते वर्ष बारीश की शुरुआत में लेब रूम के अंदर टेक्निशीयल अखिलेश परमार काम कर रहे थे। उसी दौरान छत का प्लास्टर गिरा गया था।
इन स्थानों की छत खतरे में
ऐसे तो पूरी बिंल्डिग ही दम तोड चुकी है। फिर भी केन्द्र संचालन के अन्र्तगत ओपीडी डॉक्टर रूम , नर्स स्टॉफ रूम , प्रसव रूम , ड्रेसिंग रूम , महिला पुरुष लेट बाथ के अलावा गलियारे व विश्राम हाल की हालत भी इसी तरह के हालात है।
बिंल्डिग के जिन स्थानों पर प्लास्टर गिरने की संभावना है। उन सभी प्लास्तरों को गिरा कर मरम्मत का काम शुरू करा दिया जाएगा।
डॉ. संजीव कुमरावत,
बीएमओ प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र
इन्दौर-पुणे एक्सप्रेस 21 जुलाई से खाचरौद स्टेशन पर रुकेगी
उज्जैन. इन्दौर-पुणे एक्सप्रेस ट्रेन 21 जुलाई से जिले के खाचरौद रेलवे स्टेशन पर भी रुकेगी। कुछ माह पूर्व फतेहाबाद गेज परिवर्तन कार्यक्रम में उज्जैन आए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सांसद चिंतामणि मालवीय की मांग पर इस स्टॉपेज के लिए घोषणा की थी। नए स्टॉपेज के खाचरौद व आसपास के गांवों के यात्रियों को पुणे मार्ग तक सीधी ट्रेन सुविधा मिलेगी। यह ट्रेन इंदौर से अपराह्न 4.50 बजे चलकर वाया उज्जैन होते हुए 7.55 बजे खाचरौद स्टेशन पहुंचेगी।

 

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned