scriptआज से दोबारा शुरू होगी मंडी में खरीदी, क्योंकि | Purchased in Mandi to be started again today, because | Patrika News

आज से दोबारा शुरू होगी मंडी में खरीदी, क्योंकि

locationउज्जैनPublished: Sep 17, 2019 12:40:26 am

Submitted by:

rajesh jarwal

lइ-अनुज्ञा के कारण बंद थी थोक फल-सब्जी मंडी

आज से दोबारा शुरू होगी मंडी में खरीदी, क्योंकि

आज से दोबारा शुरू होगी मंडी में खरीदी, क्योंकि

शाजापुर. इ-अनुज्ञा के कारण टंकी चौराहा स्थित थोक फल-सब्जी मंडी में व्यापारियों ने 1 सिंतबर से ही खरीदी का कार्य पूरी तरह से बंद कर दिया था। ऐसे में पिछले 16 दिन से मंडी में व्यापारियों ने किसानों से उनकी उपज की खरीदी नहीं की। मंडी बंद रहने से किसानों को भी परेशानी होने लगी थी। मंडी के व्यापारियों का कहना था कि इ-अनुज्ञा में प्रत्येक किसानों से खरीदे गए माल की इंट्री पोर्टल पर अलग-अलग दर्ज नहीं की जा सकती। ऐसे में जब तक इस समस्या का निराकरण नहीं हो जाता तब तक मंडी बंद रहेगी। ऐसे में अब सोमवार को उक्त समस्या का हल निकला है और मंडी में खरीदी का कार्य शुरू करने पर सहमति बनी है।
दरअसल थोक फल-सब्जी मंडी के व्यापारियों ने 1 सितंबर से ही अनिश्चितकाल के लिए मंडी को बंद कर दिया था। व्यापारियों के अनुसार इ-अनुज्ञा में प्रत्येक किसान से खरीदे गए माल का बिल देने के बाद उसकी पोर्टल पर इंट्री करना होगी। साथ ही किसानों को आरटीजीएस के माध्यम से भुगतान किया जाएगा। ऐसे में किसानों के अलग-अलग बिल बनाकर ऑनलाइन भुगतान करते पोर्टल पर प्रत्येक बिल की इंट्री करने के बाद इतना समय नहीं बचेगा कि व्यापारी अपनी खरीदी गई उपज को उसी दिन विक्रय के लिए बाहर भेज सकें। ऐसे में फल अथवा सब्जी के खराब होने के कारण व्यापारियों को नुकसान उठाना पड़ेगा। इसके चलते व्यापारियों ने गत दिनों मंडी प्रबंधन को पत्र सौंपते हुए पूर्व की तरह प्रत्येक व्यापारी के खरीदे गए कुल माल का एक ही बिल पोर्टल पर दर्ज करने की मांग की थी। जिससे वो फल अथवा सब्जी को खरीदने वाले दिन ही विक्रय के लिए गाड़ी में लोड करके भेज सकें। व्यापारियों ने पत्र में यह भी बताया कि जब तक उनकी मांग नहीं मानी जाएगी तब तक वे मंडी को बंद रखेंगे। मंडी बंद रहने से यहां पर फल और सब्जी बेचने के लिए आने वाले किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। ऐसे में अब समस्या का हल निकाला गया है।
बैठक में हुआ निर्णय
थोक फल सब्जी मंडी बंद रहने से किसानों को परेशानी हो रही थी। इसे देखते हुए सोमवार को एसडीएम ने मंडी प्रबंधन, व्यापारियों और कमिशन एजेंटों की बैठक आयोजित की थी। इस बैठक में बताया गया कि इंदौर की फल-सब्जी मंडी में कमिशन एजेंट किसानों से खरीदी करने के बाद व्यापारियों को माल बेचते है। ऐसे में एक ही बिल की पोर्टल पर इंट्री करने से परेशानी नहीं आ रही थी। इसी व्यवस्था को शहर में भी लागू किया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि अभी तात्कालीक रूप से इस व्यवस्था को लागू करके मंडी शुरू की जा रही है। वहीं इस संबंध में विस्तृत मार्गदर्शन के लिए भोपाल पत्र भेजा जाएगा। वहां से जो भी निर्देश मिलेंगे उनका पालन होगा।
एजेंट के बिल की इंट्री दर्ज करेंगे पोर्टल पर
मंडी व्यापारियों के अनुसार मंडी में जो भी किसान अपनी उपज विक्रय के लिए पहुंचते है उनकी उपज को व्यापारी कमिशन एजेंट के माध्यम से खरीदते है। ऐसे में अब यह तय किया गया है कि कमीशन एजेंट किसानों से उनकी उपज खरीदेगा और उस उपज को एक साथ मिलाकर मंडी व्यापारियों को विक्रय करेगा। इस स्थिति में व्यापारियों को एजेंट का एक ही बिल पोर्टल पर दर्जक रना होगा। इससे व्यापारियों को आसानी से इ-अनुज्ञा मिल पाएगी। साथ ही पोर्टल पर भी इंट्री हो जाएगी। व्यापारियों के अनुसार यह निर्णय करने के बाद सभी व्यापारी मंगलवार से थोक फल-सब्जी मंडी में दोबारा खरीदी का कार्य शुरू करेंगे।
&थोक फल-सब्जी मंडी को मंगलवार से शुरू कर दिया जाएगा। इस संबंध में सोमवार को एसडीएम ने बैठक आयोजित कर सहमति बनाई है। वर्तमान में नई व्यवस्था के अनुसार व्यापारी को माल विक्रय करने वाले कमीशन एजेंट के बिल की पोर्टल पर इंट्री की जाएगी। जिससे व्यापारियों को परेशानी नहीं आएगी। वहीं इस संबंध में भोपाल पत्र भेजकर आगामी मार्गदर्शन मांगा जाएगा।
– डीसी राजपूत, सचिव, कृषि उपज मंडी-शाजापुर

ट्रेंडिंग वीडियो