scriptRaksha Bandhan 2021 mahakaleshwar live darshan | Raksha Bandhan 2021 : महाकाल को अर्पित की पहली राखी, 11 हजार लड्डुओं का भोग लगा, आप भी करें लाइव दर्शन | Patrika News

Raksha Bandhan 2021 : महाकाल को अर्पित की पहली राखी, 11 हजार लड्डुओं का भोग लगा, आप भी करें लाइव दर्शन

Raksha Bandhan 2021 : बाबा को राखी बांधकर दुनियाभर से कोरोना के खात्मे की प्रार्थना की गई...।

उज्जैन

Updated: August 22, 2021 11:01:49 am

उज्जैन। भगवान महाकाल के आंगन में श्रावणी पूर्णिमा पर सबसे पहले राखी अर्पित की गई। यहां के राजा महाकाल माने जाते हैं, इसलिए हर त्योहार सबसे पहले महाकाल के दरबार से शुरू होता है। रविवार सुबह भस्म आरती के बाद महाकाल को राखी अर्पित कर 11 हजार लड्डुओं का भोग लगाया गया। बाबा से दुनियाभर से कोरोना के खात्मे की भी प्रार्थना की गई।

mahakalrakhi.png

महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर में रक्षाबंधन का त्योहार परंपरा के मुताबिक मनाया गया। यहां के राजा महाकाल माने जाते हैं, इसलिए हर कार्यक्रम महाकाल मंदिर से शुरू होते हैं। लिहाजा सबसे पहले राखी बाबा महाकाल को अर्पित की गई। अब पूरे शहर में यह त्योहार मनाया जा रहा है। मंदिर के संजय पुजारी और पं. अजय पुजारी के परिवार की ओर से भगवान को 11 हजार लड्डुओं का महाभोग लगाया गया।

पं. राजेश पुजारी के मुताबिक श्रावणी पूर्णिमा पर श्रावण मास का समापन हो जाता है। श्रावण में पूरे माह उपवास करने वाले भक्त इस दिन लड्डू प्रसाद ग्रहण करने के बाद ही उपवास खोलते हैं।

 

तस्वीरों में देखें भस्म आरती के बाद भगवान का आकर्षक श्रंगार

mahakalbaba.jpgujjain.jpg

 

बाबा को अर्पित हुई देश-विदेश की राखी

बाबा महाकाल को दुनियाभर से राखी भेजी जाती है। हजारों की संख्या में डाक से आई रखियां अर्पित की गई। यहां भगवान गणेश को यह राखी बांधी जाती है। इनमें मुम्बई, भोपाल, कोलकाता, जयपुर, लखनऊ समेत सिंगापुर, अमेरिका, लन्दन आदि स्थानों से राखी भेजी गई हैं। भगवान गणेश के लिए यह राखियां इसलिए आती हैं, क्योंकि भगवान शिव और मां पार्वती को जगत माता-पिता माना गया है। इस मान्यता से भगवान गणेश उनके भाई हुए। मुंबई से एक महिला ने सोने की गिन्नी वाली राखी भेजी थी। इस राखी को हर साल भगवान गणेश को अर्पित किया जाता है। इसके अलावा यहां अनोखे गणेश है, जिन्हें हर साल 51 फीट की राखी भगवान गणेश को अर्पित की जाती है।

यहां करें लाइव दर्शन

Live darshan

 

 

पुजारी परिवार ने भी अर्पित की राखी

 

कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए इस बार भी गर्भगृह में केवल पुजारियों को ही जाने की अनुमति है, लेकिन यह परंपरा अखंड है, इसलिए कलेक्टर आशीष सिंह ने पुजारी परिवार की महिलाओं को गर्भगृह में राखी बांधने के लिए विशेष अनुमति दी है। महाकाल को ब्रह्म मुहूर्त में राखी बांधी जाती है। महाकाल मंदिर में 16 पुजारी है, जो जनेऊ पाती और खूंट पाती परिवार के होते हैं। हर परिवार को 6-6 माह के लिए भस्म आरती का जिम्मा मिलता है। जो परिवार सावन के दिनो में भस्म आरती करते हैं, केवल उनके ही परिवार की महिलाएं व बहनें महाकाल को राखी बांध सकती हैं। इस बार संजय पुजारी व अजय पुजारी को यह जिम्मेदारी मिली हुई है। इनके परिवार की 5 महिलाएं राखी बांध सकती हैं। लिहाजा उनके परिवार की महिलाओं ने बाबा महाकाल को राखी बांधी। बताया जाता है कि पुजारी परिवार की यह महिलाएं भस्म आरती से पहले रात 2 बजे मंदिर पहुंच जाती हैं। राखी बांधने तक मंत्रोच्चार किया जाता है। महाकाल के प्रसाद से यह महिलाएं व्रत खोलती है। इससे पहले पूरे परिवार को एक माह तक संयम के साथ जीवन यापन और कड़े नियमों का पालन करना पड़ता है।

रक्षाबंधन का मुहूर्त

7.30 से 9.00 चंचल
9.00 से 10.30 लाभ
10.30 से 12 बजे अमृत
11.00 से 12.30 शुभ-अभिजीत
1.30 से 3.00 शुभ
6.50 से प्रदोषकाल
7.00 से 8.30 शुभ
8.30 से 10 बजे अमृत

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

Corona cases in india: पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2.51 लाख केस, 627 की मौत, नए मामलों में 12% की कमीUP Assembly Elections 2022 : अमित शाह की अखिलेश यादव को खुली चुनौती, बोले- अगर हमारे मुकाबले 10 फीसदी भी काम किया तो जवाब देंटाटा की Air India आज से भरेगी उड़ान, इस तरह करेंगे यात्रियों का स्वागतRRB-NTPC: छात्र संगठनों का आज बिहार बंद का ऐलान, महागठबंधन ने भी किया समर्थन, पड़ोसी राज्यों में अलर्टSC-ST को प्रमोशन में आरक्षण के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आजज्योतिरादित्य सिंधिया का जवाब-केपी यादव को लेकर कही ये बातऑफलाइन ही होंगे बोर्ड एग्जाम पर आगे बढ़ेगी डेट, जल्द घोषित होगा परीक्षा का नया टाइमटेबिलAccident on Highway : हादसे में गई परिवार के चार लोगों की जान,कोहरा बना काल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.