scriptरेरा में पंजीयन : यूडीए के 35 करोड़ के 109 मकान मिलेंगे तय समय पर | Registration in RERA: 109 houses of 35 million UDA will be available at fixed time. | Patrika News

रेरा में पंजीयन : यूडीए के 35 करोड़ के 109 मकान मिलेंगे तय समय पर

locationउज्जैनPublished: Jul 26, 2017 06:14:00 pm

ड्रॉफ्ट तैयार, परीक्षण बाद भेजेंंगे भोपाल, त्रिवेणी विहार में 15 सीनियर एमआईजी मकानों का अभी निर्माण शुरू किया जाना है

uda skeem

uda skeem

उज्जैन. उज्जैन विकास प्राधिकरण ने अपनी योजनाओ को रेरा (रियल एस्टेट रेगुलेशन एक्ट) में पंजीयन करवाने की तैयारी कर ली है। प्राधिकरण पहले चरण में अपनी चार योजनाओं में 35 करोड़ से बनने वाले 109 मकानों का पंजीयन रेरा में करवाएगा। इसके लिए ड्राफ्ट भी तैयार कर लिया गया है। अगले तीन-चार दिनों में यूडीए इन योजनाओं को रेरा में पंजीयन के लिए भोपाल भेजेगा।
रेरा में पंजयीन को लेकर यूडीए में पिछले दो महीने से चल रही कवायद आखिरी दौर में पहुंच गई है। प्राधिकरण रेरा के तहत वीर सावरकार मार्केट के पास 12 डूप्लेक्स मकान, भार्गव नगर में 9 सीनियर एमआईजी, त्रिवेणी विहार में 48 ईडब्ल्यूएस व 15 सीनियर एमआईजी तथा शिप्रा विहार में 25 एमआईजी मकानों को रेरा के तहत पंजीयन करवाने का निर्णय लिया है। चारों योजनाओं के यह मकान वर्तमान में निर्माणाधीन हैं तो कुछ में निर्माण शुरू किया जाना है। मसलन वीर सावेरकर मार्केट में 12 डूप्लेक्स मकान में से 5 की बुकिंग हो चुकी है, जबकि 7 मकान खाली पड़े हैं। ऐसे ही त्रिवेणी विहार में 15 सीनियर एमआईजी मकानों का अभी निर्माण शुरू किया जाना है। दरअसल प्राधिकरण उन मकानों को रेरा के तहत पंजीबद्ध कर रहा है जो अभी अधूरे पड़े है या जिनका निर्माण किया जाना है।

तय कीमत पर मिलेंगे मकान
यूडीए की योजनाओं के मकान रेरा में पंजीबद्ध होने के बाद हितग्राहियों को तय कीमत और निश्चित समय पर मकान उपलब्ध हो सकेंगे। यूडीए में अब तक किसी योजना के मकान की विज्ञप्ति निकालते समय लागत आंकलित रहती थी जो निर्माण पूरे होने पर कम या ज्यादा होती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं हो पाएगा। पंजीबद्ध मकानों की कीमत शुरू से एक जैसी रहेगी। वहीं मकानों को तय समय में हितग्राहियों को मिलेगा। यूडीए मकान हस्तांतरित की तारीख भी निश्चित करके देगा।

ड्रॉफ्ट तैयार, परीक्षण बाद भेजेंंगे भोपाल
& चार योजनाओं में विभिन्न श्रेणी के मकानों का रेरा के तहत पंजीयन करवाया जाएगा। इन योजनाओं का ड्रॉफ्ट तैयार हो चुका है। अंतिम परीक्षण उपरांत इन्हें भोपाल भेजा जाएगा।
अभिषेक दुबे, सीईओ, यूडीए
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो