scriptमदीने वाले को सलाम करने की राह उज्जैन से खुली | Registration of Haj will now be done in Ujjain | Patrika News

मदीने वाले को सलाम करने की राह उज्जैन से खुली

locationउज्जैनPublished: Jul 27, 2019 01:10:59 am

Submitted by:

anil mukati

भारत सरकार ने मदीना मस्जिद के इमाम को दिया हज और उमराह यात्रा के लिए लाइसेंस

patrika

Ujjain,Haj,registration,done,Makka madina,kaba,

मुकद्दस सफर: अब उज्जैन में ही होगा पंजीयन, हज पर जाने वाले यात्रियों को मिली सौगात, एक अगस्त को उज्जैन संभाग से रवाना होंगे 50 हज यात्री

उज्जैन. हज और उमराह यात्रा पर जाने वाले उज्जैन संभाग के यात्रियों को अब पंजीयन कराने के लिए अन्य शहर या किसी मध्यस्थ के पास नहीं जाना पड़ेगा। भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के अल्पसंख्यक विभाग की ओर से मदीना मस्जिद केडी गेट के इमाम मोहम्मद अली समेजा को रब्बानी हज के नाम से लाइसेंस मुहैया कराया है। इससे वे केवल हज और उमराह की धार्मिक यात्राएं कराएंगे।
फराज सिद्दीकी ने बताया कि देशभर में सरकार द्वारा 700 लोगों को यात्रा पर ले जाने के लिए लाइसेंस दिए गए हैं। इसमें मप्र में उज्जैन को मिलाकर सिर्फ 13 लाइसेंस जारी किए गए हैं। केडी गेट मदीना मस्जिद के समीप शुक्रवार को शहर की इस सौगात का उद्घाटन हुआ। इस अवसर पर सुल्तान शाह लाला, शाकिर खालवाले, रईस बाबा, गबू बाबा, उस्मान कुरैशी, अयूब कुरैशी, अशरफ अली आदि मौजूद थे।
पहली बार हुए 50 रजिस्ट्रेशन
उज्जैन संभाग से पहली बार 50 हज यात्रियों का रजिस्ट्रेशन कराया जा रहा है। यह 50 हज यात्री 1 अगस्त को रवाना होंगे। इन्हें मुम्बई से जेद्दा ले जाया जाएगा। अभी तक हज यात्री हज कमेटी तथा प्राइवेट टूर के जरिये जाते थे। इस वर्ष भी उज्जैन जिले से करीब 350 हज यात्रा पर जा रहे हैं। अब तक इन्हें शहर से बाहर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता था।
खुद 36 बार कर चुके हज यात्रा
हज एवं उमराह यात्रा कराने के लिए लाइसेंस पाने वाले मोहम्मद अली समेजा 36 बार हज और उमराह की यात्रा कर चुके हैं। मोहम्मद अली के अनुसार हज यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के लिए जद्दोजहद करनी पड़ती थी इसलिए उज्जैन संभाग में ही ऐसी व्यवस्था की गई, जिससे अल्लाह के दर पर मत्था टेकने जाने वालों को आसानी से सुविधाएं मुहैया हो सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो