scriptमहाकाल की नगरी में एक साथ बारह ज्योतिर्लिंगों पर होगी पुष्प वर्षा | Reproduction of 12 Jyotirlingas will be done by helicopter | Patrika News

महाकाल की नगरी में एक साथ बारह ज्योतिर्लिंगों पर होगी पुष्प वर्षा

locationउज्जैनPublished: Dec 30, 2017 09:21:02 am

Submitted by:

Gopal Bajpai

शैव महोत्सव में आयोजित शोभायात्रा में शामिल बारह ज्योतिर्लिंगों की प्रतिकृति पर हेलीकॉप्टर से फूलों की वर्षा की जाएगी। शोभायात्रा ५ जनवरी को आयोजित की

patrika

mahakal mandir ujjain, mahakal darshan,Mahakal Temple,12 Jyotirlingas

उज्जैन. शैव महोत्सव में आयोजित शोभायात्रा में शामिल बारह ज्योतिर्लिंगों की प्रतिकृति पर हेलीकॉप्टर से फूलों की वर्षा की जाएगी। शोभायात्रा ५ जनवरी को आयोजित की जाएगी। इसमें अनेक बैंड, भजन मंडली शामिल रहेंगी।
स्वामी सन्तदास उदासीन आश्रम में आयोजित शोभायात्रा उप समिति की बैठक में क्षितिज शर्मा ने समस्त पदाधिकारियों से कहा कि शोभायात्रा भव्य एवं गरिमामय रूप में निकाली जाएगी। इसके लिए सबकी सहभागिता होना आवश्यक है। बैठक में बताया गया कि शोभायात्रा 5 जनवरी को महाकालेश्वर मन्दिर से निकाली जाएगी। शोभायात्रा उज्जैन के लिए आकर्षण का केन्द्र होगी। यात्रा में बारह ज्योतिर्लिंगों की प्रतिकृति के साथ विशिष्ट अतिथियों के साथ ही साथ अन्य गणमान्य नागरिक, सन्त समाज, भजन मंडलियां आदि शामिल होंगे। बैठक में समिति के सदस्यों ने सुझाव दिए। शोभायात्रा में अभी तक लगभग विभिन्न 10 भजन मण्डलियों के आने की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है। समिति के सदस्यों के साथ ही अन्य गणमान्य नागरिकों के द्वारा शोभायात्रा मार्ग पर एक जनवरी को शाम 4 बजे महाकाल मंदिर से ध्वज वितरण एवं निमंत्रण देने के लिए निकलेंगे।
शोभायात्रा में बारह ज्योतिर्लिंगों की प्रतिकृतियों की झांकी के साथ राजस्थान, जबलपुर, इन्दौर,उज्जैन के बैंड शामिल होंगे। नासिक महाराष्ट्र की पेशवाई भी यात्रा में शामिल होगी।
पशुपतिनाथ मंदिर नेपाल से प्रतिनिधि मंडल
बैठक में पं. प्रदीप गुरु और पं. आशीष पुजारी ने बताया कि शैव महोत्सव में नेपाल के पशुपतिनाथ मंदिर नेपाल से पशुपतिनाथ मन्दिर ट्रस्टी की ओर से प्रतिनिधि भी शामिल होंगे। शैव महोत्सव में नेपाल से डॉ. प्रदीप धाकल,रमेशराज शिबाकोटि, राजू कुमार खत्री, रमेश कुमार उप्रेती, श्यामशेखर झा, प्रेमहरि धुंगाना एवं गौरीशंकर प्राजुलि शामिल होगे।
सत्कार आवास यातायात व्यवस्था : महाकालेश्वर मन्दिर प्रबंध समिति सभाकक्ष में सत्कार, आवास, यातायात व्यवस्था उप समिति की बैठक सम्पन्न हुई। इसमें बाहर से आने वाले आगन्तुकों के ठहरने, सत्कार और यातायात के बारे में चर्चा की गई। बताया गया कि विशिष्ट अतिथियों के लिए विभिन्न श्रेणियों के वाहनों की आवश्यकता अनुसार अधिगृहीत किया जाएगा। अभी तक आवास के लिए 15 स्थानों का चयन कर आरक्षित किया गया है। बैठक में अरुण शुक्ला, किशोर खंडेलवाल, जगदीश अग्रवाल, महेन्द्र गादिया, आशीष पुजारी, यश गुरु, सतीश व्यास, दिलीप गरुड़, एसपी दीक्षित उपस्थित थे।
स्वच्छता एवं पेय जल समिति : स्वच्छता एवं पेयजल उपसमिति की बैठक ग्रांड होटल में संपन्न हुई। बैठक में बताया गया कि शैव महोत्सव के दौरान पेयजल एवं स्वच्छता की व्यवस्था की व्यापक व्यवस्था की जाएगी। साथ ही चलित शौचालय की व्यवस्था भी की जा रही है। मंदिर के आस-पास के सुलभ कॉम्प्लेक्स 24 घण्टे चालू रहेंगे। अतिक्रमण हटाने के लिए एक दस्ता तैनात रहेगा। बैठक में जगदीश शुक्ला, उपायुक्त नगर निगम मनोज पाठक,पीयूष भार्गव, पं. शरदचन्द्र शर्मा, अतुल कुमार तिवारी आदि उपस्थित थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो