script२० साल पुरानी समस्या, आश्वसन के बाद फिर पलटे | Residents troubled by drinking water problem | Patrika News

२० साल पुरानी समस्या, आश्वसन के बाद फिर पलटे

locationउज्जैनPublished: Jan 31, 2018 12:00:48 pm

Submitted by:

Gopal Bajpai

नानाखेड़ा क्षेत्र में खारे पानी की समस्या…आखिर २५ कॉलोनीवासियों को कब मिलेगी खारे पानी से मुक्ति

water problem

water problem

उज्जैन. पिछले 20 सालों से बोरिंग का कठोर पानी (1000 से 2500 टीडीएस) उपयोग करने वाले नानाखेड़ा क्षेत्र की 25 कॉलोनियों के रहवासियों से किए वादे पर नगर निगम ने यू-टर्न ले लिया है। पिछले दिनों आंदोनल और वाहन रैली के बाद ३ जनवरी को महापौर व क्षेत्रीय विधायक ने नानाखेड़़ा क्षेत्र पहुंच कर महेश विहार कॉलोनी में टंकी निर्माण का निर्णय लेकर १० जनवरी से ६ करोड़ की लागत से क्षेत्र में पाइप लाइन डालने व जल्द ही ३ करोड़ की लागत से टंकी निर्माण का आश्वासन दिया था। अब निगम ने यू-टर्न लेते हुए टंकी निर्माण के प्रस्ताव को एमआईसी में रखने की बात कही है।

नानाखेड़ा वार्ड ४८ की २५ से अधिक कॉलोनी में हर दूसरे घर में चर्म रोग, कब्जियत, बाल झडऩे की समस्या, लिवर इन्फेक्शन, किडनी इन्फेक्शन जैसी बीमारी से लोग पीडि़त हैं। रहवासियों को शुद्ध पेयजल के लिए रोजाना संघर्ष करना पड़ता है। पत्रिका ने लोगों के दर्द को समझा और इस मुद्दे को उठाते हुए अफसरों के सामने हकीकत बयां की। कॉलोनी के रहवासी भी पत्रिका के साथ आएं तो जनप्रतिनिधियों व अफसरों की नींद खुली। इसके बाद पिछले दिनों महापौर व विधायक ने इन कॉलोनियों का दौरा कर महेश विहार कॉलोनी में ५ लाख गेलन क्षमता वाली पानी की टंकी का निर्माण करने का निर्णय लिया। जनप्रतिधियों व निगम अधिकारियों का कहना था कि १० जनवरी के बाद क्षेत्र में पाइप लाइन डलने के साथ टंकी निर्माण का टेंडर निकाल कर प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। अब तक यह काम शुरू नहीं हो पाया है और प्रस्ताव प्रक्रिया में चला गया।

आचार संहिता लग जाएगी तो काम रुकेगा
नानाखेड़ा क्षेत्र कॉलोनी की पेयजल संघर्ष समिति के रवि भूषण श्रीवास्तव व देवेन्द्र व्यास ने पत्रिका को बताया कि आने वाले दिनों में चुनाव के चलते आचार संहिता लग जाएगी। ऐसे में निर्माण कार्य प्रभावित होंगे। यह स्थिति अगले तीन सालों तक रहेगी। ऐसे में शहर की महापौर व विधायक ने उनके साथ छलावा कर कौरा आश्वासन दिया है। जबकि १० जनवरी से क्षेत्र में पाइप लाइन डलवाने का वादा विधायक मोहन यादव ने टॉवर चौराहे पर रहवासियों से किया था। अब जनवरी माह भी निकल रहा है। इधर पीएचई कार्यपालन यंत्री धर्मेन्द्र वर्मा का कहना है कि एमआईसी में प्रस्ताव पारित होने के बाद ही इसकी टेंडर प्रक्रिया शुरू होगी। उसके बाद ही काम हो सकेगा।

३ करोड़ की लागत से टंकी बनाने की योजना
महेश विहार में २० मीटर ऊंची व ५ लाख गेलन पानी की क्षमता वाली टंकी का निर्माण होगा। जिससे आसपास की ५० कॉलोनियों को पेयजल आपूर्ति की जा सकेगी। इसके साथ ही ६ करोड़ रुपए की लागत से क्षेत्र में पाइप लाइन डालने का कार्य किया जाएगा।

एमआईसी में प्रस्ताव पारित होगा इसके बाद ही इसके टेंडर और निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो पाएगी। १० जनवरी से कार्य शुरू होने का वादा किया था, मुझे जानकारी नहीं है।
धर्मेंद्र वर्मा, कार्यपालन यंत्री, पीएचई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो