15 अगस्त पर एक नई आजादी के लिए मप्र में तैनात हुई आर्मी

15 अगस्त पर एक नई आजादी के लिए मप्र में तैनात हुई आर्मी
madhya pradesh,food,Army,hunger,Ujjain,Robin Hood,hindi news,ujjain news,

aashish saxena | Publish: Aug, 14 2019 06:32:14 PM (IST) Ujjain, Ujjain, Madhya Pradesh, India

प्रदेश के छह शहरों में गुरुवार को कोई भूखा नहीं सोएगा, रॉबिन हुड आर्मी 30 हजार जरूरतमंदों को बांटेगी भोजन के पैकेट, 70 हजार को दे रहे दो महीने का राशन

उज्जैन. देश आजादी पर्व मनाने जा रहा है लेकिन यह कड़वा सच है कि आज भी बड़ी संख्या में लोग भूखमरी के शिकार हैं। इस 15 अगस्त पर किसी जरूरतमंद को भूखा न सोना पड़े, इस उद्देश्य के साथ रॉबिन हुड आर्मी प्रदेश के 6 शहरों में भोजन के 30 हजार पैकेट बांटेगी। इसके साथ ही भूख से छिड़ी जंग में इन शहर व जिलों में 70 हजार गरीबों के लिए दो महीने का राशन भी दिया जाएगा। इसका वितरण शुरू हो चुका है।

लार्जेस्ट वार अगेंस्ट हंगर एंड फूड वेस्टेज (भूख और खाना बर्बादी के खिलाफ सबसे बड़ी लड़ाई ) स्लोगन के साथ रॉबिन हुड आर्मी ने इस स्वतंत्रता दिवस पर किसी जरूरतमंद को भूखा नहीं सोने देने का संकल्प लिया है। उज्जैन सहित प्रदेश के ६ शहर भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर व देवास में आर्मी के सदस्य गरीब बच्चे व परिवारों को भोजन के पैकेट नि:शुल्क वितरित करेंगे। इसके लिए आर्मी ने क्षेत्र तो चिन्हित किए ही हैं, यदि कुछ छुटे हुए जरूरतमंद की सूचना मिलती है तो, उन्हें भी भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। उज्जैन रॉबिन हुड आर्मी के अनुराग आचार्य के अनुसार प्रदेश के इन ६ शहरों में करीब 30 हजार लोगों को भोजन पैकेट देने का लक्ष्य है। इससे अधिक संख्या होने पर भी रॉबिन हुड आर्मी उनके भोजन की व्यवस्था करेगी।

दे रहे गेहूं, चावल, शकर

स्वतंत्रता दिवस पर भूख से आजादी दिलाने के लिए भोजन के पैकेट बांटने के साथ ही रॉबिन हुड आर्मी उक्त शहर और जिलों की गरीब बस्तियों में भोजन के लिए खाद्य सामग्री भी वितरित कर रहे हैं। जरूरतमंद परिवारों को दो महीने का राशन दिया जा रहा है जिसमें गेहूं, चावल, दाल, आटा चीनी, तेल आदि सामग्री शामिल हैं। करीब 70 हजार लोगों के मान से राशन सामग्री के पैकेट तैयार कर वितरण शुरू कर दिया गया है। उज्जैन रॉबिन हुड आर्मी में पलवी किरार, कुणालिका, ऋषि कुंभकार, मनीष राठौर, निलय मिस्त्री, धीरेंद्र राजपूत, निलेश पांचाल सहित लगभग 80 सक्रीय सदस्य जुड़े हैं जो अलग-अलग ग्रुप बनाकर यह सामग्री बांट रहे हैं। एेसे ही इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर व देवास जिले में भी वहां की रॉबिन हुड आर्मी द्वारा राशन वितरण किया जा रहा है।

स्कूल, संगठनों से किया संग्रहण

गरीबों को भोजन उपलब्ध कराने के लिए रॉबिन हुड आर्मी के सदस्यों ने अपनी ओर से खाद्य सामगी बांट रहे हैं। इसके साथ ही बीते दो सप्ताह के दौरान स्कूल, कोचिंग सेंटर, सामाजिक संस्थाओं व व्यापारी आदि के सहयोग से खाद्य सामग्री जुटाई गई है।

कहां कितनोंको भोजन

शहर भोजन राशन
उज्जैन 3 हजार 12 हजार
इंदौर 20 हजार 50 हजार
भोपाल 4 हजार 13 हजार
देवास 1 हजार 2 हजार
जबलपुर 1 हजार 2 हजार
ग्वालियर 800 1500

19 करोड़ लोग सोते हैं भूखे

यूनाइटेड नेशन की फुड एंड एग्रीकल्चर आर्गेनाइजेशन (एफएक्यू) की एक पूर्व रिपोर्ट अनुसार भारत में करीब 19 करोड़ लोग रोजाना भूखे रह जाते हैं। पर्याप्त उत्पाद के बावजूद इस स्थिति का प्रमुख कारण बड़ी मात्रा में भोजन की बर्बाद है। रिपोर्ट अनुसार देश में प्रतिदिन 244 करोड़ रुपए का खाना बर्बाद कर दिया जाता है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned