script

15 अगस्त : गरीबों को दो जून की रोटी की चिंता से मिलेगी आजादी

locationउज्जैनPublished: Aug 13, 2019 10:14:41 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

भूख से छिड़ी जंग: रॉबिन हुड आर्मी प्रदेश के छह शहरों में 30 हजार जरूरतमंदों को बांटेगी भोजन के पैकेट, 70 हजार गरीब परिवारों को दे रहे दो महीने का राशन

patrika

Independence Day,hunger,poor,ration,Robin Hood Army,food packets,15 August 2019,

उज्जैन. देश आजादी की 72वीं वर्षगांठ मनाने जा रहा है लेकिन आज भी बड़ी संख्या में लोग भुखमरी के शिकार हैं। इस 15 अगस्त पर किसी को भूखा न सोना पड़े, इस उद्देश्य के साथ रॉबिन हुड आर्मी प्रदेश के 6 शहरों में भोजन के 30 हजार पैकेट बांटेगी। इसके साथ ही भूख से छिड़ी जंग में इन शहर व जिलों में 70 हजार गरीबों के लिए दो महीने का राशन भी दिया जाएगा। इसका वितरण शुरू हो चुका है।

लार्जेस्ट वार अगेंस्ट हंगर एंड फूड वेस्टेज (भूख और खाना बर्बादी के खिलाफ सबसे बड़ी लड़ाई) स्लोगन के साथ रॉबिन हुड आर्मी ने इस स्वतंत्रता दिवस पर किसी जरूरतमंद को भूखा नहीं सोने देने का संकल्प लिया है। उज्जैन सहित प्रदेश के 6 शहर भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर व देवास में आर्मी के सदस्य गरीब बच्चे व परिवारों को भोजन के पैकेट नि:शुल्क वितरित करेंगे। इसके लिए आर्मी ने इन प्रदेशों में क्षेत्र चिह्नित कर लिए हैं। यदि अन्य जरूरतमंद की सूचना मिलती है तो उन्हें भी भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। उज्जैन रॉबिन हुड आर्मी के अनुराग आचार्य के अनुसार इन 6 शहरों में करीब 30 हजार लोगों को भोजन पैकेट देने का लक्ष्य है। इससे अधिक संख्या होने पर भी रॉबिन हुड आर्मी उनके भोजन की व्यवस्था करेगी।

जरूरतमंदों को दे रहे गेहूं, चावल, शकर
स्वतंत्रता दिवस पर भूख से आजादी दिलाने के लिए जरूरतमंद परिवारों को दो महीने का राशन दिया जा रहा है। इसमें गेहूं, चावल, दाल, आटा चीनी, तेल आदि सामग्री शामिल हैं। करीब 70 हजार लोगों के मान से राशन सामग्री के पैकेट तैयार कर वितरण शुरू कर दिया गया है। उज्जैन रॉबिन हुड आर्मी में पलवी किरार, कुणालिका, ऋषि कुंभकार, मनीष राठौर, निलय मिस्त्री, धीरेंद्र राजपूत, निलेश पांचाल सहित लगभग 80 सक्रिय सदस्य जुड़े हैं, जो अलग-अलग ग्रुप बनाकर यह सामग्री बांट रहे हैं। एेसे ही अन्य पांच जिलों में भी रॉबिन हुड आर्मी राशन वितरण कर रही है।

स्कूल और संगठनों से जुटाई सामग्री
गरीबों को भोजन उपलब्ध कराने के लिए रॉबिन हुड आर्मी के सदस्यों ने अपनी ओर से खाद्य सामगी बांट रहे हैं। इसके साथ ही बीते दो सप्ताह के दौरान स्कूल, कोचिंग सेंटर, सामाजिक संस्थाओं व व्यापारी आदि के सहयोग से भी खाद्य सामग्री जुटाई जा रही है।

कहां कितनों को बांटेंगे भोजन

शहर भोजन राशन
उज्जैन 3 हजार 12 हजार

इंदौर 20 हजार 50 हजार
भोपाल 4 हजार 13 हजार

देवास 1 हजार 2 हजार
जबलपुर 1 हजार 2 हजार

ग्वालियर 800 1500

19 करोड़ लोग सोते हैं भूखे
यूनाइटेड नेशन की फूड एंड एग्रीकल्चर आर्गेनाइजेशन (एफएक्यू) की एक पूर्व रिपोर्ट अनुसार भारत में करीब 19 करोड़ लोग रोजाना भूखे रह जाते हैं। पर्याप्त उत्पाद के बावजूद इस स्थिति प्रमुख कारण बड़ी मात्रा में भोजन की बर्बादी है। रिपोर्ट अनुसार देश में प्रतिदिन 244 करोड़ रुपए का खाना बर्बाद कर दिया जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो