oxygen cylinder bank: देश का पहला ग्रामीण ऑक्सीजन सिलेंडर्स बैंक

oxygen cylinder bank: नवोदय एल्युमनी एसोसिएशन ने उपलब्ध कराए 60 सिलेंडर्स...।

By: Manish Gite

Published: 08 May 2021, 02:48 PM IST

 

उज्जैन। डीएवीवी समाज विज्ञान अध्ययनशाला के रिसर्च फेलो और नवोदय विद्यालय घट्टिया के पूर्व छात्र गौरव धाकड़ ने कुछ दिनों पहले संकल्प लिया था कि प्रतापनगर व उसके आसपास के ग्रामीण अंचलों को पलवा डिस्पेसरी में 20 ऑक्सीजन बेड की सौगात देंगे, जिसे आज धरातल पर उतार ही दिया।

 

यह भी पढ़ेंः मैक्स केयर, श्रद्धा और लोटस अस्पतालों के लाइसेंस निरस्त, डॉक्टर पर FIR


ग्राम पलवा स्थित आरडी गार्डी रूरल डिस्पेंसरी में 25 सिलेंडर्स देने के साथ ही गौरव और एल्युमनी एसोसिएशन ने क्षेत्र के लोगों को शहर के चक्कर न काटने पड़े, इसलिए ग्रामीणों के लिए 25 भरे हुए ऑक्सीजन सिलेंडर्स का एक बैंक लवखेड़ी हनुमान भक्त मंडल के माध्यम से संचालित किए जाने के लिए भेंट किया है।

 

साथ ही 5 सिलेंडर्स नवोदय विद्यालय परिसर में आपात उपयोग के लिए भी दान किए। इस अवसर पर लवखेड़ी आश्रम के महंत, राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के तहसील प्रमुख दिनेश त्रिवेदी, युवा नेता नरेंद्र सिंह सोलंकी, सेवा प्रमुख जितेंद्र सिंह, मेहरबान सिंह, शैलेंद्र ठाकुर, कालूसिंह व अन्य सुधिजन मौजूद थे। गौरव धाकड़ ने बताया कि जब हम छात्रावास में रहते थे, तब ग्रामीणजन हर समस्या में हमारी मदद करते थे, तो अब हमारा भी फर्ज है कि इस वैश्विक आपातकालीन घड़ी में हम ग्रामीणों की मदद करें।

 

यह भी पढ़ेंः coronavirus cases- सीएम शिवराज ने पीएम मोदी को बताई कोरोना की ताजा स्थिति, मोदी ने कही यह बात

 

ऑनलाइन देंगे परामर्श व मार्गदर्शन

यह तय हुआ है कि उक्त कोविड सेंटर में नवोदयन्स जो कि अभी देश-प्रदेश के बड़े संस्थानों में डाक्टर हैं, वे भी ऑनलाइन मार्गदर्शन व परामर्श देंगे। ऑक्सीजन बेड के साथ ही दवाओं, वेपोराइजर्स आदि उपकरणों आदि के लिए भी एसोसिएशन ने सहयोग का वचन दिया है। रिक्रिएशनल एक्टिविटीज भी हमारे पूर्व विद्यार्थी यहा आयोजित करेंगे। नरेंद्र सिंह व एसडीएम ने समन्वय कर सेंटर की सभी मांगों को प्रायोजित करने के लिए समाज में प्रयासरत हैं।यह जानकारी पं. सौमित्र शर्मा ने दी।

 

यह भी पढ़ेंः मरीज को लगाते थे नकली इंजेक्शन, मरीज के मरने पर किसी और को ब्लैक कर देते थे असरली रेमडेसिविर

 

ujjain1.jpg

अमलतास अस्पताल में 150 बेड आरक्षित

देवास के अमलतास अस्पताल में उज्जैन जिले के लिए 150 बेड आरक्षित किए गए हैं। इसकी तीसरी मंजिल पर पांच वार्डों में अलग से इन बेड का आरक्षम हुआ है। अभी तक अस्पताल में अन्य जिलों के मरीजों के साथ ही उज्जैन जिले के मरीजों को रखा जाता था। शुक्रवार को जिला पंचायत सीइओ डा. अंकित अस्थाना ने अमलताश अस्पताल का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायदा लिया।

 

दीप ज्योति वेलफेयर सोसायटी ने दिए चिकित्सा उपकरण

दीप ज्योति वेलफेयर सोसायटी की ओर से मुख्यमंत्री के आव्हान पर कोरोना वालेंटियर दान की श्रेणी में प्रथम पंजीयन कराने के बाद दूसरी बार चिकित्सा उपकरण भेंट गिए। सोसायटी की ओर से जिला पंचायत सीइओ अंकित अस्थाना एवं जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक सचिन शिंपी को चिकित्सकीय उपकरण भेंट किए, जो चिकित्सालय में जरूरतमंदों के काम आएगी।

Manish Gite
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned