सरपंच-सचिव ने भ्रष्टाचार कर बिना काम किए निकाल लिए लाखों रुपए

जिला पंचायत अधिकारी के साथ ही सीएम हेल्पलाइन 181 पर हुई शिकायत

By: Mukesh Malavat

Published: 03 Dec 2019, 08:02 AM IST

कालापीपल. जनपद पंचायत कालापीपल अंतर्गत ग्राम पंचायत बमुलिया मुच्छाली में अनेक विकास कार्य के नाम पर योजनाओं की राशि का आहरण कर लिया है। बिना कार्य के राशि आहरित हो जाने की शिकायत शासन व प्रशासन से की गई है।
शिकायती पत्र में कहा गया है कि ग्राम पंचायत बमुलिया मुच्छाली में सरपंच के भाई जितेंद्र, महेश के नाम पर लगभग 10 लाख रुपए की राशि हड़प कर ली। सीएम हेल्पलाइन में की गई शिकायत में बताया गया है कि फरवरी माह में सीसीरोड की राशि निकाल ली गई, जिसके लगभग 10 माह बीत गए, लेकिन कार्य 7-8 दिन पूर्व प्रारंभ किया। जनपद पंचायत कालापीपल के ग्राम बमुलिया मुच्छाली के सरपंच अरविंद मेवाड़ा ने पंचायत अंतर्गत ग्राम टिल्याखेड़ी में वर्ष 2014-15 में आंगनवाड़ी की राशि 1.5 लाख रुपए सरपंंच ने निकाल ली, लेकिन भवन का निर्माण नहींं किया। इसके साथ ही सरपंच व सचिव रघुनंदन शर्मा ने 27 फरवरी 2019 को भुगतान आदेश क्रमांक 204796 6 से राशि 3 लाख 17 हजार 760 रुपए फर्जी बिल लगाकर बाबूलाल के मकान से चंदर सिंह के मकान तक सीसी रोड निर्माण के नाम पर राशि निकाली। इसके साथ ही 20 जुलाई को सरपंच सचिव ने शिवालय मंदिर से मानसिंह के मकान तक सीसी रोड निर्माण के नाम पर 6 लाख 97 हजार 881 रुपए निकाल लिए हैं, लेकिन निर्माण अभी तक किसी भी कार्य का नहीं किया गया। इस मामले की शिकायत जिला पंचायत के सीइओ से भी की गई है। अधिकारी शिकायत प्राप्त होना बता रहे हैं।
ग्राम पंचायत बमुलिया मुच्छाली में सरपंच-सचिव ने भ्रष्टाचार कर बिना काम किए राशि निकाली। इसकी शिकायत की गई थी, परंतु अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की।
- विपिन तिवारी, शिकायतकर्ता
जांच पूरी हो गई है। प्रतिवेदन मेरे पास नहीं आया है सहायक यंत्री व एपीओ ने जांच की है। प्रतिवेदन बनाकर जो निष्कर्ष निकलेगा, उसे आगे बढ़ाया जाएगा।
- सिद्धगोपाल वर्मा, सीईओ जनपद पंचायत कालापीपल
दो आंगनवाड़ी बनना थी, जिसमें से बमुलिया मच्छली की आंगनवाड़ी का कार्य पूर्ण होकर टीएस जारी हो चुकी है, वहीं टीलियाखेड़ी आंगनवाड़ी की राशि अभी नहीं निकाली। सीसी रोड की राशि पूर्व में निकाली, परंतु बारिश के चलते काम प्रारंभ नहीं हो पाया अभी 7-8 दिन पूर्व से काम प्रारंभ कर दिया गया है।
- अरविंद मेवाड़ा, सरपंच, ग्राम पंचायत-बमूलिया मुच्छाली
इस मामले की शिकायत से जुड़े दस्तावेजों को देखने के बाद ही जानकारी दी जाएगी।
- शिवानी वर्मा, सीईओ, जिला पंचायत शाजापुर

Mukesh Malavat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned