scriptकिताब से देखा फिर भी फेल | Seen from the book still failed | Patrika News
उज्जैन

किताब से देखा फिर भी फेल

कहा जाता है नकल में भी अकल चाहिए। एेसा ही कुछ शिक्षकों की दक्षता परीक्षा में हुआ। प्रदेश के 97 शिक्षक परीक्षा में किताब से देखकर लिखने के बाद भी फेल हो गए। इसमें एक शिक्षक उज्जैन से है। अब इन शिक्षकों की नौकरी पर संकट आ गया है।

उज्जैनOct 23, 2019 / 10:15 pm

Shailesh Vyas

Seen from the book still failed

news,book,Hindi,Teachers,Ujjain,failed,

उज्जैन. स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से कम परिणाम वाले देने वाले सरकारी स्कूलों के शिक्षकों की दक्षता जांचने के लिए दूसरी बार परीक्षा आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में प्रदेश के 97 शिक्षक किताब में देखकर लिखने के बाद भी फेल हो गए है। इसमें एक उज्जैन जिले से है। मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल की परीक्षा परिणाम का विभाग ने विश्लेषण किया था। इसमें सामने आया कि कई स्कूलों का परिणाम काफी निराशाजनक रहा था। पूरे प्रदेश के परिणाम विश्लेषण के बाद शिक्षा विभाग ने 30 फीसदी से कम रिजल्ट देने वाले शिक्षकों की पहली परीक्षा 12 जून को और दूसरी परीक्षा 14 अक्टूबर को आयोजित की गई। दूसरी बार की इस परीक्षा में प्रदेश भर से अलग-अलग विषयों 1371 शिक्षक और उज्जैन जिले से 4 शिक्षक शामिल हुए थे। उज्जैन के माधवनगर उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में आयोजित परीक्षा में उज्जैन जिले के चार शिक्षक शामिल हुए। इसमें कक्षा १०वीं गणित के 3 और कक्षा 8 वीं हिन्दी के एक शिक्षक शामिल हुए थे। दूसरी बार की परीक्षा में प्रदेश के 97 शिक्षक फेल हो गए हैं। फेल होने वाले शिक्षकों में से एक उज्जैन जिले से है।
दूसरी बार थी परीक्षा
दूसरी बार की परीक्षा में शामिल सभी शिक्षकों को किताब खोलकर उत्तर लिखने की छूट मिली थी। इसके बाद भी 97 शिक्षक परीक्षा पास नहीं कर सके हैं। इन शिक्षकों को अनिवार्य सेवानिवृत्ति देने से पहले सभी की कॉपियां मुख्यालय मंगाई गई थी। विभागीय अधिकारियों की मंशा है कि शिक्षकों को सेवा से हटाने से पहले यह देख लिया जाए कि कहीं गलत मूल्यांकन के कारण कोई शिक्षक तो फेल नहीं हुआ है। दोबारा पास नहीं होने वाले शिक्षकों को अनिवार्य सेवानिवृत्ति देने का निर्णय मुख्य सचिव की अध्यक्षता में आयोजित विभागीय बैठक में लिया गया था। इसमें कहा गया था कि अक्टूबर माह में दूसरी बार जो शिक्षक परीक्षा पास नहीं कर सकेंगे,उन्हें सेवा से पृथक कर दिया जाएगा।

Home / Ujjain / किताब से देखा फिर भी फेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो