scriptशाही सवारीः प्रजा का हाल जानने निकले महाकाल, लाखों लोगों ने ऑनलाइन किए बाबा के दर्शन, VIDEO | shahi sawari ujjain 2020 attractive decorations VIDEO | Patrika News

शाही सवारीः प्रजा का हाल जानने निकले महाकाल, लाखों लोगों ने ऑनलाइन किए बाबा के दर्शन, VIDEO

locationउज्जैनPublished: Aug 17, 2020 05:32:14 pm

Submitted by:

Manish Gite

शाही ठाठ से निकले राजाधिराज महाकाल, भक्तों ने लगाए जयकारे, इस बार सोशल मीडिया पर लोगों ने किए दर्शन…।

mahakal.jpg

उज्जैन। भगवान महाकाल सोमवार को प्रजा का हाल जानने निकले। उनकी शाही सवारी देखने के लिए कई लोग काफी समय से इंतजार कर रहे थे। हालांकि सोशल डिस्टेंसिंग के साथ उनकी सवारी निकली और भीड़ को भी जुटने नहीं दिया गया। कई सालों में ऐसा मौका था जब महाकाल की सवारी का मार्ग बदला गया था। कोरोनाकाल के कारण इस बार शाही सवारी का मार्ग छोटा रखा गया था। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए कई लोगों ने सोशल मीडिया पर बाबा की सवारी के दर्शन किए।

https://youtu.be/VskWdrTEX6I
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7vmjhm

 

उज्जैन प्रशासन की ओर से महाकाल बाबा के लिए पूरे मार्ग पर विशेष व्यवस्था की गई थी। पूरे मार्ग पर रेड कारपेट बिछाया गया। वहीं फूलों और रंगोली के रंग में पूरा मार्ग रंगा हुआ नजर आया। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए इस बार फेसबुक पेज, वेबसाइट और टीवी चैनल पर ही लोगों ने बाबा के दर्शन किए।

//www.dailymotion.com/embed/video/x7vmjhf?autoplay=1?feature=oembed
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7vmjhs

 

महाकालेश्वर की श्रावण-भादौ की महा सवारी (प्रमुख) महाकाल मंदिर से नए रुट पर निकली। इस सवारी के पहले विश्वप्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर के शिखर का ध्वज बदला गया था, जो परंपरा के मुताबिक प्रत्येक शाही सवारी के पहले बदल दिया जाता है। मंदिर के द्वार को फूलों का गेट बनाया गया था, रास्ते को भी सजाया गया था। गौरतलब है कि हर साल बड़ी संख्या में यहां भीड़ उमड़ती है और कहा जाता है कि तिल रखने की भी जगह नहीं होती है। इस बार कोरोना काल के कारण भीड़ को नियंत्रित करने की व्यवस्था की गई।

 

यह भी है खास
उज्जैन के हरसिद्धि चौराहे पर देवी की विशाल प्रतिमा भक्तों के आकर्षण का केंद्र बनी थी।
शाही सवारी के आगे-आगे कार्यकर्ता इलेक्ट्रॉनिक आतिशबाजी भी कर रह थे।
मंदिर के गर्भगृह से लेकर रामघाट तक आकर्षक सजावट की गई
हरसिद्धि पर महाकालेश्वर की शिप्रा आरती की तर्ज पर महाआरती हुई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो