scriptऐसा मरघट, जो गणतंत्र दिवस पर ठहाकों व तालियों से गूंजा | Republic Day celebration at a crematorium | Patrika News

ऐसा मरघट, जो गणतंत्र दिवस पर ठहाकों व तालियों से गूंजा

locationझांसीPublished: Jan 26, 2016 08:27:00 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

यह पर एक मरघट गणतंत्र दिवस के मौके पर ठहाकों और तालियों से गूंज उठा।

झांसी. आमतौर पर मरघट (श्मशान घाट) का नाम आते ही जेहन में उतरता है मातमी सन्नाटा, गमगीन माहौल, उदास चेहरे, किसी के अंतिम संस्कार की तैयारी। लेकिन, इस गणतंत्र दिवस पर यहां एक मुक्तिधाम पर जो हुआ, वह अपने आप में एकदम अलग था। यह मरघट गणतंत्र दिवस के मौके पर ठहाकों और तालियों से गूंज उठा।

कवि सम्मेलन का हुआ आयोजन-

यह मरघट यहां उनावगेट बाहर स्थित है। यहां पर जीर्णोद्धार समिति द्वारा करीब एक साल से जीर्णोद्धार का काम चल रहा है। इसी समिति की ओर से यहां पर एक कवि सम्मेलन का आयोजन गणतंत्र दिवस के दिन किया गया। कवि सम्मेलन में जहां हास्य-व्यंग्य के कवियों ने लोगों को ठहाके लगाने पर मजबूर कर दिया, वहीं ओज के कवियों ने गणतंत्र दिवस पर लोगों के अंदर जोश पैदा करने का काम किया। इस कवि सम्मेलन में लोग खूब खुलकर हंसे और तालियां बजाकर कवियों की रचनाओं को सराहा। कवि सम्मेलन के दौरान तो जैसे लोग यह भूल ही गए कि वह किसी मरघट पर हैं। श्मशान घाट की चर्चा भी हुई, तो वह भी हास्य की रचना के तौर पर।

इन कवियों ने सुनाईं रचनाएं-

इस कवि सम्मेलन में कई कवियों ने अपनी-अपनी विधाओं की रचनाएं सुनाईं। रजत बुंदेला ने तिरंगे पर शानदार कविता सुनाई। उन्होंने कहा कि जुबां से कुछ न बोले पर तिरंगा जानता सब है। इसके अलावा संजीव दुबे ने भी ओज की कविता प्रस्तुत करके वाहवाही लूटी। वहीं देवेंद्र रावत नटखट ने सबको हंसाहंसाकर लोटपोट कर दिया। इसके अलावा डीपी खरे पारदर्शी ने श्मशान घाट पर महिलाओं के जलाने के लिए अलग से व्यवस्था किए जाने की बात कविता के माध्यम से रखी। कवि सम्मेलन में सुभाष शर्मा शुभ्रांशु, नाथूराम जतारिया, अर्जुन सिंह चांद व रिपुसूदन नामदेव ने भी काव्यपाठ किया। अर्जुन सिंह चांद की गाय पर कविता..घूम रही हूं गली-गली में, कचरा खाकर जिंदा हूं, बहुत पसंद की गई।

दानदाताओं को किया सम्मानित-

इस अवसर पर मुक्तिधाम समिति की ओर से दानदाताओं को सम्मानित भी किया गया। इसमें आमोद दीक्षित, संतराम पेंटर, पप्पू कटैरिया, राघवेंद्र भदौरिया, मोहन गुप्ता, कमलेश नगरिया, लखन अग्रवाल, राहुल अग्रवाल व सोमकांत निगम आदि को सम्मानित किया गया। समिति की ओर से अध्यक्ष वीरसिंह, आलोक चतुर्वेदी, प्रदीप नगरिया, हरीओम शर्मा, दीपेंद्र ठाकुर, नरेंद्र अग्रवाल व अभिषेक साहू आदि ने आगंतुकों का स्वागत किया।

ये लोग रहे उपस्थित-

मुक्तिधाम पर आयोजित कवि सम्मेलन में नगर विधायक रवि शर्मा मुख्य अतिथि रहे। नगर निगम की मेयर किरन वर्मा विशिष्ट अतिथि रहीं। इसके साथ ही नगर आयुक्त अरुण प्रकाश, भाजपा महानगर अध्यक्ष प्रदीप सरावगी, कांग्रेस जिलाध्यक्ष चंद्रशेखर तिवारी, कमल सहगल, जगमोहन राय, सौरभ भांजे समेत बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो