यहां शॉपिंग कॉम्प्लेक्स का निर्माण शुरू, बनेंगे ४५ दुकान व ऑफिस चेंबर

ग्रीन कॉन्सेप्ट पर ४ करोड़ का कॉम्प्लेक्स १२ माह में बनकर होगा तैयार

By: Lalit Saxena

Published: 16 May 2018, 08:02 AM IST

उज्जैन. उज्जैन विकास प्राधिकरण की ओर से नानाखेड़ा में ४ करोड़ की लागत से बनाए जा रहे शॉपिंग कॉम्प्लेक्स का निर्माण शुरू हो गया है। ग्रीन कांसेप्ट पर बनने वाला यह कॉम्पलेक्स तीन मंजिला होकर इसमें ४५ दुकानें व ऑफिस चेंबर रहेंगे। प्राधिकरण का दावा है कि कॉम्प्लेक्स के निर्माण की अवधि १८ महीने है, लेकिन इसे १२ महीने में पूरा कर दिया जाएगा।
प्राधिकरण की ओर से प्रदेश में पहली बार ग्रीन कॉन्सेप्ट पर शॉपिंग कॉम्प्लेक्स बनाया जा रहा है। पूरे कॉम्पलेक्स को इस तरह डिजाइन किया गया है कि यहां प्राकृतिक रोशनी के साथ पर्याप्त हवा व ग्रीनरी रहेगी। वहीं दुकानों की साइज भी ११ बाय २७ फीट रहकर कॉरिडोर १० फीट चौड़े बनाए जा रहे हैं। इसमें तल मंजिल व प्रथम मंजिल पर १५-१५ दुकानें रहेंगी तथा दूसरी मंजिल पर दुकान व ऑफिस चेंबर रहेंगे। इसके अलावा पार्किंग के अतिरिक्त व्यवस्था की गई है। पिछले दिनों नगरीय आवास मंत्री मायासिंह की ओर से भूमिपूजन के उपरांत यहां ठेकेदार की ओर से खुदाई का काम शुरू कर दिया है।
दुकानों की कीमत हो सकती है २५ से ३५ लाख रु.
नानाखेड़ा पर बन रहे शॉपिंग कॉम्प्लेक्स की दुकानें व ऑफिस चेंबरों की कीमत अभी तय नहीं हुई है लेकिन इनकी कीमत २५ से ३५ लाख रुपए के बीच हो सकती है। दरअसल प्राधिकरण ने यहां जमीन की कीमत ही १० करोड़ तथा कॉम्प्लेक्स की कीमत ४ करोड़ रुपए बताई है। ऐसे में १४ करोड़ रुपए के हिसाब से ४५ दुकान व ऑफिस के मान से कीमत आकलित करें तो ३१ लाख रुपए बैठती है। इसके अलावा प्राधिकरण का मुनाफा, रजिस्ट्री सहित अन्य खर्च मिला दें तो दुकानें ३५ लाख रुपए अधिक की होगी।
नानाखेड़ा पर शॉपिंग कॉम्प्लेक्स का निर्माण शुरू कर दिया है। कोशिश है कि इसे एक साल में ही बनकर तैयार कर दें। अभी दुकानों की कीमतों का आकलन नहीं किया गया है।
केसी पाटीदार, इइ

Lalit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned