scriptजटा-जूट गंगाधरधारी भगवान महाकाल का अद्भुत शृंगार, करें दर्शन | shringar-darshan-of-mahakal-today-10 november | Patrika News

जटा-जूट गंगाधरधारी भगवान महाकाल का अद्भुत शृंगार, करें दर्शन

locationउज्जैनPublished: Nov 10, 2017 11:03:44 am

Submitted by:

Gopal Bajpai

पुष्प हार और विभिन्न सामग्रियों से भगवान श्रीमहाकालेश्वर पर मनभावन आकृति बनाई गई। महाकाल के इस अद्भुत रूप का दर्शन कर भक्त धन्य हो गए।

patrika

Mahakaleshwar Temple Ujjain,mahakal shringar,mahakal darshan,Bhasm Aarti Darshan,

उज्जैन. जटा-जूट, गंगाधरधारी, भस्मी रमैया राजाधिराज बाबा महाकाल का भस्म आरती के दौरान आकर्षक शृंगार किया गया। शुक्रवार को पुष्प हार और विभिन्न सामग्रियों से भगवान श्रीमहाकालेश्वर पर मनभावन आकृति बनाई गई। महाकाल के इस अद्भुत रूप का दर्शन कर भक्त धन्य हो गए। सुबह 10.30 बजे भोग आरती में झांझ-डमरुओं की गूंज होती है।

भोलेनाथ के अनूठे स्वरूप को निहारा
संध्या आरती में बाबा महाकाल का आकर्षक शृंगार किया गया। शंख-झालर और डमरुओं की गूंज से आरती उतारी गई। प्रतिदिन भगवान महाकाल का आंगन जयकारों से गूंजता है। बिल्व पत्र, भांग और चंदन से अलौकिक शृंगार किया जाता है। भस्म आरती के बाद सुबह 10.30 बजे भोग आरती के दर्शन होते हैं। भोलेनाथ भगवान महाकाल अपने भक्तों को निराले स्वरूप में दर्शन देते हैं। चंदन-ड्रायफ्रूट आदि से उन्हें सजाया जाता है। शृंगार भी ऐसा कि देखते ही मन आनंदित हो जाए।

पुष्प-चंदन से मनभावन शृंगार
गले में पुष्पों का हार सुशोभित था, तो त्रिपुंड व त्रिनेत्र से मुखारविंद दमक रहा था। भोलेनाथ को जल-दूध, दही और चंदन से स्नान के बाद पंचामृत पूजन किया गया। राजाधिराज महाकाल का मनभावन शृंगार हुआ। ज्योतिर्लिंग पर चंदन से आकर्षक स्वरूप बनाया गया, भक्तों ने इस निराले रूप के दर्शन किए तो पूरा हॉल जयकारों से गूंज उठा।

चांदी का मुकुट कराया धारण
बिल्व पत्रों और फूलों के हार से सजाया गया। यह रूप भक्तों को हर पल आनंदित करता है। प्रतिदिन अनूठे शृंगार होते हैं। भस्मी रमाने वाले बाबा महाकाल को पहले जल-दूध से स्नान कराया, इसके बाद भस्मी रमाई। भांग और ड्रायफ्रूट का शृंगार किया जाता है। उनके मुख पर चंदन का त्रिपुंड तो गले में पुष्पों की माला शोभा बढ़ा रही थी। तरह-तरह के सूखे मेवे भी शृंगार में उपयोग किए जाते हैं। बाबा का यह रूप बड़ा ही मनोहारी होता है। विविध प्रकार के शृंगारों में भांग शृंगार सबसे अनूठा और खास माना जाता है।

दरबार में गूंजते हैं जयकारे

तन पर भस्मी लगाते हैं और मृगछाला ओढ़कर भक्तों को धन-धान्य का आशीर्वाद देते हैं। बाबा महाकाल त्रिपुरारी का स्वरूप बड़ा ही मनोहारी है। भक्तों को आशीर्वाद देते हैं। उनके कई रूप हैं, सभी झलक पाने को आतुर रहते हैं। हमेशा श्रद्धालुओं की भीड़ मंदिर में उमड़ती है। जब भोले भस्मी रमाए बैठते हैं, तो उनका स्वरूप बड़ा ही मनोहारी नजर आता है। सुबह भस्मी से स्नान करते हैं। गर्भगृह में चारों तरफ भस्मी फैली होती है। जिससे ऐसा लगता है, मानों भक्त बाबा के हिमालय पर्वत पर दर्शन कर रहे हों। बाबा अनेक रूपों में भक्तों को दर्शन देकर धन्य करते हैं। महाकाल मंदिर में अनेक छोटे-बड़े मंदिर हैं। इनके दर्शन के लिए भी श्रद्धालु पहुंचते हैं।

बालभोग आरती में महाभोग दर्शन
हर दिन सुबह 10.30 बजे नियमित बालभोग आरती झांझ-डमरू, शंख-नगाड़ों के साथ होती है। भोग आरती में सुंदर आकृति से शृंगार किया गया। भोले को बिल्व पत्रों से सजाया गया। उनके भोग में लड्डू और पकवान रखे जाते हैं। वे बड़े ही जतन से भोग लगाते हैं। बाबा महाकाल की शंख-झालर और डमरू के साथ बाबा की आरती हुई। पंडे-पुजारी इनका अनोखा शृंगार करते हैं। फिर बाबा महाकाल को नैवेद्य का भोग अर्पण किया जाता है। भोग आरती में बाबा कुछ इस अंदाज में नजर आए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो