script

साइलेंट हीरो: पत्नी कहती है… काम पर मत जाओ, लेकिन परिवार से पहले है कर्तव्य

locationउज्जैनPublished: Apr 17, 2020 01:00:33 pm

Submitted by:

anil mukati

लॉकडाउन के दौरान भी पीएचई के कर्मचारी निभा रहे अपनी जिम्मेदारी, राजस्व कॉलोनी स्थित पीएचई की टंकी को रोजाना सुबह 5 बजे तो शाम 4 बजे पहुंचकर भर रहे हैं

साइलेंट हीरो: पत्नी कहती है... काम पर मत जाओ, लेकिन परिवार से पहले है कर्तव्य

लॉकडाउन के दौरान भी पीएचई के कर्मचारी निभा रहे अपनी जिम्मेदारी, राजस्व कॉलोनी स्थित पीएचई की टंकी को रोजाना सुबह 5 बजे तो शाम 4 बजे पहुंचकर भर रहे हैं

उज्जैन. वैसे तो शहर में पानी कमी नहीं है लेकिन टंकियां समय पर भराए और जलापूर्ति निर्धारित समय पर हो इसकी जिम्मेदारी लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कर्मचारी बखूबी निभा रहे हैं। पानी को लेकर कर्मचारी कितने संजीदा हैं कि साथी कर्मचारी की तबीयत खराब हुई तो वह डबल ड्यूटी कर रहे हैं। डबल ड्यूटी करने पर कर्मचारी की पत्नी नाराज है लेकिन वह पत्नी को समझाकर कर ड्यूटी देने आ रहा है। मकसद यह की कोरोना महामारी के संकट में लोगों को पानी के लिए परेशान नहीं होना पड़े।
लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के राजस्व कॉलोनी स्थित पीएचई टंकी पर तीन कर्मचारी 24 घंटे ड्यूटी कर रहे हैं। इनमें एक फीडर और दो वॉल मेन हैं। 5.5 लाख गैलन की क्षमता वाली टंकी से फ्रीगंज, देसाई नगर, दशहरा मैदान राजस्व कॉलोनी, मक्सी रोड व आसपास के क्षेत्रों में पानी सप्लाई की जाती है। टंकी को सुबह-शाम में दो बार भरा जाता है। इसके भराने में चार घंटे लगते हैं। कर्मचारी बता रहे हैं कि तय समय पर टंकी को भरने के लिए वॉल्व खोलने और बंद करने पड़ते हैं। एक समय सुबह 5 बजे आना होता है तो शाम को 4 बजे। वॉल्व खोलने का काम जिम्मेदारी भरा है। अगर वॉल्व नहीं खोले और टंकी नहीं भराती है तो क्षेत्र में पर्याप्त प्रेशर के साथ ही जलापूर्ति में दिक्कत आ सकती है। वॉलमैन बद्रीलाल बताते हैं कि इसी जिम्मेदारी के चलते वह इन दिनों डबल ड्यूटी दे रहे है। दरअसल उनके साथी बाबूलाल बीमार हैं। ऐसे में वह उसके काम को भी खुद करने के लिए आ रहे हैं। हालांकि उनके डबल ड्यूटी देने पर पत्नी नाराज होती है तो वह कभी झगड़कर तो कभी समझाकर नौकरी पर आ जाते हैं।
गंदे पानी की शिकायत का करते निराकरण
पीएचई की टंकी पर महज तीन ही कर्मचारी कार्यरत हैं। यह पानी टंकी भरने के अलावा क्षेत्र में पानी को लेकर आने वाली शिकायतों को निराकरण भी करवाते हैं। कहीं गंदा पानी आया या कम दबाव से पानी आने की शिकायत आती है तो वरिष्ठ अधिकारी भेजकर उसका समाधान करवाते हैं।
लोग घर से बाहर निकलेंगे तो कोरोना फैलेगा
कोरोना में लोग बाहर न निकले इसलिए पत्नी से लड़कर डबल ड्यूटी करने आता हंू। पत्नी रोज कहती है कि डबल ड्यूटी करने की क्या जरूरत है। पर मेरे साथी की तबीयत खराब हो गई। ऐसे में अगर मैं नहीं पहुंचा तो वॉल कौन खोलेगा।
– बद्रीलाल, वालमैन
मैं यहां फीडर का काम करता हूं। टेलीफोन पर शिकायत भी सुन रहा हूं। बाबूलाल, मैं और बद्रीलाल मिलकर ही व्यवस्था संभाल रहे हैं। गंदे पानी की शिकायत भी आती है तो उसका निराकरण करवाते हैं।
– बालू काका, फीडर

ट्रेंडिंग वीडियो