script

सिंगापुर की कंपनी तैयार करेगी वर्ल्ड क्लॉस तकनीकी कर्मचारी, यहां मिलेगी ट्रेनिंग

locationउज्जैनPublished: Nov 20, 2021 08:06:15 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

आइटीएस कंपनी की देखरेख में तैयार हो रहा 27 करोड़ का संभागीय आइटीआई भवन

ujjian_iti.png

उज्जैन. भगवान कृष्ण की शिक्षा सस्‍थली उज्जैयनी अब कौशल विकास का बड़ा हब बनने वाली है। यहां औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में विदेशी एक्सपर्ट की देखरेख में वर्ल्ड क्लास तकनीकी कर्मचारी तैयार होने वाले हैं। ऐसा सिंगापुर की आइटीएस कपनी द्वारा संभागीय आइटीआई को उन्नत करने से होगा। यह कंपनी स्कील्ड ट्रेनों की मदद से फैकल्टी को ट्रेंड करेगी तो विद्यार्थियों को प्रशिक्षित करेगी। खास बात यह कि कंपनी निर्माणाधीन आइटीआई भवन के निर्माण भी अपने देखरेख में करवा रही ताकि यहां उन्नत मशीनरी स्थापित हो सके।

स्थानीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान अब संभागीय आइटीआई में परिवर्तित किया जा रहा है। इसके लिए 27 करोड़ की लागत से नया संभागीय आइटीआई भवन बनाया जा रहा है। अगले मार्च तक हैंडओवर होने वाले इस भवन को सिंगापुर की कंपनी की देखरेख में बनाया जा रहा है। कंपनी अपने कंसलटेंट के माध्यम से एडवांस मशीनरी, वर्कशॉप बना रही है।

Must See: जेल से जज, आईएएस और आईपीएस के मोबाइल हैक

24 ट्रेड होंगे, हाई सैलरी पर 100 फीसदी प्लेसमेंट
नए संभागीय आइटीआई में करीब 24 ट्रेड में पढ़ाई करवाई जाएगी। वर्तमान में संचालित 19 ट्रेड के अलावा पांच नए ट्रेड शुरू होंगे। इसमें मेशन, प्लंबर, कारपेंटर, ड्राफ्टमैन सिविल, पेंटर जनरल कोर्स शामिल होंगे। आइटीआई में एडवांस ट्रेनिंग होगी लिहाजा यहां 100 फीसदी प्लेसमेंट तो होगा ही वेतन भी अधिक मिलेगा। संभागीय आइटीआई में एक समय में करीब 1250 विद्यार्थी ट्रेनिंग ले सकेंगे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x85pz6y

कपनी जैसे कारीगर मांगेगी वैसी ट्रेनिंग
संभागीय आइटीआई में कंपनियों को ध्यान में रखते हुए प्रशिक्षण दिया जाएगा। यहां अल्प अविध के कोर्स भी रहेंगे। यदि कोई कंपनी अपने खास मशीन के संचालन करने के लिए कारीगर मांगेगी तो उसी अनुरूप ट्रेनिंग देकर उसे तैयार किया जाएगा। वहीं कारपेंटर, प्लंबर, पेंटर जनरल जैसे कोर्स तो ऐसे हैं, जो कम समय में प्रशिक्षित होकर रोजगार मुहैया हो सकेगा।

Must See: कोरोना की आहटः एम्स में कोविड इमरजेंसी यूनिट फिर हुई शुरू

मप्र शासन के विदेशी कंपनी के टाइअप के चलते यह सुविधा मिल रही है, कंपनी के प्रतिनिधि फैकल्टी को ट्रेनिंग भी दे चुके हैं। अब एडवांस मशीनरी से लेकर फैकल्टी और विद्यार्थियों को ट्रेनिंग मिल सकेगी। अगले वर्ष जब संभागीय आइटीआई शुरू होगा तो यह कंपनी विद्यार्थियों को विश्व स्तरीय ट्रेनिंग दिलवाएगी। इसके लिए फैकल्टी को भी ट्रेंड किया जाएगा। कंपनी ने कुछ फैकल्टी को ट्रेंड करने के लिए वर्कशॉप भी लगा चुकी है। आइटीआई के अधिकारी बता रहे हैं कि अगले दो वर्षों में उजैन संभाग के लिए कौशल विकास का बड़ा केंद्र बन जाएगा। इससे संभाग के विभिन्न जिलों के आइटीआई के विद्यार्थी और प्रशिक्षकों को भी यहां से ट्रेनिंग मिलेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो