scriptसोमवती अमावस्या : कोई कौताही नहीं, जिम्मेदारों ने लिया तैयारियों का जायजा | Somvati Amavasya made special arrangements for security | Patrika News
उज्जैन

सोमवती अमावस्या : कोई कौताही नहीं, जिम्मेदारों ने लिया तैयारियों का जायजा

सोमवती अमावस्या 4 फरवरी को मनाई जाएगी। इस दिन जिले सहित आसपास से बड़ी संख्या में श्रद्धालु सोमती कुंड व शिप्रा स्नान के लिए शहर आते हैं।

उज्जैनJan 26, 2019 / 01:48 pm

Lalit Saxena

patrika

festival,Makar Sankranti,Devotees,somvati amavasya,kund,shipra river,ramghat ujjain,

उज्जैन. सोमवती अमावस्या 4 फरवरी को मनाई जाएगी। इस दिन जिले सहित आसपास से बड़ी संख्या में श्रद्धालु सोमती कुंड व शिप्रा स्नान के लिए शहर आते हैं। हाल में मकर संक्रांति पर्व स्नान के लिए पुलिस-प्रशासन ने रामघाट पर सुरक्षा, स्वास्थ्य, सफाई आदि की विशेष व्यवस्था की थी। सोमवती स्नान पर्व पर भी रामघाट पर इसी तरह की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए संभागायुक्त अजीतकुमार, आइजी राकेश गुप्ता, कलेक्टर शशांक मिश्र, एसपी सचिन अतुलकर ने अधिकारियों के साथ घाट का निरीक्षण किया। अधिकारियों ने रामघाट व नृसिंह घाट के बीच लगे द्वार को खुलवाया ताकि श्रद्धालुओं के आने-जाने में परेशानी न हो। साथ ही अधिकारियों घाट पर विशेष सफाई और सुरक्षा के इंतजाम के निर्देश दिए।

 

patrika

नर्मदा जल आने की स्थिति बनने पर रोज मिलेगा पानी
शहर में फरवरी से जलप्रदाय रोज हो या एक दिन छोड़कर इस पर 28 जनवरी को होने वाले निगम के विशेष सम्मेलन में निर्णय होगा। एमआइसी में पारित इस ठहराव को सदन के समक्ष रखा जाएगा। बहुमत से जो तय होगा उस अनुसार जलप्रदाय व्यवस्था निर्धारित होगी। पीएचई इइ द्वारा दिए प्रस्ताव में यह भी बिंदु दिया गया है कि यदि नर्मदा से २५० एमसीएफटी पानी आ जाता है, तो अगले मानसून सीजन तक रोज जलप्रदाय में दिक्कत नहीं आएगी। इधर निगम की गोशाला में ७६ गायों की मौत व अव्यवस्थाओं पर विपक्ष भाजपा बोर्ड को घेरेगा। इस मुद्दे पर हंगामे के भी आसार हैं।

 

patrika

करीब 4 माह के अंतराल के बाद आहूत हो रहे विशेष सम्मेलन में यूं तो कोई खास मुद्दे नहीं है। आचार संहिता के मद्देनजर हुए कार्तिक मेला आयोजन व इसमें हुए कार्यक्रमों की स्वीकृति, निगम स्वामित्व के कॉम्प्लेक्स में दुकानों के नामांतरण, कर्मियों के अवधिवृद्धि प्रकरण सहित अन्य मुद्दे एजेंडे में शामिल हैं। सुबह ११ बजे से सदन की कार्रवाई शुरू होगी। शुरुआत में प्रश्न काल होगा, जिसमें पार्षदों द्वारा पूछे प्रश्नों के जवाब प्रस्तुत किए जाएंगे।

सभापति व निगमायुक्त नहीं रहेंगे, प्रभारी बनाए
निगम के विशेष सम्मेलन में निगम सभापति सोनू गेहलोत व निगमायुक्त प्रतिभा पाल नहीं रहेंगे। गेहलोत शहर से बाहर होने व पाल अवकाश पर रहेंगे। गेहलोत ने सम्मेलन के लिए अध्यक्षीय पैनल तय की है, जिसमें एमआइसी मेंबर सत्यनारायण चौहान व नेता पक्ष राजश्री जोशी को नामांकित किया है। बकौल गेहलोत कि मैं २८ को बाहर रहूंगा। यदि शहर आ गया तो ठीक अन्यथा पैनल अध्यक्ष का कार्यभार देखेगी। इधर निगमायुक्त भी शुक्रवार से चार दिन के अवकाश पर गई हैं, जिसके चलते प्रभारी निगमायुक्त के रूप में मनोज पाठक सदन की कार्रवाई संचालित कराएंगे।

Home / Ujjain / सोमवती अमावस्या : कोई कौताही नहीं, जिम्मेदारों ने लिया तैयारियों का जायजा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो