video Taste of malwa: मैथीदाना, बाजरा और अजवाइन के लड्डुओं में छुपा है स्वाद के साथ सेहत का खजाना

उज्जैन के इस खास जायके से रूबरू करवा रहा है, इनके नाम है अजवाइन के लड्डू, मैथीदाना के लड्डू और बाजरे के लड्डू।

By: Gopal Bajpai

Published: 09 Dec 2017, 06:49 PM IST

अनिल मुकाती@उज्जैन. सर्दी के मौसम का सेहत के लिए फिक्रमंद लोगों को सालभर इंतजार रहता है। क्योंकि इस सीजन में खाने के लिए ढेरों चीजें बनती है, जिनमें स्वाद तो होता ही है, साथ ही सेहत को तंदुरुस्त रखने के गुण भी। ऐसे ही इस मौसम में कई तरह के लड्डू बनाए जाते हैं। जैसे करंट के लड्डू, ड्रायफ्रूट के लड्डू, बेसन के लड्डू। लेकिन इन सबसे अलग भी कुछ लड्डू हैं, जो एक अलग ही स्वाद का अनुभव देते हैं। साथ ही इसका फायदा भी आपकी सेहत पर सालभर नजर आता है। patrika.com इस बार उज्जैन के इस खास जायके से रूबरू करवा रहा है, इनके नाम है अजवाइन के लड्डू, मैथीदाना के लड्डू और बाजरे के लड्डू।

ऐसे बनेंगे यह खास लड्डू
उज्जैन में यह खास लड्डू इंदौर फोरलेन पर महामृत्युंजय द्वार के पास स्थित जैन लस्सी, नमकीन एंड स्वीट्स पर बनाए जा रहे हैं। संचालक पंकज जैन बताते हैं कि उनके यहां २२ तरह के लड्डू बनाए जाते हैं।

मैथीदाना लड्डू
यह लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले मैथीदाना पावडर को घी में भिगोकर रखें। इसे तीन दिन तक रखना होगा। इसके बाद एक कढ़ाही में घी गर्म करने के बाद इसमें गले हुए मैथीदाना पावडर को भूनेंगे। इसके बाद इसमें गोंद पावडर डालकर थोड़ी देर पकाएंगे। फिर इसमें बारीक कटे हुए बादाम, काजू, पिस्ता, किशमिश डालेंगे। इसके बाद इसमें शक्कर का बुरा मिलाएंगे। थोड़ा ठंडा होने के बाद लड्डू बनाएंगे। यह लड्डू जोड़ों के दर्द में राहत देते हैं।

बाजरा लड्डू
यह बनाने के लिए सबसे पहले बाजरे के आटे को गुनगुना पानी डालकर गूंथ लें। इसके बाद इसके छोटे-छोटे गोले बनाकर घी में फ्राय कर लें। इसके बाद इन्हें मिक्सर में दरदरा पीसकर बारीक छलनी से छान लें। अब इस मिश्रण में ड्रायफ्रूट्स, शक्कर का बुरा और घी डालकर अच्छे से मिक्स करें। इसके बाद इसके लड्डू बना लें। यह लड्डू डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होते हैं।

अजवाइन के लड्डू
यह बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाही में घी गर्म होने के लिए रखें। इसमें अजवाइन डालकर भूनें। थोड़ी देर बाद इसमें गोंद का पावडर डालकर पकाएं। इसके बाद इसमें बारीक कटे हुए ड्रायफ्रूट्स डालेंगे। फिर इसमें गुड़ से बनी चाशनी मिलाएंगे। अब इस गरम मिश्रण के लड्डू बना लें। प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं के लिए यह लड्डू बेहद फायदेमंद होते हैं।

Gopal Bajpai Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned