scriptमहाकाल मंदिर पहुंची जांच टीम, सुप्रीम कोर्ट में सौंपेगी रिपोर्ट | Special team arrived to investigate Shivling in Mahakal temple | Patrika News

महाकाल मंदिर पहुंची जांच टीम, सुप्रीम कोर्ट में सौंपेगी रिपोर्ट

locationउज्जैनPublished: Sep 29, 2021 08:22:29 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग की जांच करने आई ASI और GSI की टीम ने शिवलिंग की ऊंचाई-गोलाई नापी, चढ़ने वाले जल-दूध के नमूने भी लिए..

mahakal.jpg

उज्जैन. महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग की प्रतिमा के क्षरण को रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार 2017 से ही लगातार एएसआई (आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया) और जीएसआई (जिओलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया) की टीम परीक्षण करने आती रहती है। बुधवार को भी एएसआई और जीएसआई की टीम उज्जैन पहुंची। उन्होंने शिवलिंग की स्थिति को जांचा तथा कलश से चढ़ाने वाले जल का सैंपल लिया। ज्योतिर्लिंग की गोलाई, ऊंचाई और चढ़ाए जाने वाले पुष्प तथा अन्य सामग्री की पड़ताल की। टीम गुरुवार को तड़के 4 बजे भस्म आरती की भस्मी का भी सैंपल लिया जाएगा।

 

अक्टूबर 2020 में भी आ चुका है दल
महाकालेश्वर मंदिर में शिवलिंग परीक्षण के लिए आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (एएसआई) और जिओलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (जीएसआई) के आठ सदस्यों की टीम उज्जैन आई है। टीम ने शिवलिंग की स्थिति का आकलन किया। साथ ही परिसर में स्थित ओंकारेश्वर और नागचंद्रेश्वर मंदिर की स्थिति का भी परीक्षण किया। दोनों विभागों की संयुक्त जांच रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट में पेश की जाएगी। इससे पहले दोनों विभागों का यह दल पिछले साल अक्टूबर में आया था। सहायक प्रशासनिक अधिकारी मूलचंद जूनवाल के अनुसार बाबा महाकाल की प्रतिमा के क्षरण को लेकर सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर टीम हर साल जांच कर रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट को पेश करती है। मंदिर में प्रतिदिन सैकड़ों और पर्व त्योहारों पर हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं। टीम ने मंदिर के गर्भगृह में करीब आधे घंटे तक शिवलिंग की जांच फोटो-वीडियोग्राफी की है।

 

ये भी पढ़ें- प्यार में फंसाकर इमोशनल कर लूटी इज्जत, फिर रेप का वीडियो युवती के पति को भेजा

 

इस तरह की जांच…
– ज्योतिर्लिंग के छिद्रों में लगी दूध, दही और पूजन सामग्री निकालकर सैंपल लिया।
– जिस कलश से बूंद-बूंद पानी गिरता है, उस पानी का सैंपल लिया।
– गर्भगृह के ऊपर ओंकारेश्वर मंदिर के काले पत्थरों की स्थिति को जांचा।
– सुबह भस्म आरती के दौरान बाबा को चढ़ाई जाने वाली भस्म का सैंपल लिया जाएगा।

 

ये भी पढ़ें- पत्नी की आंखों के सामने पति व 6 महीने की बेटी पर गिरी आकाशीय बिजली, मौत

 

विशेषज्ञों ने स्ट्रक्चर का अवलोकन किया
एएसआई के डायरेक्टर प्रवीण कुमार ने बताया कि हमारे साथ साइंस डायरेक्टर रामजी निगम, जीएसआई के डायरेक्टर तपन पाल, वीपी गौर सहित अन्य ने मंदिर के स्ट्रक्चर और ज्योतिर्लिंग की जांच की गई है, कुछ अन्य सामग्री की भी जांच होना है, इसकी रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट को सौंपी जाएगी।


देखें वीडियो- पकड़ी गई व्यापारी की चोरी, रिमोट से कर रहा इलेक्ट्रॉनिक कांटे को कंट्रोल

https://www.dailymotion.com/embed/video/x84j4b9
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो