मिला तोहफा: अब बच्चे मुफ्त में कर सकेंगे अंतरिक्ष की सैर...

Gopal Bajpai

Publish: Nov, 14 2017 07:55:36 (IST)

Ujjain, Madhya Pradesh, India
मिला तोहफा: अब बच्चे मुफ्त में कर सकेंगे अंतरिक्ष की सैर...

बाल दिवस पर विद्यार्थियों को विज्ञान का उपहार, स्टूडेंट्स के लिए फ्री हुआ तारा मंडल, स्कूल भी करा सकेंगे भ्रमण

उज्जैन. चाचा नेहरू की जयंती बाल दिवस पर स्कूली विद्यार्थियों को विज्ञान का तोहफा मिला है। तारामंडल पर अब स्टूडेंट्स का प्रवेश नि:शुल्क रहेगा। सोमवार (अवकाश) छोड़ वह सप्ताह के 6 दिनों में से कोई भी शो नि:शुल्क देख सकेंगे। स्टूडेंट्स के लिए यह व्यवस्था मंगलवार से लागू हो गई है।


मध्यप्रदेश शासन के मप्र विज्ञान एवं प्राद्यौगिकी परिषद द्वारा उज्जैन के अंतरिक्ष परिसर वसंत विहार में प्रदेश का एक मात्र अत्याधुनिक तकनीक से युक्त तारामंडल निर्मित किया गया है। इसमें तारामंडल, खगोल शास्त्र आदि की जानकारी दी जाती है। अब तक विद्यार्थियों को शो देखने के लिए ३० रुपए चुकाना पड़ते थे। हाल में विज्ञान एवं प्रोद्यौगिकी मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने बैठककर विद्यार्थियों के लिए तारामंडल के शो नि:शुल्क करने के निर्देश दिए थे। इसके बाद स्कूली विद्यार्थियों के लिए तारामंडल के सभी शो फ्री कर दिए गए हैं। शो देखने के लिए विद्यार्थियों को स्कूल का आईडी दिखाना होगा। तारामंडल कार्यक्रमों के माध्यम से उज्जैन के महत्वपूर्ण स्थलों की जानकारी, आकाश में उपस्थित तारा समूहों की विस्तृत जानकारी के साथ पृथ्वी, चन्द्रमा, सूर्य और सौरमंडल को रोचक और सरल भाषा में प्रस्तुत किया जाएगा। तारामंडल प्रभारी व प्रधान वैज्ञानिक शैलेन्द्र सिंह डाबी ने बताया आगामी आदेश तक स्कूली विद्यार्थियों के लिए नि:शुल्क प्रवेश व्यवस्था रहेगी।

स्कूलों को लेना होगी अनुमति
स्कूल भी अपने विद्यार्थियों को तारामंडल में नि:शुल्क भ्रमण करवा सकेंगे। इसके लिए उन्हें पूर्व में तारामंडल प्रभारी डाबी को पत्र लिख भ्रमण कार्यक्रम संबंधित जानकारी देकर स्वीकृति लेना होगी। स्कूलों के लिए अनुमति पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर उपलब्ध समय व संख्या के आधार पर अधिकतम 85 विद्यार्थियों के लिए रहेगी।

रोज तीन शो
तारामंडल में प्रतिदिन तीन कार्यक्रमों का लगातार आयोजन होता है। सुबह 11 बजे, दोपहर 12 बजे व शाम ४ बजे यह कार्यक्रम होते हैं। शनिवार और रविवार को विशेष सीरीज के तहत शाम 5 बजे नए कार्यक्रम आयोजित होते हैं। तारामंडल में अभी प्रतिदिन दो हिंदी व एक अंग्रेजी का कार्यक्रम कॉस्मिक कॉलिजन्स व जॉर्नी टू द स्टार का आयोजन हो रहा है। प्रति शनिवार-रविवार को शाम 5 बजे भी अंग्रेजी में कार्यक्रम होता है। सोमवार व शासकीय अवकाश के दिन तारामंडल बंद रहता है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned