video : बारिश में सड़क पर लेट गए विद्यार्थी, तो प्राचार्य ने कर दी घोषणा

दिशा छात्र संगठन का हंगामा, बीए और बीकॉम की सीट बढ़ी, सीएलसी राउण्ड में मिलेगा विद्यार्थियों को फायदा, चक्काजाम की स्थिति केबाद प्राचार्य ने की 10 प्रतिशत सीट वृद्धि की घोषणा

 

 

 

By: Gopal Bajpai

Updated: 10 Aug 2018, 10:05 PM IST

उज्जैन. माधव महाविद्यालय में कॉलेज स्तर प्रवेश प्रक्रिया के पूर्व ही दिशा छात्र संगठन व एनएसयूआई की तरफ से सीट वृद्धि की मांग की गई। विभाग के निर्देशानुसार कॉलेज प्रबंधन पाठ्यक्रम में स्वीकृत सीट की 20 प्रतिशत सीट वृद्धि कर सकता है। इसी आधार पर विद्यार्थी मांग कर रहे थे, लेकिन प्रवेश प्रक्रिया के अंतिम दिन तक निर्णय नहीं हो सका। इसके बाद शुक्रवार को विद्यार्थियों ने हंगामा शुरू कर दिया है। कॉलेज परिसर में नारेबाजी की। मुख्य द्वार पर निकलकर चक्काजाम की कोशिश की, लेकिन सूचना मिलते ही जिला प्रशासन व पुलिस की तरफ से अधिकारी मौके पर पहुंचे। विद्यार्थियों को समझाइश दी। इसके बाद प्राचार्य हेमंत नामदेव कॉलेज बाहर आए और विद्यार्थियों के बीच १० प्रतिशत सीट वृद्धि की घोषणा की। इसके बाद संभावना है कि अब बीए में 70 और बीकॉम में 60 सीट पर अतिरिक्त प्रवेश हो सकेगा। प्रदर्शन के दौरान संजय कुमारिया, वीरभद्र वर्मा, यश जैन, अजय भाटी, आदित्य गहलोत, जयदीप बागोरिया, अभिषेक परमार, जुनेद शेख, विनय लोट, चिराग उपाध्याय, किशोर मालवीय, माधुरी खरे, अनिकेत भारद्वाज आदि उपस्थित रहे।

उच्च शिक्षा विभाग की तरफ से प्रवेश प्रक्रिया के तीन चरण पूर्ण हो चुके हैं। अब कॉलेज स्तर का अंतिम चरण बाकी है। इसमें माधव कॉलेज सहित सभी कॉलेजों में परंपरागत कोर्स में विद्यार्थियों ने काफी संख्या में आवेदन किए। इस संख्या के अनुरूप कॉलेजों में सीट नहीं है। विद्यार्थी कॉलेज प्रबंधन से अपने अधिकार के अधीन सीट वृद्धि की मांग कर रहे है, लेकिन कॉलेज प्रबंधन उक्त ओर ध्यान नहीं दे रहा है। बता दें कि माधव कॉलेज में बीए की 134 सीट के लिए 800 से ज्यादा आवेदन हैं, वहीं बीकॉम की 197 सीट के लिए ६०० से ज्यादा आवेदन आ चुके हैं। एेसी स्थिति के बाद विद्यार्थियों ने प्रदर्शन शुरू कर दिया। इधर, ग्रामीण क्षेत्रों के कॉलेजों में भी सीट वृद्धि की मांग शुरू हो गई। माकड़ौन कॉलेज में कई पाठ्यक्रम में सीट फुल हो गई। इसी के चलते युवक कांग्रेस ने सीट वृद्धि की मांग की है।

 

Show More
Gopal Bajpai Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned