ऐसी कैसी व्यवस्था... बीएलओ और कर्मचारियों को खड़े होकर लेना पड़ा प्रशिक्षण

ऐसी कैसी व्यवस्था... बीएलओ और कर्मचारियों को खड़े होकर लेना पड़ा प्रशिक्षण
training,Ujjain,voter awareness,disorder,nagda,BLO,

Mukesh Malavat | Publish: Apr, 27 2019 08:02:03 AM (IST) Ujjain, Ujjain, Madhya Pradesh, India

मतदाता जागरुकता एवं चुनाव कम्युनिकेशन ट्रेनिंग में दिखी अव्यवस्था

नागदा. लोकसभा चुनाव में ज्यादा से ज्यादा मतदान करवाने एवं लोगों को मतदान के प्रति जागरुकता लाने के उद्देश्य से नगर पालिका कम्युनिटी हॉल में बीएलओ सहित कई विभाग के कर्मचारियों की बैठक रखी गई थी। बैठक में नागदा-खाचरौद विधानसभा क्षेत्र के सभी 265 मतदान केंद्रो के बीएलओ के अलावा पंचायत सचिव, सहायक सचिव, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका एवं आशा कार्यकर्ताओं को बुलाया था। बैठक में उस समय अव्यवस्था फैल गई जब कम्युनिटी हॉल की क्षमता से कहीं ज्यादा बीएलओ एवं अन्य कमर्चारी यहां पहुंच गए। हालत यह थी कि कई बीएलओ एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को बैठने के लिये कुर्सी तक नहीं मिली। बैठक करीब तीन घंटे तक चली। इस दौरान कई बीएलओ एवं महिला कर्मचारियों को हॉल मे भीड़ अधिक होने के कारण बाहर खड़े रहकर ही अधिकारियों की बातों को सुनना पड़ा।
इतना ही नहीं की अव्यवस्था बैठक व्यवस्था में ही नजर आई बल्कि जिम्मेदारों को इस बात की जानकारी थी कि पूरे विधानसभा क्षेत्र के बीएलओ एवं कर्मचारियों को बैठक में बुलाया गया है बावजूद उन्होंने पीने के पानी की भी पर्याप्त व्यवस्था नहीं की। इतनी भीषण गर्मी में मात्र 7 कैन पानी की बुलवाई गई थी। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि इतनी भीड़ और गर्मी में यह कैन कितनी देर और कितने कर्मचारियों की प्यास को बुझा पाई होगी।
इसलिये बुलाई थी बैठक : बैठक का उद्देश्य लोकसभा चुनाव में ज्यादा से ज्यादा वोटिंग कराने का था, जिसके लिए अधिकारियों ने आंगनवाडी़ कार्यकर्ताओं, पंचायत सचिवों एवं आशा कार्यकर्ताओं को अपने-अपने क्षेत्रों में जाकर मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने को कहा है। मतदान केंद्रों पर तैनात रहने वाले को बीएलओ एवं साथी कर्मचारियों को किस तरह से एआरओ टीम को मतदान के हर एक घंटे की जानकारी से अपडेट करना है इसकी ट्रेनिंग दी गई। बता दे कि मतदान के दौरान प्रत्येक मतदान केंद्र पर चुनावी प्रक्रिया को सपन्न कराने के लिऐ बीएलओ सहित चार कर्मचारी तैनात रहेंगे, जिन्हे पूरा कम्यूनिकेशन क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी की टीम से रख कर उन्हें अपने मतदान केंद्र हर एक घंटे की जानकारी देना होगी। जिसमें मतदान का प्रतिशत से लेकर छोटी से छोटी जानकारी भी साझा करने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। बैठक में मौजूद जिला पंचायत सीईओ विमलेश पारीख ने ऐसे बीएलओ से वन टू वन चर्चा कि जिनके मतदान केंद्रो पर विधानसभा चुनाव के दौरान 60 प्रतिशत से भी कम मतदान हुआ था। इन बीएलओ को लोकसभा चुनाव में अधिक से अधिक मतदान कराने के लिये मतदाताओं को जागरूक करने के लिये कहा है।
यह थे मौजूद
बैठक में जिला पंचायत सीइओ पारीख, नागदा एसडीएम आरपी वर्मा, खाचरौद एसडीएम आरएन त्रिपाठी, जिला नोडल एवं कम्युनिकेशन अधिकारी गौतम अधिकारी, जनपद सीइओ प्रदीप पाल, खाचरौद नायब तहसीलदार प्रियंका मिमरोट, महिला बाल विकास विभाग के खाचरौद परियोजना अधिकारी मनोज जाटवा, नागदा परियोजना अधिकारी महेश वर्मा आदि मौजूद रहे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned