scriptये हैं देश के बेहद खूबसूरत हनीमून डेस्टिनेशन्स, यहां बिताए पल यादों में जाएंगे समा | The top honeymoon destinations in India | Patrika News

ये हैं देश के बेहद खूबसूरत हनीमून डेस्टिनेशन्स, यहां बिताए पल यादों में जाएंगे समा

Published: Dec 12, 2015 01:02:00 pm

Submitted by:

sangita chaturvedi

ये जगहें वाकई खास हैं…खासतौर से कपल्स के लिए…शादी के बाद
पति-पत्नी का हनीमून पर जाना, एक कोशिश होती है एक दूसरे को समझने की, एक
दूसरे के साथ एडजस्ट करने की। ऐसे में जिंदगी के इतने खूबसूरत पल को अगर एक
खूबसूरत जगह पर जाकर जिया जाए तो क्या कहने…तो फिर जानिए भारत के हनीमून
डेस्टीनेशन्स के बारे में…


ये जगहें वाकई खास हैं…खासतौर से कपल्स के लिए…शादी के बाद पति-पत्नी का हनीमून पर जाना, एक कोशिश होती है एक दूसरे को समझने की, एक दूसरे के साथ एडजस्ट करने की। ऐसे में जिंदगी के इतने खूबसूरत पल को अगर एक खूबसूरत जगह पर जाकर जिया जाए तो क्या कहने…तो फिर जानिए भारत के हनीमून डेस्टीनेशन्स के बारे में…

आगरा

प्रेम के प्रतीक के तौर पर दुनियाभर में प्रसिद्ध है ताजमहल। मुगल शासक जहांगीर ने अपनी पत्नी मुमताज महल की याद में बनवाया था ताजमहल। मुमताज महल की 1631 में बच्चे को जन्म देने के दौरान मौत हो गई थी। अपने प्रेम पर मुहर लगाने के लिए अपने लाइफ पार्टनर को इस खूबसूरत जगह की सैर कराने आगरा आया जा सकता है।


 couple forbidden to marry


श्रीनगर, जम्मू एंड कश्मीर
धरती का स्वर्ग है श्रीनगर। जम्मू एंव कश्मीर की ये राजधानी खूबसूरती के मामले में वाकई इस उपमा को चरितार्थ करती है। हरी-भरी खूबसूरत वैलीज, साफसुंदर झीलें, बर्फ से ढंके ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों की चोटियों से घिरा श्रीनगर मन को सुकून से भर देगा और आपके लिए परफेक्ट हनीमून डेस्टिनेशन साबित होगा जिसे आप कभी भूल नहीं पाएंगे।


goa shipyard


गोआ

लैंड ऑव सन, सैंड एंड सी। यानी गोआ। भारत में हनीमून डेस्टिनेशन्स में सबसे पहला नाम गोआ का ही आता है। ना सिर्फ भारत से बल्कि दुनियाभर के नवविवाहित कपल्स हनीमून के लिए गोआ आना चाहते हैं। शांत सुंदर बीच और खूबसूरत नजारे वार्म वेदर और ढेर सारी फन एक्टिविटीज आपको यहां मिलेंगी जिन्हें आप अपने हमसफर के साथ एंजॉय कर पाएंगे।

coorg



कूर्ग, कर्नाटक
कूर्ग दक्षिण भारत का एक छोटा चार्मिंग टाउन है जिसे भारत का स्कॉटलैंड कहा जाता है। यहां के ऑरेंज ऑर्किड्स, कॉफी की ताजगीभरी सुगंध और मीलों दूर फैली हरियाली आपका मन मोह लेंगी। हनीमून के लिए बेझिझक कूर्ग को चुना जा सकता है।

नैनीताल
हनीमूनर्स के लिए बेहद खूबसूरत और रोमांटिक हिल स्टेशन है नैनीताल। यहां की चार्मिंग झीलें, ब्यूटीफुल सीनरी, बोट राइड्स और शानदार मौसम आपके हर अनुभव को शानदार बना देगा।

शिमला, हिमाचल प्रदेश
लंबे समय से ही हनीमून के लिए जोड़ों को आकर्षित करता रहा है शिमला। ये गॉर्जियस हिल स्टेशन गर्मियों में तो परफेक्ट जगह है ही वहीं सर्दियों में भी ये स्नोफॉल के कारण उतना ही खूबसूरत हो जाता है कि लोग इसका आनंद उठाने के लिए यहां आने को आतुर होते हैं। अपनी नेचरल ब्यूटी से ये प्लेस आपके हनीमून को हमेशा के लिए यादगार बना देगा।

Holiday Destination


लक्षद्वीप आयरलैंड्स

लक्षद्वीप भारत का सबसे छोटा संघ शासित प्रदेश है। यहां की छोटी-छोटी द्वीप शृंखलाएं और इनके साफ चमकते बीचों की नैसर्गिक सुंदरता देखते ही बनती है। इन हरे-भरे बीचों की नीली आभा और दूर तक फैली सफेद रेत आपको स्वर्गिक आनंद का अहसास से भर देगी। अपने जीवन साथी के साथ यहां पहुंचे और इस सुंदरता को कैमरे के माध्यम से जीवन में हमेशा के लिए उतार लें।

ऊटी, तमिलनाडु
नीलगिरी पहाडिय़ों से घिरा ऊटी भारत के सबसे खूबसूरत हिलस्टेशन्स में से एक है। यहां की खूबसूरत हरीभरी पहाडिय़ां आपको परफेक्ट रोमांटिक हनीमून का वादा करती प्रतीत होती हैं। यहां का बॉटेनिकल गार्डन, रोज गार्डन, ऊटी लेक और डोडाबेट्टा पीक बेहद सुंदर दर्शनीय स्थल हैं।

दार्जिलिंग, वेस्ट बंगाल
दार्जिलिंग बहुत प्यारा हिल स्टेशन है जो आपके हनीमून को यादगार बना देगा। मीलों फै ले चाय के बागान और यहां का ठंडक से भरा मौसम दिलोदिमाग को तरोताजा बना देता है। इसके अलावा ऐतिहासिक महत्व वाली टॉयट्रेन का सफर का आनंद लेने से वंचित ना रहें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो