scriptबंगाल की खाड़ी में बना सिस्टम, इतने दिन तक होगी बारिश | System made in Bay of Bengal, it will rain for so many days | Patrika News

बंगाल की खाड़ी में बना सिस्टम, इतने दिन तक होगी बारिश

locationउज्जैनPublished: Aug 08, 2019 01:34:41 am

Submitted by:

anil mukati

सिस्टम के सक्रिय होने से अच्छी बारिश के आसार

patrika

rain,monsoon,Bay of Bengal,system,Many days,

उज्जैन. मानसून के लिए अनुकूल तीन सिस्टम की सक्रियता से जोरदार बरसात को दौर शुरू हो गया है। लम्बे इंतजार के बाद सक्रिय मानसून की वजह से उज्जैन में 24 घंटे के दौरान तीन इंच से अधिक वर्षा दर्ज की गई है। आने वाले दो दिनों में अच्छी बरसात के आसार हैं।
मौसम विज्ञानियों के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बना अवदाब का क्षेत्र गहरे अवदाब के क्षेत्र में तब्दील होकर सक्रिय हो गया है। इसके अतिरिक्त मानसून ट्रफ एक फिर नौगांव से होकर गुजर रहा है। इसके अतिरिक्त उत्तर-पश्चिम मप्र पर एक ऊपरी हवा का चक्रवात भी बना हुआ है। इन तीन सिस्टम के कारण प्रदेश में झमाझम बरसात का दौर शुरू हो गया है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक गुरुवार-शुक्रवार को बरसात के क्रम में और तेजी आएगी। सिस्टम के कारण बुधवार को अल सुबह से वर्षा का दौर प्रारंभ हो गया था। करीब ३ घंटे तक जोरदार बरसात से पानी ही पानी हो गया। इस दौरान 49 मिमी वर्षा दर्ज की गई। वर्षा थमने के बाद बादलों के आने-जाने के बीच दोपहर लगभग 2 बजेे जमकर वर्षा हुई। शाम तक रुक-रुक कर बरसात होती। मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि पूरे प्रदेश में अच्छी बरसात शुरू हो चुकी है। सुबह 8.30 से शाम 5.30 तक 33 मिमी वर्षा हुई। इस प्रकार 24 घंटे में 82 मिमी यानी तीन इंच से कुछ अधिक वर्षा दर्ज की गई।
गंभीर में आया 65 एमसीएफटी पानी, 1600 पहुंचा लेवल
बुधवार सुबह से देर रात तक लगातार हुई बारिश ने गंभीर डैम में 65 एमसीएफटी पानी का इजाफा किया। सुबह से शाम तक की अवधि में ये पानी बढ़ा है। इंदौर के क्षेत्र सहित कैचमेंट एरिया में भी अच्छी बारिश हुई, जिसके चलते डैम का जलस्तर 1600 एमसीएफटी पहुंच गया। 2250 की पूर्ण क्षमता वाले गंभीर डैम के भरने में अब 650 एमसीएफटी पानी की और दरकार है। बीते 15 दिन से जोरदार बारिश नहीं होने के चलते डैम में पानी की उल्लेखनीय आवक नहीं हो पा रही थी। इससे पहले इंदौर क्षेत्र में हुई बारिश व यशवंत सागर डैम के गेट खोलने के चलते अच्छी मात्रा में पानी आ गया था। लेकिन बुधवार को प्रकृति की मेहरबानी से एक ही दिन में डैम में 65 एमसीएफटी पानी बढ़ गया। डैम प्रभारी एई नरेश कुवाल के अनुसार नियमित जलप्रदाय होने से प्रतिदिन डैम से 7 से 8 एमसीएफटी पानी की खपत भी हो रही है। उम्मीद है कि अगस्त में डैम पूर्ण क्षमता से भर जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो