ऑनलाइन पानी का बिल भरवाने में यह नगर पालिका रही प्रदेश में अव्वल

ऑनलाइन पानी का बिल भरवाने में यह नगर पालिका रही प्रदेश में अव्वल
online,Ujjain,municipality,nagda,water bill,

Mukesh Malavat | Publish: May, 16 2019 08:02:02 AM (IST) Ujjain, Ujjain, Madhya Pradesh, India

अभी तक पौने चार हजार उपभोक्ता भर चुके हैं ऑनलाइन पानी का बिल

नागदा. डिजिटल इंडिया की थीम पर शहर में इ-नगर पालिका सिस्टम लागू होने के बाद करीब पौने चार हजार उपभोक्ताओं ने अपने जलकर की राशि ऑन लाइन जमा कर नया रिकार्ड बनाया है। नपा सूत्रों की मानें तो पिछले चार माह में ऑन लाइन जलकर भरने वाले उपभोक्ताओं की यह संख्या प्रदेश की अन्य नगरपालिका की तुलना में सबसे अधिक है।
दरअसल डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने और लोगों की सुविधा के मद्देनजर प्रदेश की सभी नगर निकायों को इ-नगर पालिका सिस्टम से जोड़ा गया था। जिससे उपभोक्ताओं को किसी भी प्रकार के टैक्स को भरने के लिए नगर पालिका के चक्कर नहीं काटने पड़े इसके अलावा नगर निकाय सबंधी अन्य कार्य भी उपभोक्ता घर बैठे ही कर लें। हालांकि नगर पालिका ने अभी तक जलकर जमा कराने के लिए ही ऑन लाइन व्यवस्था को लागू कर रखा है। जिसके परिणाम अच्छे आने से नगर पालिका बहुत जल्द संपत्ति कर एवं दूसरे कार्यों को भी ऑन लाइन करने की योजना बना रही है। अब तक नगर पालिका में जलकर जमा करने का मैन्युअल व्यवस्था थी। लोग नपा कार्यालय आकर सीधे नगद राशि जमा करनी पड़ती थी। शहर में करीब 9 हजार जल उपभोक्ता है जिसमें से करीब पौने चार हजार लोगों ने जलकर ऑनलाइन जमा किया है, लेकिन ऑनलाइन व्यवस्था लागू होने के बाद उपभोक्ता अब घर बैठे ही जलकर की राशि जमा कर सकते है। हालांकि अभी भी कई ऐसे उपभोक्ता है जिन्हें ऑनलाइन व्यवस्था की जानकारी के अभाव में कार्यालय आकर लंबी कतारों में खड़े रहकर जलकर की राशि भरनी पड़ रही है। संपत्ति कर सहित अन्य योजनाओं को भी ऑन लाइन करने पर विचार नगर पालिका जल्द ही संपत्ति कर जमा करने के लिए भी ऑनलाइन सुविधा शुरु करने जा रही हे। उक्त सुविधा लागू होने से लोगों को संपत्ति कर जमा करने के लिए नगरपालिका के चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। लोग घर बैठे ही मोबाइल से अपना गृह कर जमा कर सकेंगे। इतना ही नहीं टैक्स सबंधी कोई भी जानकारी वह अपने मोबाइल पर ही देख सकेगा। इसके अलावा जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र, मेरिज प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, वृद्धा पेंशन, पानी का टंैकर बुकिंग आदि योजनाओं को भी ऑन लाइन करने पर विचार किया जा रहा है।
ये हैं सुविधाएं
समय की बचत, छुट्टी के दिन भी कर सकेंगे भुगतान, भ्रष्टाचार का अंदेशा नहीं, नपा पर भटकने की जरूरत नहीं, योजनाओं का आसनी से उपभोग, घर बैठे ही ले पाएंगे सुविधा, नपा कर्मचारियों पर काम का दबाव कम होने से दूसरे कार्यों मे तेजी आने की संभावना बनेगी। इसके स्टॉप की कमी की समस्या से भी काफी हद तक छुटकारा मिल सकेगा और सबसे अहम काम को लेकर अक्सर जनप्रतिनिधियों और कर्मचारियों में टकराव की स्थिति बनती हैं। कैशलेश सुविधा प्रारंभ होने से इस तरह की समस्या से भी राहत मिल सकेगी।
ऑनलाइन जलकर जमा करने वालो में स्थानीय नगर निकाय शहर में पहली ऐसी निकाय है जहां सबसे अधिक जलकर उपभोक्ताओं ने डिजिटल सुविधा का लाभ उठाया हैं। जल्द ही नगर पालिका की अन्य सुविधाओं को भी ऑनलाइन से जोड़ दिया जाएगा, जिससे लोगों को इसका लाभ मिल सके।
सतीश मटसेनिया, सीएमओ

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned