scriptदिल्ली से आई टीम को उज्जैन में पसंद आई एक खास अगरबत्ती | Team come from delh and like this project | Patrika News

दिल्ली से आई टीम को उज्जैन में पसंद आई एक खास अगरबत्ती

locationउज्जैनPublished: Nov 25, 2021 10:08:58 pm

Submitted by:

sachin trivedi

भारतीय लोक प्रशासन संस्थान की टीम ने देखे स्मार्ट सिटी के कार्य, कार्यालय पर ट्रैफिक सिस्टम और आईएसडब्ल्यूएम कमांड कंट्रोल रूम का अवलोकन कर कार्यप्रणाली जानी

Team come from delh and like this project

भारतीय लोक प्रशासन संस्थान की टीम ने देखे स्मार्ट सिटी के कार्य, कार्यालय पर ट्रैफिक सिस्टम और आईएसडब्ल्यूएम कमांड कंट्रोल रूम का अवलोकन कर कार्यप्रणाली जानी

उज्जैन. स्मार्ट सिटी अंतर्गत प्रचलित कार्यों की जानकारी लेने के लिए गुरुवार को भारतीय लोक प्रशासन संस्थान की टीम शहर आई। दल के सदस्यों ने पहले पॉवर पाइंट प्रेजेटेंशन से विभिन्न प्रोजेक्ट्स की जानकारी ली। इसके बाद उन्होंने मौके पर भी पहुंच कामों की स्थिति का जायजा लिया। दल को शहर में निर्माल्य सामग्री से अगरबत्ती बनाने का प्रोजेक्ट काफी पसंद आया।
लोक प्रशासन संस्थान नई दिल्ली के दल द्वारा स्मार्ट सिटी कार्यालय पर प्रजेंटेशन के जरिए विभिन्न प्रचलित कार्यों की जानकारी ली। कंसलटेंट ने एक-एककर सभी प्रोजेक्ट की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने शहर में चल रहे सीवरेज प्रोजेक्ट, सोलर प्लांट, स्मार्ट कमांड कंट्रोल रूम, ट्रेफिक मैनेजमेंट सिस्टम, साइकिल ट्रैक, शी-लाउंज, बायो मेथेनेशन प्लांट,पानी की नई टंकी, महाकाल मंदिर क्षेत्र के मृदा प्रोजेक्ट के साथ ही सिद्धवट और काल भैरव मंदिर क्षेत्र से संबंधित विकास कार्यों के बारे में बताया। दल में डॉ. सचिन चौधरी एसोसिएट प्रोफेसर आइआइपए, मुजफ्फर उद्दीन अबदाली डेप्यूटी डायरेक्टर जनरल, राजेश भण्डारी एयर कमान्डर, वीलास शिवशंकर बरडे डायरेक्टर, नरेश छाबड़ा कमान्डर, यू.़ मनोज एयर कमान्डर, गजेन्द्र सिंह ठाकुर रिजनल जनरल, वुसार्थी नागमणि ज्वाइंट सेकेट्री गवरर्न, हरीकृष्णा नायर कैप्टन व राजेश कुमार असिस्टेंट आइआइपीए शामिल थे।
फूलों से अगरबत्ती का प्रोजेक्ट पसंद आया
प्रजेंटेशन के बाद दल ने कमांड कंट्रोल रूम पर ट्रैफिक सिस्टम और आईएसडब्ल्यूएम कमांड कंट्रोल रूम का अवलोकन कर इनकी कार्यप्रणाली जानी। इसके बाद वे रूद्र सागर क्षेत्र में पहुंचे और मृदा प्रोजेक्ट अंतर्गत चल रहे कार्यों का मौके पर ही अवलोकन किया। नजदीक बने नूतन स्कूल और गणेश स्कूल भवन को भी देखा। दल को मंदिर से निकलने वाली निर्माल्य सामग्री व फूलों से अगरबत्ती बनाने के प्रोजेक्ट की जानकारी भी दी गई जिसकी उन्होंने काफी सराहा। दल ने सदस्यों ने निरीक्षण के बाद फ्रीगंज क्षेत्र में स्ट्रीट वेंडर योजना की जानकारी लेते हुए फरियाली खिचड़ी का ठेला लगाने वाले जयप्रकाश तिवारी से चर्चा कर योजना के बारे में जानकारी ली।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो