scriptइस गलती पर तहसीलदार और सीएमओ को भी लगा जुर्माना | Tehsildar and CMO also fined for this mistake | Patrika News

इस गलती पर तहसीलदार और सीएमओ को भी लगा जुर्माना

locationउज्जैनPublished: Jan 24, 2022 10:09:26 pm

Submitted by:

sachin trivedi

लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत समय सीमा में आवेदनों का निराकरण नहीं करने का खामियाजा, कलेक्टर ने की 11 लोगों के खिलाफ कार्रवाई

Tehsildar and CMO also fined for this mistake

लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत समय सीमा में आवेदनों का निराकरण नहीं करने का खामियाजा, कलेक्टर ने की 11 लोगों के खिलाफ कार्रवाई,लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत समय सीमा में आवेदनों का निराकरण नहीं करने का खामियाजा, कलेक्टर ने की 11 लोगों के खिलाफ कार्रवाई,लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत समय सीमा में आवेदनों का निराकरण नहीं करने का खामियाजा, कलेक्टर ने की 11 लोगों के खिलाफ कार्रवाई

उज्जैन. लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत समय-सीमा में आवेदन पत्रों का निराकरण नहीं करने पर कलेक्टर ने १२ पदाभिहित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की है। उन्होंने तहसीलदा व नायब तहसीलदार सहित एक मुख्य नगर पालिका अधिकारी पर २५०-२५० रुपए का जुर्माना किया गया है।
कलेक्टर ने नायब तहसीलदार और तहसीलदारों पर अविवादित नामांतरण के प्रकरण, वन्यप्राणियों से फसल हानि के प्रकरण, कानूनी बाध्यता के कारण आय प्रमाण-पत्र व जन्म-मृत्यु के बाद पंजीयन की अनुमति के मामलों में निराकरण में देरी के कारण जुर्माना किया है। जिन तहसीलदारों पर शास्ति अधिरोपित की गई है, उनमें नायब तहसीलदार दिवाकर सुल्या, पुलकित जैन, अनिल मौर्य, गीतेंद्र चौरसिया, जीवनलाल मोघी, तहसीलदार व अपर तहसीलदार संतुष्टि पॉल, देवदत्त शर्मा, दिलीप कुमार वर्मा, राधेश्याम पाटीदार, विनोद शर्मा शामिल हैं।
मुख्य नगर पालिका अधिकारी पर भी जुर्माना

तहसीलदार व नायब तहसीलदार के साथ ही सीएमओ पर भी कार्रवाई की गई है। कलेक्टर ने मुख्य नगर पालिका अधिकारी उन्हेल संजय जैन द्वारा विवाह पंजीयन के प्रकरण का समय-सीमा में निराकरण नहीं करने पर 250 रुपए का जुर्माना लगाया है। इस लोक सेवा गारंटी अधिनियम को लेकर ११ लोगों पर कार्रवाई हुई है।
निरंतर जारी रहेगी जुमार्ने की कार्रवाई

कलेक्टर आशीष सिंह ने इस सम्बन्ध में सोमवार को समय-सीमा के पत्रों की समीक्षा बैठक में जिले के सभी अधिकारियों को निर्देशित किया है कि लोक सेवाओं के प्रदाय की गारंटी अधिनियम 2010 के तहत जो भी अधिकारी पदाभिहित हैं, वे आवेदनों का समय-सीमा में निराकरण करें, नहीं तो उनके विरूद्ध जुर्माने की कार्यवाही निरन्तर जारी रहेगी।
टीएल में भी दी चेतावनी
कलेक्टर आशीषसिंह ने सोमवार को समयावधि पत्रकों की समीक्षा बैठक की थी। इसमें भी उन्होंने सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों का निराकरण करने के निर्देश दिए थे। उन्होंने कहा कि एल-१ के अधिकारी इस पर गंभीरता से कार्य करें। जो आवेदनों का निराकरण नहीं करेगा, उसका एक दिन का वेतन काटा जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो