scriptझिलमिलाती झांकियों के साथ होगी लम्बोदर की विदाई | The 10-day Ganeshotsav concludes | Patrika News

झिलमिलाती झांकियों के साथ होगी लम्बोदर की विदाई

locationउज्जैनPublished: Sep 22, 2018 10:22:00 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

गणपति बप्पा मोरिया, अगले बरस तू जल्दी आ के जयघोष के साथ भगवान गजानंद को रविवार को चल समारोह के साथ विदाई दी जाएगी।

patrika

ganesha,Worship,ganesh temple,Mahakal Temple,Ganeshotsav,cultural festival,Chintaman Ganesh temple,

उज्जैन. गणपति बप्पा मोरिया, अगले बरस तू जल्दी आ के जयघोष के साथ भगवान गजानंद को रविवार को चल समारोह के साथ विदाई दी जाएगी। इसके साथ 10 दिवसीय गणेशोत्सव का समापन भी होगा। इस अवसर पर विभिन्न संगठनों की ओर से झांकियां भी निकाली जाएगी। इधर गणेशोत्सव समापन की पूर्व संध्या के अवसर पर शनिवार को विभिन्न संस्था और संगठनों द्वार अनेक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया।

अनंतचतुर्दशी रविवार को भगवान चिंतामण गणेश की सवारी का आयोजन किया जाएगा। चिंतामण गणेश मंदिर के मुख्य पुजारी पं. सीताराम पुजारी और शंकर पुजारी ने बताया कि भगवान चिंतामण गणेश वर्ष में एक बार अपने तीनो रूप में अपने भक्तों को दर्शन देने और चिंता हरने के लिए चिंतामण गणेश मंदिर से प्रस्थान कर नगर भ्रमण करते हैं। इसी क्रम में रविवार को अनंतचतुर्दशी पर शाम 5 बजे चिंतामण गणेश की सवारी निकलेंगी। सवारी मार्ग में भक्तों को प्रसाद वितरण किया जाएगा। चिंतामण बप्पा की सवारी चिंतामण गणेश मंदिर से शाम को 5 बजे प्रारंभ होगी। इसके बाद शास्त्रीनगर, तीन बत्ती, टावर चौक, चामुंडा माता, इंदौर गेट, फव्वारा चौक, कंठाल, सतीगेट, गोपाल मंदिर होते गुदरी चौराहा पर समापन होगा।

नगर निगम की दो झांकियां

अनंत चतुर्दशी गणेश विसर्जन चल समारोह में नगर निगम द्वारा दो झांकियां निकाली जाएगी। इसमें एक स्वच्छता अभियान पर केंद्रीत है। दूसरी झांकी में कार्तिकेय को ताड़कासुर का वध करते हुए दर्शाया जाएगा।

भगवान शिव परिवार के साथ झांकी में बाबा महाकाल

अनंत चतुर्दशी पर गंगेश्वर महादेव भक्त मंडल नगर कोट द्वारा तीन झांकियां निकाली जाएंगी। एक में भगवान शिव पुत्रों के साथ विराजमान नजर आएंगे, तो दूसरी में बाबा महाकाल तथा तीसरी में गजानंद के दर्शन होंगे। मंडल के शिव ठाकुर ने बताया कि पहली झांकी में कार्तिक स्वामी मोर पर नृत्य करते हुए, हनुमान हवा में उड़ते हुए तथा गणपति, रिद्धि-सिद्धि के साथ विराजमान रहेंगे। दूसरी झांकी बाबा महाकाल पर आधारित होगी। तीसरी झांकी में गजानंद गणपति के दर्शन होंगे। इंदौर के कलाकार पप्पू गोईली द्वारा झांकियों का निर्माण राजेश बाथम, शिव ठाकुर, राहुल सोलंकी, पंकज सिसौदिया, राजेश सुनहरे, बंटीए लखन मालवीय मार्गदर्शन में किया गया है। रविवार रात 8 बजे तीनों झांकियां एक साथ चल समारोह के लिए निकलेंगी।

भगवान गणेश को 56 भोग
मोदी की गली में महाकाल पुजारी परिवार की ओर से गणेशोत्सव मनाया जा रहा है। पंड़ला में पवन पुत्र हनुमान की गोद में विराजित भगवान गणेश की आकर्षक प्रतिमा स्थापित कर धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में शनिवार को 56 भोग का आयोजन कर महाआरती की गई।

प्रसादी का वितरण
युवा एकता संगठन द्वारा रविवार को कोयला फाटक चौराहा पर प्रसादी वितरण का आयोजन किया जा रहा है। संगठन के देवांग माते ने बताया कि इसमें चौराहे से निकलने वाली झाकियों, गणेश प्रतिमाओं का स्वागत कर शाम ७ बजे से प्रसादी वितरण किया जाएगा।

नाटक का मंचन

महाराष्ट्र समाज उज्जयिनी के द्वारा आयोजित गणेशोत्सव में नाथ हा माझा नामक नाटक का मंचन हुआ। सिद्धि विनायक प्रोडक्शन मुंबई के द्वारा मंचित इस नाटक के संयोजक अश्विन भागवत और संचालक विनोद मतवणकर थे। महाराष्ट्र समाज उज्जयिनी के द्वारा महिलाओं और बच्चों के लिए भी प्रतियोगिता आयोजित की गई।

लक्कडग़ंज में आतिशबाजी के साथ महाआरती
मां ज्ञानेश्वरी सांस्कृतिक एवं सामाजिक सेवा समिति द्वार गणेशोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। गणेशोत्सव में रविवार को महाआरती आतिशबाजी के साथ की जाएगी। भगवान को छप्पन भोग लगाया जाएगा। 24 सितंबर को शाम 7 बजे से विशाल भंडारा होगा। सोना जाधव की भजन संध्या 25 सितंबर को होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो