scriptआसमान में उड़ीं रंग-बिरंगी पतंगें, हर कोई हाथ आजमाने को हुआ आतुर | The colorful kites flying in the sky, everybody is eager to try | Patrika News

आसमान में उड़ीं रंग-बिरंगी पतंगें, हर कोई हाथ आजमाने को हुआ आतुर

locationउज्जैनPublished: Jan 15, 2019 12:16:03 am

Submitted by:

Gopal Bajpai

पतंगबाजी और गुल्ली-डंडों का भी लुत्फ उठाया

patrika

Ujjain,faith,Makar Sankranti,charity,nagda,colorful kites,

नागदा. मकर संक्रंाति का पर्व सोमवार को शहर में श्रद्धाभाव व धूमधाम से मनाया। श्रद्धालुओं ने जहां सुबह जल्दी स्नान कर मंदिरों में भगवान के दर्शन के बाद दान-पुण्य किया, वहीं कई लोगों ने पशुओं को चारा और अन्य आहार डालकर पुण्य कमाया। इसके अलावा शहर में और भी कई कार्यक्रम आयोजित किए थे, जिसमें आस्था नामक संस्था ने नरेंद्र मोदी खेल प्रशाल में पतंग महोत्सव का आयोजन प्रमुख रहा। कार्यक्रम के दौरान जहां युवाओं ने जमकर आसमान में रंग-बिरंगी पंतग उड़ाई वहीं शहर के जनप्रतिनिधि एवं कांग्रेस के कई स्थानीय नेताओं ने भी यहां पहुंचकर पंतगबाजी का लुत्फ उठाया। खास तौर पर विधायक दिलीपसिंह गुर्जर अपने कार्यकर्ताओं के साथ यहां पहुंचे और पंतगबाजी में हाथ अजमाएं। इस बार तिथि की गड़बड़ी के चलते दो दिनों तक मकर संक्रंाति का महत्व बताया गया है। लिहाजा शहर में दूसरे दिन यानि मंगलवार को भी मकर संक्रंाति के पर्व मनाया जाएगा। इस दौरान कई सामाजिक और धार्मिक संगठनों द्वारा कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
लोहड़ी पर्व मनाया : ग्रेसिम कल्चरल कमेटी ने स्टॉफ क्लब में रविवार रात को लोहड़ी पर्व का आयोजन किया। कमेटी के सदस्यों ने कई मनोरंजन कार्यक्रमों एवं नृत्य की प्रस्तुति भी दी। यह आयोजन देर रात तक चला, जिसमें बड़ी संख्या में कमेटी के सदस्यों के अलावा उद्योग के अधिकारी और कर्मचारियों के परिजन सम्मिलित हुए।
किराना व्यापारी संघ ने दरिद्रनारायणों को किया तिल-गुड़ का दान
संक्रंाति के पर्व को लेकर किराना व्यापारी संघ के सदस्यों ने भी रेल्वे स्टेशन पहुंच कर यहां मौजुद दरिद्रनारायणों को तिल और गुड़ का वितरण किया, साथ ही चाय पिलाकर जलेबी का नाश्ता करवाया गया। इधर संघ की महिला संगठन ने पाल्या रोड स्थित गोपाल गोशाला में गायों को पशु आहार खिलाया ।
गुल्ली-डंडा खेल का हुआ आयोजन
मंकर संक्रंाति पर पंतगबाजी के अलावा शहर में गुल्ली-डंडा खेलने की परंपरा पुरानी है, जिसको बरकरार रखते हुए सामाजिक नारी संगठन की महिलाओं ने मनोहर वाटिका में गुल्ली-डंडा खेल का आयोजन रखा । इस दौरान महिलाओं ने गुड़ और तिल के लड्डू खिलाकर एक-दूसरे का मुंह मीठा करवाया। इस मौके पर संगठन की अध्यक्ष सीमा सारस्वत, ऋतु पांडेय, विद्या अग्रवाल, सीमा बिफोर, मनु प्रजापत, किरण रघुवंशी, रेखा राठौर, पुष्पा रघुवंशी, मोना, प्रेमलता परमार, सविता तिवारी, जयश्री पांचाल, अन्नपूर्णा शर्मा, सरोज मकवाना, राखी सेठिया, मधु चौहान आदि मौजूद रहीं।
—–
खाचरौद. नगर में मकर संक्रांति का पर्व बड़े ही धूमधाम के साथ धर्ममय वातावरण में उत्साह के साथ मनाया। नगरवासियों ने दान-पुण्य के साथ गोशाला में पहुंच गायों को हरा चारा खिलाया, वहीं कुत्तों को बाटी खिलाई गई। चिरोला फंटा स्थित नित्यानंद आश्रम पर भंडारे का आयोजन किया। नगर में प्रात: से ही दान-पुण्य एवं गाय को हरा चारा खिलाने का सिलसिला प्रारंभ हो गया था, जो शाम तक चलता रहा। मंदिरों में भी श्रद्धालुओं की भीड़ देखी गई।
पारंपरिक खेल लुप्त
बदलते परिवेश के चलते नगर से पारंपरिक खेल लुप्त हो गया हैं। प्राचीन समय में इस पर्व पर संपूर्ण नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में बड़े ही जोर-शोर से गुल्ली-डंडे का खेल खेला जाता था, परंतु आज के कम्प्यूटर युग में यह खेल लुप्त सा हो गया हैं। कुछ जगहों पर ही बच्चे गुल्ली-डंडे का खेल खेलते दिखाई दिए। अगर इस पर्व पर इस खेल को जीवित रखना हैं तो सामाजिक संगठनों को आगे आना होगा और उन्हें नगर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में गुल्ली-डंडा प्रतियोगिता आयोजित कराना होगी। ताकि बच्चों का रूझान पुन: इस खेल की ओर बढ़ सकें।
हलवे का वितरण : परम पूज्य संत श्री जयशेखर जी की 14 जनवरी मकर संक्रांति के अवसर पर जन्मतिथि धूमधाम से मनाई। भक्तों ने हलवे का प्रसाद गरीब बस्तियों में वितरण किया। इस अवसर पर जवाहर हिंगड़, संजय नागदा, प्रवीण छाजेड़, नरेश नागदा, पुनित मेहता, पीयुष भटेवरा, शैलेन्द्र लुणावत सहित सैकड़ों गुरुभक्त उपस्थित थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो