scriptएकाग्रता को बढ़ाता है नृत्य, बच्चों के समग्र विकास में भी सहायक | The dancer taught the children through dance | Patrika News

एकाग्रता को बढ़ाता है नृत्य, बच्चों के समग्र विकास में भी सहायक

locationउज्जैनPublished: Jan 21, 2020 09:21:22 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

Ujjain News: – दिल्ली की नृत्यांगना ने बच्चों के बीच पहुंचकर नृत्य के माध्यम से दी सीख

The dancer taught the children through dance

Ujjain News: – दिल्ली की नृत्यांगना ने बच्चों के बीच पहुंचकर नृत्य के माध्यम से दी सीख

उज्जैन। नृत्य का अभ्यास हमारी एकाग्रता को बढ़ाता है। व्यक्तित्व के समग्र विकास में नृत्य बहुत सहायक होता है। नृत्य में स्कूली पाठ्यक्रम के सभी विषय समाए हैं। नृत्य एक अच्छा व्यायाम भी है, जिससे हम ऊर्जा प्राप्त करते हैं। नृत्य को कॅरियर भी बनाया जा सकता है।

दिल्ली की प्रख्यात युवा नृत्यांगना डॉ. गरिमा आर्य
कुछ ऐसी ही सीख दिल्ली की प्रख्यात युवा नृत्यांगना डॉ. गरिमा आर्य ने स्पीक मैके एवं तक्षशिला दिल्ली के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित कार्यशाला के दूसरे दिन मंगलवार को शासकीय माध्यमिक एकीकृत विद्यालय आगरोद में बच्चों को दी। उन्होंने कार्यक्रम की शुरुआत राग हंस ध्वनि, रूपक ताल व सात मात्रा में निबद्ध शिव स्तुति अद्र्ध नारीश्वर से की। यहां कलाकारों का स्वागत प्रधान अध्यापक हरबीरसिंह चौधरी ने किया। पद्मविभूषण पं. बिरजू महाराज की शिष्या गरिमा ने दूसरी प्रस्तुति नृत्य प्रशिक्षण के साथ राधा-कृष्ण रास की दी। कलाकारों का आभार प्राचार्य सुनील पटेल ने माना।

आज तीन जगह होगी प्रस्तुति
बुधवार को नृत्यांगना गरिमा की प्रथम प्रस्तुति शासकीय उमावि दतोतर एवं दूसरी शासकीय माध्यमिक विद्यालय सुनवानी गोपाल व तृतीय प्रस्तुति शासकीय उमावि जवासिया में होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो