यहां से गुजरना भी है खतरनाक, इस भवन में दौड़ रहा करंट

भोज विवि के भवन में करंट, कर्मचारियों की जान जोखिम में

By: Lalit Saxena

Published: 24 Jul 2018, 06:56 PM IST

उज्जैन. भोजमुक्त विश्वविद्यालय क्षेत्रीय कार्यालय उज्जैन के भण्डार भवन में बिजली का करंट दौड़ रहा है। कुछ दिन पूर्व एक कर्मचारी को करंट लग चुका है, इसके बाद अन्य कर्मचारी सचेत हुए। कर्मचारी खुद ही टेस्टर (बिजली कंरट जांचने के लिए) लेकर पहुंचे और करंट की जांच की। कर्मचारियों की जांच में चौंकाने वाली बात सामने आई। भवन की दीवार व दरवाजों में करंट दौड़ रहा है। कर्मचारियों ने फोटो और वीडियो बनाकर अधिकारियों को अवगत करवा दिया, लेकिन स्थानीय स्तर पर कोई प्रमुख अधिकारी नहीं होने के चलते समाधान नहीं हो सका। बारिश में खतरनाक हो चुका है यह भवन, जगह-जगह से पानी टपक रहा है। दैवेभो कर्मचारियों के हवाले है पूरा क्षेत्रीय कार्यालय।

जर्जर हो चुका भवन, बारिश में हुआ खतरनाक
भोजमुक्त विवि के क्षेत्रीय कार्यालय के पास खुद का भवन नहीं है। विक्रम विश्वविद्यालय के पुराने प्रशासनिक भवन में क्षेत्रीय कार्यालय व भण्डार गृह संचालित हो रहा है। भण्डार गृह में संभागभर की स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर के पाठ्यक्रमों की परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिका व आंतरिक मूल्यांकन की उत्तर पुस्तिका मौजूद रहती है। भवन पूरी तरह से जर्जर हो चुका है। पानी टपकता है। कई जगह से प्लास्टर गिर चुका है। एेसे में तेज बारिश में भवन कभी भी धराशायी हो सकता है। स्थिति यह है कि भवन के बाहर चारों तरफ आधा फीट पानी भरा हुआ है।

दैवेभो के हवाले क्षेत्रीय कार्यालय
भोज विवि का क्षेत्रीय कार्यालय पूरी तरह से दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी के हवाले है। क्षेत्रीय निदेशक के रूप में माधव साइंस कॉलेज के प्रोफेसर हैं। इसके अतिरिक्त पांच दैवेभो कर्मचारी हैं। यह कर्मचारी भी आपसी गुटबाजी का शिकार हैं। संस्थान में लगातार आपसी विवाद की घटना सामने आती है। कुछ दिन पूर्व भोज विवि के कुलपति उज्जैन पहुंचे। उन्हें भी लोगों ने शिकायत की। इस पर कुलपति ने जल्द ही सुधार व बदलाव होने की बात कही।

Lalit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned