scriptआदर्श थाने का भवन ‘कंडम | Model police station building "wastel | Patrika News

आदर्श थाने का भवन ‘कंडम

locationउज्जैनPublished: Dec 12, 2016 09:39:00 pm

Submitted by:

gaurav khandelwal

जिले में आदर्श थाने का दर्जा प्राप्त कोतवाली थाने का भवन व पुलिसकर्मियों के क्वार्टर रहने के लिए आदर्श नहीं है। थाना भवन के कमरों की छतें उखड़ी हुई हैं तो दीवारों से चूना गिरता रहता है। बारिश में पानी आने से फाइलें भीग जाती है।

condum bilding

condum bilding

दौसा. जिले में आदर्श थाने का दर्जा प्राप्त कोतवाली थाने का भवन व पुलिसकर्मियों के क्वार्टर रहने के लिए आदर्श नहीं है। थाना भवन के कमरों की छतें उखड़ी हुई हैं तो दीवारों से चूना गिरता रहता है। बारिश में पानी आने से फाइलें भीग जाती है। 
इससे रिकॉर्ड सुरक्षित रखना भी मुश्किल है। इसी प्रकार क्वार्टरों में जगह-जगह दरारें चल रही है। जो कभी भी गिरकर बड़े हादसे का कारण बन सकते हैं। गत दिनों भी पुलिसकर्मियों के कमरे में काम करने के दौरान छत से चूने का ढेर आकर गिर गया। वो तो गनीमत थी कि किसी पुलिसकर्मी के चोट नहीं आई। 
चूना गिरने से एक मामले की फाइल फट गई। पुलिसकर्मियों ने उस फाइल को दुबारा से बनाया। खास बात यह है कि कोतवाली थाने में नियुक्त हुए प्रत्येक थानाप्रभारी ने भवन व क्वार्टरों को कंडम घोषित कर नया भवन बनाने के लिए कई बार उच्चाधिकारियों को लिखित में अवगत करा दिया, लेकिन अभी तक इस पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। ऐसे में पुलिसकर्मियों को नारकीय परिस्थितियों में ही काम करना पड़ रहा है। ंआदर्श थाने का भवन ‘कंडमÓदौसा. अंग्रेजों के जमाने में बनाए गए कोतवाली थाना भवन की कई बार मरम्मत कराकर लाखों रुपए खर्च किए जा चुके हैं, लेकिन हर बार नई जगह जर्जर हालात पैदा हो जाते हैं।
 थाना भवन में पूर्व में बाहर की दीवारों की मरम्मत कराई गई थी, लेकिन कमरों को छोड़ दिया गया। ऐसे में अब कमरों में आए दिन चूना गिरता है तथा बारिश में पानी भर जाता है। इसके अलावा कई कमरों की दीवारों में दरारें भी आ चुकी है। इससे ये कभी भी गिर सकते हैं। 
सीओ भवन को कंडम घोषित किया

सानिवि विभाग को कोतवाली थाना भवन को तो कंडम घोषित नहीं किया, लेकिन उसके कहीं बाद में बने पुराने सीओ कार्यालय भवन को जर्जर मानते हुए कंडम घोषित कर दिया। विभाग यदि कोतवाली थाना भवन व क्वार्टरों को भी कंडम घोषित कर दे तो उन्हें नया भवन मिल सकता है।क्वार्टरों की हालत दयनीयकोतवाली थाना भवन के पीछे की ओर पुलिसकर्मियों के रहने के लिए करीब एक दर्जन क्वार्टर बने हुए हैं, लेकिन इसकी हालत बहुत ही दयनीय है।
 सभी क्वार्टरों की दीवारों का चूना गिरा हुआ है। इसके अलावा सभी में दरारें भी हैं। जमीन से नीचे होने के कारण बारिश में सभी क्वार्टरों में पानी भर जाता है। इससे पुलिसकर्मियों को मोटरों से पानी निकालना पड़ता है। शौचालयों की हालत भी बदतर है। शौच के दौरान चूना गिरता रहा है। हालत यह है कि पुलिसकर्मियों ने उनका उपयोग करना तक बंद कर दिया है। इसके अलावा क्वार्टरों में पानी निकास की भी व्यवस्था नहीं है। 
ऐसे में क्वार्टरों का पानी आगे ही कच्चे रास्ते में भरा रहता है। इस पानी ने धीरे-धीरे कीचड़ का रूप ले लिया है। इसमें पनपते मच्छरों से बीमारियां फैलने का खतरा बना हुआ है। क्वार्टरों में रहने वाले पुलिसकर्मियों ने थानाप्रभारी को कई बार अवगत करा दिया, लेकिन कार्रवाई नहीं हो रही है। …
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो