scriptदीपक के प्रकाश से जगमगा उठे देवालय | The lamp shone with the light of the lamp | Patrika News

दीपक के प्रकाश से जगमगा उठे देवालय

locationउज्जैनPublished: Nov 13, 2019 12:28:57 am

Submitted by:

Mukesh Malavat

कार्तिक पूर्णिमा पर शहर के मंदिरों पर हुई आकर्षक दीप सज्जा

The lamp shone with the light of the lamp

कार्तिक पूर्णिमा पर शहर के मंदिरों पर हुई आकर्षक दीप सज्जा

शाजापुर. कार्तिक पूर्णिमा का पर्व शहर भर में धार्मिक उल्लास के साथ मनाया। भक्तों ने शहर के मंदिरों पर आकर्षक दीप सज्जा की। हजारों दीपक के प्रकाश से देवालय जगमगा उठे। दीप सज्जा को निहारने और भगवान के दर्शन के लिए बड़ी संख्या में भक्त मंदिरों में पहुंचे। देर शाम से लेकर रात तक मंदिरों में भक्तों की भीड़ लगी रही। इस दौरान मंदिरों पर भी आकर्षक दीप सज्जा के अतिरिक्त रांगोली बनाई गई। कई स्थानों पर भगवान को छप्पन भोग भी लगाए गए।
शहर के बीच से निकले एबी रोड के किनारे स्थित मां राजराजेश्वरी मंदिर परिसर हजारों दीपक के प्रकाश से जगमगा उठा। दिनभर से यहां पर आकर्षक दीप सज्जा के लिए तैयारियां चल रही थी। शाम होने के पहले ही बड़ी संख्या में भक्त यहां पर पहुंचे। भक्तों ने मिलकर पूरे मंदिर परिसर में दीपक प्रज्जवलित किए। इधर भक्तों ने मिलकर माता मंदिर प्रांगण में प्रभु श्री राम की विशाल आकर्षक रांगोली बनाई। जो भक्तों के लिए आकर्षण का केंद्र रही। इसके साथ ही माता मंदिर के पीछे स्थित मंगलनाथ महादेव मंदिर पर भी भक्तों ने आकर्षक दीपसज्जा करते हुए विशाल रांगोली बनाई। दीप सज्जा से महादेव का पूरा मंदिर प्रकाशमान हो गया। मंदिर में महादेव को भक्तों ने छप्पन भोग लगाए। महादेव के दर्शन और दीप सज्जा को निहारने के लिए बड़ी संख्या में भक्त मंदिर पर पहुंचे। ये क्रम रात तक चलता रहा। इसके पास में ही अतिप्राचीन खेड़ापति हनुमान मंदिर पर प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर दीप सज्जा की गई। इसके साथ ही खेड़ापति हनुमानजी की प्रतिमा का भी आकर्षक श्रृंगार किया गया। रात 8 बजे हनुमानजी की महाआरती के बाद प्रसादी वितरण भी किया गया।
आकृतियां रही आकर्षण का केंद्र…
खेड़ापति हनुमान मंदिर पर पूर्णिमा के अवसर पर हजारों दीपों से सजाई गई दीपमालाओं के तहत मंदिर प्रांगण में भक्तों ने विभिन्न आकृतियां बनाई।रात्रि के समय में मंदिर प्रांगण में बड़ी गोलाई के बीच फुल की पंखुडियोंनुमा आकृति भी लोगों के आकर्षण का केंद्र थी। जैसे-जैसे दीपों में तेल की मात्रा कम होती या दीप बुझने लगते, वैसे-वैसे वहां पर उपस्थिति भक्त तत्काल ही उन्हें प्रज्जवलित करते रहे। इसके साथ ही खेड़ापति हनुमान मंदिर परिसर में प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी खेड़ापति सुंदरकांड भक्त मंडली द्वारा सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया गया। इस दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित रहे।
अन्य मंदिरों में भी हुआ आयोजन
कार्तिक पूर्णिमा पर शहर के समस्त देवालयों पर आकर्षक दीप सज्जा की गई। साथ ही मंदिरों और घरों में महिलाओं व युवतियों ने आकर्षक रंगोलियां बनाई। शहर के हनुमान चौराहा स्थित विजयश्री हनुमान मंदिर पर हनुमानजी का आकर्षक शृंगार कर दीपसज्जा की गई और प्रसादी वितरण किया गया। एबी रोड स्थित फुलखेड़ी हनुमान मंदिर पर भक्तों ने छप्पन भोग का आयोजन किया। बालवीर हनुमान मंदिर, भावसार मोहल्ला स्थित बलवीर हनुमान मंदिर, ओंकारेश्वर महादेव मंदिर सहित अन्य मंदिरों में भी आकर्षक दीप सज्जा की गई। यहां पर भी बड़ी संख्या में भक्त दर्शन के लिए पहुंचते रहे।
चीलर नदी पर दीपदान
कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर दीपदान का खासा महत्व होता है। इसके चलते बड़ी संख्या में महिलाएं नदी पर पहुंचकर दीपदान करती है। इसी क्रम में शहर के महुपुरा रपट पर मंगलवार देर शाम से रात तक बड़ी संख्या में महिलाएं एवं युवतियां दीपदान करने के लिए पहुंची। रपट के किनारे स्थित घाट पर महिलाओं ने दीप प्रज्जवलित करके नदी में छोड़े। दीपकों के प्रकाश से नदी का यह तट भी जगमगा उठा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो