उज्जैन में प्याज के ऐसे दाम कि खरीदने वालों की लाइन लग गई

पहले दिन 45 रुपए किलो बिका, मक्सी रोड सब्जी मंडी में शुरू हुआ सरकारी प्याज विक्रय केंद्र, पुलिस की मौजूदगी में 500 किलो प्याज की खपत

By: aashish saxena

Published: 27 Nov 2019, 10:40 PM IST

उज्जैन. कभी सरकार बदल चुके प्याज की कीमतों ने अब उज्जैन में ग्राहकों को कतार में लगकर प्याज खरीदने पर मजबूर कर दिया। आमजन को थोक के भाव में प्याज की खेरची खरीदी की सुविधा दिलाने के लिए लगाए सरकारी काउंटर पर लोगों ने कतार में खड़े रहकर अपनी बारी का इंतजार किया और प्याज खरीदे। हालांकि प्रति व्यक्ति दो किलो प्याज ही मिले बावजूद इस पहल ने लोगों को थोड़ी राहत जरूर दी है।

प्रशासन ने उज्जैन थोक फल सब्जी व्यापारी संघ के सहयोग से मक्सीरोड सब्जी मंडी में थोक भाव से आमजन को प्याज बेचने के लिए सुबह ११ बजे से शासकीय काउंटर लगाया था। इस पहल अंतर्गत बुधवार को पहले दिन प्याज का थोक दाम ४५ रुपए प्रति किलो खुला। प्रति व्यक्ति अधिकतम दो किलो प्याज ही दिया गया। प्याज के बढ़ते दामों से लोग इस कदर परेशान हैं कि जब थोक भाव से खेरची विक्रय की व्यवस्था हुई तो बड़ी संख्या में ग्राहक शासकीय काउंटर पर पहुंचे। इसके चलते लोडिंग ऑटो रिक्शा में बनाए गए काउंटर के बाहर ग्राहकों की लंबी कतार लग गई। सुरक्षा व्यवस्था के लिहाज से कुछ पुलिस जवान भी मौके पर तैनात किए गए थे।

दो घंटे में रिक्शा खाली

सरकारी काउंटर पर सुबह 11 बजे से थोक भाव में प्याज विक्रय शुरू किया गया था। दोपहर 1 बजे तक ही प्याज से भरा ऑटो रिक्शा खाली हो गया। इस दो घंटे के दौरात करीब 500 किलो प्याज बिका और व्यापारी को खाली रिक्शा लेकर जाना पड़ा।

आज दो स्थानों पर काउंटर, मात्रा भी बढ़ेगी

पहल के पहले दिन अच्छा रिस्पोंस मिलने और आमजन की जरूरत सामने आने के बाद प्रशासन ने काउंटर की संख्या व इन पर प्याज रखने की मात्रा बढ़ाने का निर्णय लिया है। जिला आपूर्ति नियंत्रक एमएल मारू ने बताया, गुरुवार को मक्सीरोड सब्जी मंडी के साथ ही चिमनगंज मंडी परिसर में भी प्याज का काउंटर लगाकर थोक भाव में आम व्यक्ति को प्याज विक्रय किया जाएगा। अधिक से अधिक लोगों को थोक भाव में प्याज मिल सके, इसके लिए काउंटर पर प्याज की मात्रा भी बढ़ाई जाएगी। अभी ३० नवंबर तक काउंटर लगाने की योजना है। इसमें स्थान बदल-बदलकर काउंटर लगाए जाएंगे।

इसी प्याज के देने होते 65 रुपए

सरकारी काउंटर पर पहले दिन 45 रुपए प्रति किलो के थोक भाव से आमजन को प्याज दिया गया। इस दर जो प्याज आम ग्राहकों को मिला वह गोल व बड़ा था। मसलन इसकी क्वालिटी अच्छी थी। यदि इसी क्वालिटी का प्याज आम ग्राहक किसी खेरचली दुकान से लेता तो उसे इसके लिए प्रति किलो 65 से 70 रुपए चुकाना पड़ते।

aashish saxena Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned