पेट्रोल पंप पर सीएनजी लीकेज, सिलेंडरों से भरा ट्रक खाक

Gopal Bajpai

Publish: Oct, 13 2017 03:48:08 (IST) | Updated: Oct, 13 2017 04:47:05 (IST)

Ujjain, Madhya Pradesh, India
पेट्रोल पंप पर सीएनजी लीकेज, सिलेंडरों से भरा ट्रक खाक

पेट्रोल पंप पर सीएनजी केसकाड में आग लगी, खाक हुआ ट्रक, रहवासियों ने की पंप बंद करने की मांग, बड़ा हादसा टला, पेट्रोल पंप सील, जिलेभर में सेफ्टी ऑडिट

उज्जैन. ऋषिनगर तिराहा विशाला क्षेत्र स्थित देवसारा फिलिंग स्टेशन पर खड़े सीएनजी केसकाड (सीएनजी सिलेंडर का वाहन ) में गैस लिकेजिंग के बाद आग लग गई। सिलेंडरों से गैस रिसाव के दौरान ही चालक रामबाबू वाहन को स्टार्टकर पेट्रोल पंप से करीब ५० मीटर दूर ले गया और ट्रक से कुदकर भाग गया। इसके बाद सिलेंडरों में आग भभक गई पूरा ट्रक जलकर खाक हो गया। जब घटना हुई तब फिलिंग स्टेशन पर स्टॉक में ५ हजार लीटर से अधिक पेट्रोल था। गनीमत रही कि पेट्रोल पंप आग की चपेट में नहीं आया जिससे बड़ा हादसा टल गया। घटना के बाद कलेक्टर ने पेट्रोल पंप सील करवा दिया है।


सुबह करीब ९ बजे हुई घटना को लेकर अलग-अलग कारण बताए जा रहे हैं। कुछ लोगों का कहना है कि केसकाड से सीएनजी रीफिल होने के दौरान ही चालक ने ट्रक आगे बढ़ा दिया था। मदरबोर्ड की नोजल उखड़ गई और तेजी से गैस रिसाव श्ुारू हो गया। रिसाव इतना तीव्र था कि इसके कारण ३०० मीटर दूर तक गोलियां चलने जैसी आवाज आ रही थी। केसकाड को पेट्रोल पंप से दूर लेजाकर खड़ा करते ही इसमें आग लग गई। इसके विपरित चालक रामबाबू ने बताया, वह ट्रक के नजदीक खड़ा था। फिलिंग के दौरान गैस रिसाव होने लगा और प्रेशर कारण मौके पर ही आग लगना शुरू हो गई थी। आग पेट्रोल टैंक तक न पहुंचे, इसलिए उसने जलते वाहन को तुरंत दूर लेजाकर खड़ा कर दिया। मौके पर पहुंची दमकल ने पानी और फोम से आग पर काबू पाया। घटना को लेकर संबंधित विभिन्न विभागों ने जांच शुरू कर दी है।


कर्मचारी भागे, रहवासी घर से निकले
पेट्रोल पंप के आसपास कई कार्यालय व रिहायशी क्षेत्र है। गैस रिसाव होते ही पेट्रोल पंप पर मौजूद कर्मचारी व अन्य लोगों में भगदड़ मच गई। तेज आवाज और फिर वाहन में आग लगने से रहवासी भी घबराकर घरों से बाहर आ गए। मौके पर पहुंचे कलेक्टर संकेत भोंडवे ने तत्काल उक्त फिलिंग स्टेशन को सील करने के साथ ही विभिन्न विभागों को जांच के आदेश दिए। एसपी सचिन अतुलकर ने जिलेभर के पेट्रोल पंपों पर संयुक्त दल द्वारा सेफ्टी ऑडिट करने के निर्देश दिए हैं। इधर घटना को लेकर रहवासी खासे नाराज हैं। उन्होंने फिलिंग स्टेशन के रिहायशी क्षेत्र में होने पर आपत्ति लेते हुए इसे बंद करने की मांग की है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned