उज्जैन के इस रूट पर है बाइक राइडिंग का असली मजा

उज्जैन के इस रूट पर है बाइक राइडिंग का असली मजा
नेशनल मोटरसाइकिल राइड-डे विशेष: राइडिंग के आनंद से भरा है उज्जैन का पंचक्रोशी मार्ग, जरूरत नई पहचान देने की

aashish saxena | Updated: 12 Oct 2019, 10:18:28 PM (IST) Ujjain, Ujjain, Madhya Pradesh, India

नेशनल मोटरसाइकिल राइड-डे विशेष: राइडिंग के आनंद से भरा है उज्जैन का पंचक्रोशी मार्ग, जरूरत नई पहचान देने की

उज्जैन. मोटर साइकिल राइडिंग का अपना ही अलग आनंद है। यदि आप प्राकृतिक सौंदर्य के बीच शॉट डिस्टेंस राइडिंग का मजा लेना चाहते हैं तो इसके लिए उज्जैन एक बेहतर विकल्प है। धार्मिक नगरी और बाइक राइडिंग, भले ही सुनने-पढऩे में मेल ना खाए लेकिन उज्जैन का पंचक्रोशी मार्ग अपनी विभिन्न खूबियों के कारण बाइक राइडिंग के लिए बेहतर क्षेत्र है, जरूरत सिर्फ इसे धार्मिक के साथ पर्यटन दृष्टि से नई पहचान दिलाने की है।

प्रतिवर्ष अक्टूबर के हर दूसरे शनिवार को नेशनल मोटरसाइकिल राइड डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य बाइक राइडिंग के आनंद को जीना है। बाइक राइडर्स का मनोबल भी बढ़ाना है। जानकार मानते हैं कि बाइक राइडिंग का मजा तब और बढ़ जाता है जब राइड का रूट खूबसूरत और विविधताओं से भरा हो। पहाड़ी या पर्यटन स्थलों पर तो सैकड़ों किलोमीटर की बाइक राइडिंग के प्रसिद्ध रूट तो है हीं लेकिन उज्जैन में भी शॉट राइडिंग के लिए पंचक्रोशी एक बेहतर विकल्प के रूप में है। यहां राइडिर्स को प्राकृतिक खूबसूरती के साथ ही पौराणिक, एेतिहासिक और धार्मिक साइट्स का बेहतर कॉम्बो मिलता है। सिंस्थ व हर साल होने वाली धार्मिक पंचक्रोशी यात्रा के कारण इस 118 किलोमीटर के रूट का बिते सालों में खासा विकास भी हुआ है। नेशनल मोटरसाइकिल राइट-डे पर एक विशेष रिपोर्ट-
राइट फॉर एव्युलूशन से दिया पर्यटन का संदेश
118 किलोमीटर के पंचक्रोशी मार्ग पर पर्यटन को बढ़ावा देने की अपार संभावना है।धार्मिक आयोजन के चलते सरकार ने इस मार्ग पर पड़ाव-उपपड़ाव का विकास तो किया लेकिन पर्यटकों को इस ओर लाने के लिए कोई खास पहल नहीं हुई। मार्ग पर पिंग्लेश्वर, करोहन आदि गांवों के कारण ग्रामिण परिवेश की खूबसूरती तो मिलती ही है, उंडासा तालाब, गंभीर डैम जैसे जलाशय व हरियाली की सौंदर्यता मन को आनंदित करती है। इसके अलावा वैश्य टेकरी, हासामपुरा जैन मंदिर, प्राचीन देव स्थल जैसे धार्मिक, एेतिहासिक व पौराणिक स्थल भी हैं। मार्ग की इन्हीं विशेषता और पर्यटन की अपार संभावना को महसूस करते हुए शहर के युवाओं ने 8 अक्टूर 2017 को राइट फॉर एव्युलूशन का आयोजन किया था। इसमें शहर के करीब सौ बाइक राइडर्स शामिल हुए और 118 किलोमीटर की राइड के साथ विभिन्न स्थानों का अवलोकन किया था।

 

The real fun of bike riding is on this route of Ujjain
IMAGE CREDIT: patrika

राइड कर दिया सिंहस्थ का न्यौता

बाजार में दमदार बाइक्स आने के बाद शहर में भी बाइक राइडिंग के शौकिन बढ़ गए हैं लेकिन इनमें कुछ एेसे भी है जो जिन्होंने सिर्फ शौकिया तौर पर ही नहीं बल्कि शहर का मान बढ़ाने के लिए बाइक राइडिंग की। शहर के एेसे ही युवा अमन मिश्रा व उनके कुछ साथियों ने सिंहस्थ-2016 में देशभर को न्यौता देने के लिए बाइक राइडिंग शुरू की थी। मिश्रा सहित इंदौर के गुंजन पटेल व अन्य युवाओं ने 20 हजार किलोमीटर से अधिक बाइक राइडिंग कर देश के लगभग सभी प्रमुख शहरों का भ्रमण कर सिंहस्थ का प्रचार-प्रसार किया था। इन राइडर्स ने करीब एक महीने तक राइडिंग की थी। स्थानीय स्तर पर तत्कालीन कलेक्टर, महापौर सहित भोपाल में तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने इस राइड को हरी झंडी दिखाई थी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned