न्याय और भाग्योन्नति का कारक माने जाने वाले शनि का उदय, इन पांच राशियों के लिए अति लाभदायक

ज्योतिष में ऊर्जा, न्याय और भाग्योन्नति का कारक माने जाने वाले शनि का उदय शनिवार को सुबह 8.28 पर हो गया है। इसका अलग-अलग जातकों की राशियों पर अलग-अलग प्रभाव पड़ेगा।

By: Lalit Saxena

Published: 19 Jan 2019, 12:22 PM IST

उज्जैन. ज्योतिष में ऊर्जा, न्याय और भाग्योन्नति का कारक माने जाने वाले शनि का उदय शनिवार को सुबह 8.28 पर हो गया है। इसका अलग-अलग जातकों की राशियों पर अलग-अलग प्रभाव पड़ेगा। 12 में से करीब ५ राशि के लिए अति लाभकारक रहेगा। एक साल तक शनि का विशेष प्रभाव जनमानस को नजर आएगा। ज्योतिषियों के अनुसार उदय काल से ही शनि-राहू का खड़ाष्टक योग बन रहा है।

15 दिसंबर को 33 दिन के लिए हुए थे अस्त
ज्योतिषाचार्यों के अनुसार शनि 15 दिसंबर को 33 दिन के लिए अस्त हुए थे, जो शनिवार 19 जनवरी को सुबह 8.28 बजे पुन: उदय हुए। एक साल शनि का प्रभाव दृष्टि गोचर होगा। शनि की वक्रीय तथा मार्गीय दृष्टि का प्रभाव साल 2019 के मध्य में विशेष नजर आएगा। शनि वर्तमान में धनु राशि में गोचरस्थ हैं। 30 अप्रैल तक मार्गीय और इसके बाद वक्रीय होंगे। शनि का उदय व्यापारिक वर्ग के लिए फायदेमंद होगा। इसका असर भी अलग-अलग राशि के जातकों पर अलग-अलग पड़ेगा।

जानिए किस राशि पर क्या होगा प्रभाव
मेष: कार्य की गति बढ़ेगी, लाभ होगा।
वृषभ: भाग्योन्नति होगी, पैतृक संपत्ति का लाभ मिलेगा।
मिथुन: आर्थिक योग उत्तम रहेंगे, परिवर्तन से प्रसन्नता।
कर्क: सामंजस्य बनाने में परेशानी आएगी, प्रेम से बात रखें।
सिंह: मित्रों का सहयोग मिलेगा, निवेश कर सकते हैं।
कन्या: राजनीतिक लाभ के योग, पद वृद्धि होगी।
तुला: धन प्राप्ति प्राप्ति होगी, रुका कार्य गति पकड़ेगा।
वृश्चिक: बड़ी समस्या का समाधान, रिश्ते मजबूत होंगे।
धनु: उत्तम स्वास्थ्य रहेगा, भाग्य का साथ धर्म में वृद्धि कराएगा।
मकर: निवेश की योजना दीर्घकालिक लाभ देगी।
कुंभ: परिजन के सहयोग से कार्य बनेंगे।
मीन: पदोन्नति तथा इच्छित स्थान की प्राप्ति होगी।

शनि हमेशा रहते हैं मेहरबान
शनि देव की पूजा शनिवार को कर अपने दुखों के निवारण करना चाहिए। मन से शनि देव को भजने वाले की सभी मनोकामनाएं हमेशा पूरी होती हैं। गराबों और बुजुर्गों के साथ अच्छा व्यवहार करने वालों पर शनि देव हमेशा मेहरबान रहते हैं। शास्त्रों के अनुसार शनिवार के दिन सुबह-सुबह यदि तीन चीजों के दर्शन हो जाएं तो आपका दिन शुभ हो जाएगा। जानते हैं वो तीन चीजें क्या हैं।

भिखारी- यदि दरवाजे पर कोई भिखारी दस्तक दे, तो ये आपको लिए काफी शुभ माना जाता है। उन्हें कभी भी खाली हाथ न जाने दें। अगर ऐसा हुआ तो शनिदेव रूष्ट होते हैं।

सफाई करने वाले - यदि सुबह-सुबह कोई सड़क की सफाई वाला दिखाई दे तो भी शुभ संकेत है। उसको आप कुछ पैसे या काले कपड़े दें। ऐसा करने से शनिदेव आप पर जरूर प्रसन्न होंगे। आप जिस भी काम के लिए जा रहे हों उसमें सफल होंगे, साथ ही सारा दिन मंगलमय होगा।

काले कुत्ते का दिखना- शनिवार के दिन घर से निकलते ही काले कुत्ते का दिखना भी शुभ माना जाता है। अगर आप उस कुत्ते को कुछ खिलाएं तो शनिदेव प्रसन्न होते हैं। काले कुत्ते को तेल चुपड़ी रोटी खिलाना शुभ होता है। इससे न केवल शनि देव बल्कि राहु और केतु भी प्रसन्न होतेे हैं।

Show More
Lalit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned