घट्टिया तहसील के गांव रणाहेड़ा में पहुंचा टिड्डी दल, पेड़ों और सब्जियों को किया नष्ट

खेतों में लगी सब्जियां, लचका, बरसी को पूरी तरह से खा गया टिड्डी दल

By: Mukesh Malavat

Published: 21 May 2020, 12:46 AM IST

पानबिहार. राजस्थान से मंदसौर, महिदपुर की ओर होते हुए टिड्डी दल मंगलवार शाम को घट्टिया तहसील के ग्राम रनाहेड़ा में पहुंचा। सैकड़ों की तादाद में आए टिड्डी दल को देख ग्रामीणजन भौचक्के रह गए। ग्रामीणों ने उनको भगाने के लिए ध्वनि बर्तन, डिब्बे, थाली, डब्बी थाली पीट-पीटकर गाडिय़ों के सायरन बजाकर भगाने का प्रयास किया, पर अंधेरा होने पर टिड्डियों ने वृक्षों व खेतों में चादर की तरह बैठ करीब 2 किलोमीटर चौड़ाई व 10 किलोमीटर लंबाई में पड़ाव डाल दिया। टिड्डियों का दल रात्रि में जिन पेड़ों पर बैठा उन पेड़ों को पूरी तरह से नष्ट कर दिया। खेतों में लगी सब्जियां, तिल, लचका, बरसी को पूरी तरह से खा गया। ग्रामीणों ने टिड्डियों को मशाल जलाकर भगाने का प्रयास किया। किसानों ने टिड्डी के आने की सूचना प्रशासन को दी।
एसडीएम पुरुषोत्तम कुमार अपने पूरे प्रशासनिक अमले के साथ शाम को रणाहेड़ा पहुंचे। ग्रामीणों से चर्चाकर कीटनाशक दवाई के छिड़काव के लिए ट्रैक्टर स्प्रे पंप की व्यवस्था करवाई। सुबह जल्दी 4 बजे कीटनाशक के स्प्रे से टिड्डी को मारने को भगाने की रूपरेखा बनाई। केंद्रीय टिड्डी नियंत्रण दल जिनके पास 9 स्प्रे गाडिय़ां, फायर ब्रिगेड की 5 गाडिय़ां, 11 ट्रैक्टर स्प्रे पंप की व्यवस्था करवाकर ठीक सुबह 4 बजे हवा के रुख के मान से चारों ओर से स्प्रे चालू करवाया। सुबह 8 बजे तक पूरे एरिया में स्प्रे के छिड़काव से टिड्डीयों को खत्म किया। एसडीएम पुरुषोत्तम कुमार, तहसीलदार शिवराम कनासे, नायब तहसीलदार लोकेश चौहान, पानबिहार पुलिस चौकी प्रभारी बीएस मण्डलोई, एसआई हेमराज यादव, कृषि विभाग, गिरदावर सहित मौके पर पूरी तरह अलर्ट रहे। जिधर देखो उधर टिड्डी दल नजर आया।
विधायक मालवीय भी पहुंचे
सुबह 8 बजे विधायक रामलाल मालवीय ने टिड्डी दल पीडि़त गांव रनाहेड़ा पहुंचकर केंद्रीय टिड्डी नियंत्रण दल ओमप्रकाश चौधरी, गोकुल, राम चौधरी से पूछा कि कीटनाशक दवाई का छिड़काव करने के बाद कितने पर्सेंट टिड्डियां नष्ट हुई। अधिकारी ने बताया रेस्क्यू बहुत सफल रहा। 60 से 65 प्रतिशत टिड्डियों को नष्ट करने में दल सफल रहा है। हमें ग्रामीणों का काफी सहयोग रहा। हमने सुबह 4 बजे से कीटनाशक दवाई का स्प्रे चालू कर दिया था, जो 8 बजे तक चलता रहा। सुबह 9 बजे जिला भाजपा ग्रामीण अध्यक्ष बहादुरसिंह बोरमुंडला व नारायणसिंह भी ग्राम रनाहेड़ा पहुंचे और ग्रामीणों से चर्चा की। टिड्डियों का दल रात्रि में जिन पेड़ों पर बैठा था उन पेड़ों को पूरी तरह से नष्ट कर दिया। खेतों में लगी सब्जियां, तिल, लचका, बरसी को पूरी तरह से खा गया। कीटनाशक दवाइयों का स्प्रे के बाद बड़ी संख्या में वृक्षों के नीचे मरी हुई टिड्डियों का ढेर लग गया। बची हुई टिड्डियां सूर्य उदय होते ही उड़कर जाने लगी
जैसे ही सूचना मिली तत्काल मौके पर पहुंचकर सारी व्यवस्थाओं को जुटाया। रात से ही सभी लोग लगे हुए थे। करीब रात 4 बजे से हमने स्प्रे पंप चालू करवाएं, जो सुबह तक चलते रहे करीब 60 प्रतिशत टिड्डियों के मरने का अनुमान है।
पुरुषोत्तम कुमार, एसडीएम

Mukesh Malavat
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned