scriptमुश्किल में डाल सकती है ये तस्वीरें… पानी का टैंकर पहुंचते ही भूल गए सोशल डिस्टेसिंग | These pictures can put you in trouble ... Social distancing forgot as | Patrika News

मुश्किल में डाल सकती है ये तस्वीरें… पानी का टैंकर पहुंचते ही भूल गए सोशल डिस्टेसिंग

locationउज्जैनPublished: Apr 19, 2020 12:21:14 am

Submitted by:

Mukesh Malavat

पानी की किल्लत बना इनकी मजबूरी, गर्मी में हो जाते है बुरे हाल

These pictures can put you in trouble ... Social distancing forgot as

पानी की किल्लत बना इनकी मजबूरी, गर्मी में हो जाते है बुरे हाल

नागदा. कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच हैरान-परेशान करने वाली यह तस्वीरे चेतनपुरा क्षेत्र की है। शनिवार को जब पत्रिका की टीम क्षेत्र में पहुंची तो हैरान करने वाले नजारे सामने आए, जहां पानी की जुगाड़ में लोग सोशल डिस्टेसिंग की धज्जियां उड़ा रहे है और प्रशासन हाथ पर हाथ धर कर तमाशा देख रहा है।
दरअसल चेतनपुरा सहित कुछ इलाके ऐसे है, जहां आजादी के 73 साल बाद भी यहां का नगरपालिका प्रशासन लोगों को नलों के माध्यम से शुद्ध पानी पहुंचाने में सफल नहीं हो सका हैं। शहर के अन्य इलाकों में दो समय जलप्रदाय करने वाली नगर पालिका चेतनपुरा, जूना नागदा रोड आदि क्षेत्रों में अभी भी टैंकरों के माध्यम से जलापूर्ति कर रही है। वैसे तो पूरे वर्ष ही इन क्षेत्रों के बाशिंदे पानी का संकट झेलते है, लेकिन गर्मी का मौसम आते ही समस्या विकराल रूप धारण कर लेती है। पानी के टैंकर पर लोगों की भीड़ लगना इन क्षेत्रों में आम बात है, लेकिन इस बार यह भीड़ शहर के अन्य लोगों को डरा रही है। कारण कोरोना के चलते जहां शासन-प्रशासन लोगों को घरों में रहने एवं सोशल डिस्टेंस का पाठ पड़ा रहे है, वहीं चेतनपुरा क्षेत्र में पानी के लिए लोग नियमों को ताक पर रखने को विवश नजर आ रहे है। लोगों का कहना है कि कोरोना से डर कर घरों से नहीं निकलेंगे तो कोरोना से बाद में भूख और प्यास से पहले मर जाएंगे। बता दे कि इस क्षेत्र में ज्यादातर परिवार गरीब तबके के है। लॉकडाउन के चलते यह लोग पहले ही घरों में कैद होने से बेरोजगारी एवं भूखमरी की समस्या से जूझ रहे हैं। ऐसे में पानी को लेकर टैंकरों पर भीड़ लगना न केवल प्रभावित क्षेत्र के लोगों को मुश्किल में डाल सकती हैं, बल्कि यह भीड़ कोरोना के खिलाफ प्रशासन एवं लॉकडाउन का पालन कर रहे लोगों के उस लड़ाई पर पानी फेर सकती है, जो पिछले करीब 25 दिनों से घर में कैद होकर कोरोना को हराने का प्रयास कर रहे हे। नपा मे बैठे अधिकारियों और प्रशासन को चाहिए कि वह इस संकट की घड़ी में जलसंकट प्रभावित क्षेत्रों के लिए ऐसा कोई प्लान बनाए, जिससे लोगों को पानी का संकट भी खड़ा नहीं हो और लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन हो सकें।
जल्द तैयार की जाएगी योजना
नपा सीएमओ सतीश मटसेनिया से समस्या को लेकर चर्चा की गई तो उनका कहना है कि जल्द ही अधिकारियों के साथ मिलकर ऐसी योजना तैयार की जाएगी, जिससे प्रभावित क्षेत्रों के लोगों को पानी के लिए परेशानी भी नहीं होना पड़े और सोशल डिस्टेसिंग का पालन भी हो सकें। योजना के क्रियांवनय तक नपा क्षेत्र में पानी के टैंकरों की संख्या में बढ़ोत्तरी करने का फैसला लिया है, ताकि भीड़ पर काबू पाया जा सके।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो